करेंट अफेयर्स (25 मार्च – 1 अप्रैल 2017)

16. भुवनेश्वर करेगा 2018 के पुरुष हॉकी विश्व कप की मेज़बानी।
विस्तार: अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और ओडिशा सरकार ने सोमवार को ऐलान किया कि वर्ष 2018 में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप की मेज़बानी भुवनेश्वर करेगा। इसके साथ ही भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी वर्ल्ड लीग 2017 का फाइनल भी खेला जाएगा। वर्ष 2010 में बने कलिंगा स्टेडियम में 2014 में पुरुष हीरो हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी भी आयोजित हो चुकी है।

17. कोलकाता को मिली फीफा अंडर-17 विश्व कप के फाइनल मैच की मेज़बानी।
विस्तार: फुटबॉल विश्व नियामक संस्था (फीफा) ने सोमवार को ऐलान किया कि भारत में 6 से 28 अक्टूबर तक होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप का फाइनल मैच कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके अलावा यहां पर कुल 10 मैच होंगे जिसमें ग्रुप मैच, राउंड-16 और क्वार्टर फाइनल के मैच शामिल हैं।

18. गौरी बनीं सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक तैरने वाली पहली महिला।
विस्तार: उदयपुर की 14 वर्षीय गौरी सिंघवी वर्ली-बांद्रा सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया की 36 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली पहली महिला बन गई हैं। उन्होंने रविवार सुबह 11 बजे सी लिंक से तैरना शुरू किया और शाम 5:30 बजे गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचीं। गौरी ने बताया कि वह इंटरनैशनल चैनल और अरब सागर में भी तैरना चाहती हैं।

19. सरकार ने लॉन्च की ऑनलाइन फिल्म सर्टिफिकेट देने वाली प्रणाली।
विस्तार: सरकार ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की ऑनलाइन फिल्म प्रमाणन प्रणाली ‘ई-सिनेप्रमाण’ लॉन्च कर दी है। इसके तहत फिल्मों को दिए जाने वाले प्रमाण-पत्र की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल हो जाएगी, जिसमें फर्ज़ी प्रमाण-पत्रों की जांच के लिए क्यूआर कोड शामिल होंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि इससे बिचौलियों और भ्रष्टाचार का खात्मा होगा।

20. विश्व के 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ में शामिल हुए एचडीएफसी के आदित्य पुरी।
विस्तार: अमेरिकी फाइनेंशियल मैग्ज़ीन बैरंस द्वारा प्रकाशित ‘विश्व के 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ’ की सूची में एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी भी शामिल हैं। मैग्ज़ीन ने लिखा है, “पुरी ने एचडीएफसी बैंक को एक स्टार्ट-अप से दुनिया के बेहतरीन बैंकों की श्रेणी में पहुंचाया है।” इस सूची में एमेज़ॉन के जेफ बेज़ोस और फेसबुक सीईओ मार्क ज़करबर्ग भी शामिल हैं।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*