करेंट अफेयर्स (29 जनवरी – 04 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (29 जनवरी – 04 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स – 29 जनवरी से 04 फरवरी 2018 तक का कर्रेंट अफेयर्स हिंदी भाषा में यहाँ दिया गया है इस करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ के रूप में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

💥 आगामी उत्तराखंड की ‘ग्राम पंचायत विकास अधिकारी‘ भर्ती की प्रतियोगी परीक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘3 महीने के कर्रेंट अफेयर्स‘ की ईबुक उपलब्ध है। अवश्य डाउनलोड करें। 💥

राष्ट्रीय कर्रेंट अफेयर्स

1. प्रधान मंत्री मोदी ने असम में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया।
विस्तार : – असम के गुवाहाटी में पहली बार वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दिन64,000 करोड़ रुपएके निवेश प्रस्तावों के साथ 160 MoU पर हस्ताक्षर किए गए थे। असम सरकार द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन एक नई शुरुआत है और आसियान देशों के साथ संबंधों को बढ़ाने के लिए एक नया अध्याय खुलेगा। राज्य में निवेश के लिए सैकड़ों उद्योग जगत ने हस्ताक्षर किए।

Advertisement

NOTE –

  • असम की राजधानी – दिसपुर
  • असम के मुख्यमंत्री –सर्वानंद सोनोवाल
  • असम के राज्यपाल जगदीश मुखी

2. 32वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का शुभारंभ।
विस्तार : – 32वां सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला हरियाणा के फरीदाबाद में शुरू हो गया है।मेले का आयोजन पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति और विदेश मामलों के केंद्रीय मंत्रालयों के सहयोग से सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन द्वारा किया गया है। 17 दिवसीय मेले में सांस्कृतिक व्यंग्यात्मकता अंतर्राष्ट्रीय शिल्प, हथकरघा, परंपराओं का शानदार प्रदर्शन किया जाएगा तथा भोजन आगंतुकों के लिए मुंह में पानी लाने वाले बहु-व्यंजन देखने को मिलेंगे.इस वर्ष उत्तर प्रदेश एक थीम राज्य है और किर्गिस्तान सहभागी राष्ट्र है।

NOTE –

  • हरियाणा की राजधानी – चंडीगढ़
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री –मनोहर लाल खट्टर
  • हरियाणा के राज्यपाल – कप्तान सिंह सोलंकी

3. प्रधान मंत्री ने पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया।
विस्तार : – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्लीके इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम मेंपहले खेलों इंडिया स्कूल गेम्स का शुभारंभ किया। भारत की खेल संस्कृति को जमीनी स्तर पर पुनर्जीवित करने हेतु खेलो इंडिया कार्यक्रम शुरू किया गया है। एक उच्च-स्तरीय समिति द्वारा विभिन्न स्तरों पर प्राथमिकता वाले खेल विषयों में पहचाने जाने वाले 17 खिलाडि़यों के प्रतिभाशाली को 8 साल के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। खेलों इंडिया स्कूल गेम्स को 31 जनवरी से 8 फरवरी, 2018 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

4. पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर लॉन्च किया।
विस्तार : – पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने नोएडा में 2.8 पेटाफ्लॉप क्षमता वाले हाई परफॉरमेंस कम्प्यूटर सिस्टम ‘मिहिर’ की शुरूआत की। यह सिस्टम मौसम और जलवायु का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है। यह देश में कृषि संचालन और मछली पकड़ने के विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने में सहायक होगा। सिस्टम जलवायु से संबंधित गंभीर आपदाओं और मछुआरों के लिए चेतावनी की भविष्यवाणी में विभाग की सहायता करेगी। इस सिस्टम के लॉन्च होने के साथ ही, भारत 30 देशों के अभिजात वर्ग के देशों में शामिल हो गया है जिनके पास यह उन्नत तकनीक है।

5. भारतीय, वियतनामी सेनाओं ने पहला सैन्य अभ्यास आयोजित किया – VINBAX.
विस्तार : – मध्य प्रदेश के जबलपुर में भारत और वियतनामकी सेनाओं नेछह दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू किया है। ‘VINBAX’ नामक अभ्यास, दोनों देशों के बीच पहला सैन्य अभ्यास है। वियतनाम के प्रधान मंत्री गुयेन जुआन फुक भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन और गणतंत्र दिवस समारोहों में भाग लेने हेतु नई दिल्ली में थे।

NOTE –

  • मध्यप्रदेश की राजधानी – भोपाल
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री – शिवराज सिंह चोहान
  • मध्यप्रदेश के राज्यपाल – आनंदी बैन पटेल
  • वियतनाम की राजधानी – हनोई
  • वियतनाम की मुद्रा – वियतनामी डोंग
Related Posts

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*