करेंट अफेयर्स (25 मार्च – 1 अप्रैल 2017)

21. आत्महत्या का प्रयास नहीं होगा अपराध, संसद में बिल पास।
विस्तार: लोकसभा ने 27 मार्च 2017 को ‘मेंटल हेल्थकेयर बिल-2016’ को मंज़ूरी दे दी जिसके कानून बनने के बाद आत्महत्या का प्रयास अपराध की श्रेणी से बाहर हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने बताया कि इस विधेयक के मुताबिक आत्महत्या का प्रयास सिर्फ मानसिक बीमारी की श्रेणी में आएगा। यह विधेयक राज्यसभा से अगस्त 2016 में ही पास हो चुका है।

22. फीफा ने दुर्व्यवहार करने के लिए मेसी पर लगाया 4 मैच का बैन।
विस्तार: फुटबॉल की वैश्विक नियामक संस्था ‘फीफा’ ने अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी पर खेल के दौरान असिस्टेंट रेफरी के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए अगले 4 अंतर्राष्ट्रीय मैचों का बैन लगा दिया है। इसके अलावा उन पर ₹6.6 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है। इसके तहत मेसी अब 2018 फीफा विश्व कप क्वालिफायर के मैच नहीं खेल पाएंगे।

23. 1 अप्रैल से पुरानी बीएस-3 तकनीक वाली गाड़ियां बेचने पर एससी की रोक।
विस्तार: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को पुरानी भारत स्टेज-3 (बीएस-3) तकनीक वाली गाड़ियों की बिक्री पर 1 अप्रैल से देशभर में रोक लगाने का आदेश दिया। कोर्ट ने कहा कि कारोबारी फायदे लोगों के स्वास्थ्य से ज़्यादा ज़रूरी नहीं हैं। वाहन निर्माता कंपनियों ने बीएस-3 गाड़ियों की बिक्री के लिए अधिक समय मांगा था, लेकिन कोर्ट ने इससे इनकार कर दिया।

24. 1 जुलाई से जीएसटी लागू करने का रास्ता साफ, लोकसभा में बिल पास।
विस्तार: लोकसभा में बुधवार को दिन भर चली चर्चा के बाद वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित चारों विधेयक पारित हो गए। इसके साथ ही 1 जुलाई से जीएसटी को लागू करने का रास्ता साफ हो गया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में चप्पल और बीएमडब्ल्यू पर समान टैक्स नहीं लगना चाहिए इसलिए जीएसटी की ज़रूरत है।

25. 30 मार्च के दिन 1949 में हुआ था राजस्थान का गठन।
विस्तार: 30 मार्च 1949 को राजस्थान का गठन हुआ था जिसमें तत्कालीन राजपूताना की कई रियासतें शामिल हुई थीं। हालांकि, राज्य के गठन का आधिकारिक काम 7 चरणों में 1956 में पूरा हुआ था। राजस्थान सरकार इसे हर वर्ष ‘राजस्थान दिवस’ के रूप में मनाती है। क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*