करेंट अफेयर्स (21 अगस्त – 27 अगस्त 2017)

करेंट अफेयर्स (21 अगस्त – 27 अगस्त 2017)

1. नविका सागर परिक्रमा: भारतीय नौसेना की महिला टीम विश्व भ्रमण पर।
विस्तार :- नविका सागर परिक्रमा परियोजना के तहत भारतीय नौसेना की महिला अधिकारियों की एक टीम,  भारत में ही निर्मित सैल बोट INSV तारिणी पर विश्व का भ्रमण करेगी। यह भारतीय महिला दल द्वारा विश्व की पहली जल-यात्रा है। भारत सरकार ने ‘नारी शक्ति’ पर बल देते हुए नौसेना में सागर नौकायन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए परियोजना को आवश्यक माना है।

2. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत की चार दिवसीय यात्रा पर।
विस्तार :- नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा नेपाल के प्रधानमंत्री का कार्यालय संभालने के बाद अपनी पहली विदेशी यात्रा में, चार दिन की यात्रा पर भारत पहुंचें। यात्रा के दौरान, वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से आपसी हित के मुद्दों पर व्यापक वार्ता करेंगे। देउबा के साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी होगा और वह राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से भी चर्चा फोन करेंगे।

3. एनडीबी का पहला क्षेत्रीय केंद्र दक्षिण अफ्रीका में खोला गया।
विस्तार :- भारत और अन्य ब्रिक्स देशों द्वारा स्थापित न्यू डेवलोपमेंट बैंक का पहला क्षेत्रीय केंद्र, आधिकारिक तौर पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा और बैंक के भारतीय प्रमुख के वी कामथ द्वारा उद्घाटित किया गया। एनडीबी की अनाधिकृत पूंजी 100 अरब अमरीकी डॉलर है। 2018 में लगभग 15 से 20 प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है जिसमें बोर्ड के लिए 4 अरब अमरीकी डालर की कुल देनदारी शामिल है।


4. स्मृति ईरानी ने झारखंड में हस्तशिल्प विनिर्माण इकाई का उद्घाटन किया।
विस्तार :- स्मृति ईरानी ने झारखंड के पहले वस्त्र निर्माण और निर्यात इकाई ‘ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड’ का उद्घाटन किया। झारखंड ड्राइव को विशेष बनाने के तहत ईरानी ने विभीन्न कंपनियों की नींव रखी, जिसे जमशेदपुर में “मोमेंटम झारखंड” का नाम दिया गया। 70 कंपनियों की आधारशिला रखने के लिए “सेकंड ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी” नामक समारोह का आयोजन किया गया।

5. विलफुल डिफाल्टर सूची में एसबीआई पहले स्थान पर।
विस्तार :- देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक, एसबीआई का विलफुल डिफाल्टर की सूची में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कुल राशि का 27% से अधिक का भुगतान बकाया है। एसबीआई के 25,104 करोड़ रुपये का भुगतान 1,762 विलफुल डिफाल्टर के पास बकाया है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) इस सूची में दुसरे स्थान पर है जिसके 1,120 विलफुल डिफाल्टर के साथ-साथ 12,278 करोड़ की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) हैं। इन दोनों बैंकों का कुल बकाया ऋण 37,382 करोड़ रुपये है जो कुल राशी का 40 प्रतिशत है।

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*