करेंट अफेयर्स (25 मार्च – 1 अप्रैल 2017)

6. घरेलू ट्रैफिक में भारत तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बना।
विस्तार : 
घरेलू यात्री यातायात के मामले में जापान को पछाड़कर, भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन गया है। 2016 में भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात 100 मिलियन का था। 2016 में 815 मिलियन यात्रियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस मामले में शीर्ष स्थान पर काबिज है, इसके बाद 490 मिलियन के साथ चीन है।

7. पुजारा ने बनाया एक टेस्ट सीजन में भारतीय द्वारा सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड।
विस्तार :
 चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट सीज़न में सर्वाधिक रन बनाकर मील का पत्थर हासिल किया और गौतम गंभीर द्वारा 2008- 2009 सीजन में हासिल किये गए 1269 रन का रिकॉर्ड तोड़ नया कीर्तिमान बनाया। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग, जो किसी सीज़न में बल्लेबाजों द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं, जिसमें 78.05 के औसत से 1483 रन हैं, के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए पुजारा को 168 रनों की जरूरत है।

8. 27 मार्च : विश्व रंगमंच दिवस।
विस्तार :  
विश्व रंगमंच दिवस हर साल 27 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व रंगमंच दिवस 1961 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI – International Theater Institute), फ्रांस द्वारा शुरू किया गया था। पहला विश्व रंगमंच दिवस संदेश 1962 में जीन कोक्टयू द्वारा लिखा गया था।

9. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति CHBL और ICBL को बंद करने की मंजूरी दी।
विस्तार : 
पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA – Cabinet Committee on Economic Affairs) ने क्रेडा एचपीसीएल बायोफ्यूएल लिमिटेड (CHBL – CREDA HPCL Biofuel Limited) और इंडियन ऑयल-छत्तीसगढ़ अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (CREDA) बायोफ्यूल्स लिमिटेड (आईसीबीएल) को बंद करने की मंजूरी दे दी है। 2008 और 2009 में क्रमशः ऊर्जा फसल (जटरोफा) वृक्षारोपण और बायो-डीजल का उत्पादन करने के लिए CREDA HPCL बायोफ्यूएल लिमिटेड (सीएचबीएल) और इंडियन ऑयल-CREDA बायोफ्यूल्स लिमिटेड (आईसीबीएल) के बीच संयुक्त उद्यम बनाया गया था।

10. ‘मेक इन इंडिया’ पर ह्यूस्टन में सम्मलेन आयोजित।
विस्तार : 
पहली बार संयुक्त राज्य अमरीका के ह्यूस्टन में ह्यूस्टन इंडिया सम्मेलन, ‘मेक इन इंडिया’ पर आयोजित किया गया, जिसमें भारत में व्यवसाय करने में रुचि रखने वाले नवीनतम क्षेत्रों को एक साथ लाने के लिए और नवीनतम विकास पर चर्चा की गई। दो दिवसीय ह्यूस्टन इंडिया सम्मेलन की मेजबानी एशिया सोसाइटी टेक्सास सेंटर ने की थी, जो 25 मार्च 2017 को शुरू हुई थी. इस सम्मेलन का थीम (विषय) ‘मेक इन इंडिया- द इनसाइड स्टोरी’ है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*