उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 24 दिसम्बर 2016 - 31 दिसम्बर 2016

उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 24 दिसम्बर 2016 – 31 दिसम्बर 2016

उत्तराखंड करेंट अफेयर्स (24 दिसम्बर 2016 – 31 दिसम्बर 2016)

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में 27 दिसम्बर 2016 को चार धाम यात्रा प्रोजेक्ट (केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री) शिलान्यास किया।
    विस्तार :- क्या है चार धाम यात्रा
    चार धाम यात्रा उत्तराखण्ड राज्य में स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा को कहते है। चारधाम यात्रा के दौरान अक्सर लोगों की शिकायत मिलती है कि उन्हें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रकृति यात्रा के दौरान कई तरह की वाधा उत्तपन्न होते हैं। अब केंद्र सरकार चार धाम प्रेजेक्ट के जरिए लोगों को होनो वाली समस्या दूर कर करने जा रही है।

    • चारधाम प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड में 900 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों बनाया जाएगा।
    • यह प्रोजेक्ट 12,000 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत ऋषिकेश से होगी और केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री तक जाएगा।
    • इन जगहों के रास्तों में 132 पुल, 13 बाई पास और 2 टनल बनाए जाएंगे। इनकी न्यूनतम चौड़ाई 10 मीटर होगी।
    • इस प्रोजेक्ट के तहत 3 हाइवे बनाए जाएंगे। पहला हाइवे ऋषिकेश से रूद्रप्रयाग तक जाएगा। रूद्रप्रयाग के बाद यहां से दो रास्ते होंगे। एक रास्ता बद्रीनाथ जाएगा और दूसरा गौरीकुंड होते हुए केदारनाथ तक पहुंचेगा।दूसरा हाइवे ऋषिकेश से शुरू होगा और धारासू तक पहुंचेगा। यहां से दो अलग-अलग रास्ते होंगे। पहला धारासू से गंगोत्री तक जाएगा और दूसरा यमुना यमुनोत्री तक पहुंचेगा। तीसरा हाइवे टनकपुर से पिथौरागढ़ जाएगा।
    • रास्ते में जगह-जगह पर सुरंग, बाईपास, छोटे- बड़े पुलों होगे जो बरसात के मौसम में मदद करेगी। रास्ते में लोगों को खाने पीने का इंतजाम होगा। पार्किंग की भी जगह-जगह सुविधा होगी।
  1. नैनीताल विंटर कार्निवल का आयोजन 25 दिसम्बर 2016 से।
    विस्तार :-
    सरोवर नगरी नैनीताल में विंटर कार्निवल 2016 का आयोजन किया गया, जिसका आगाज 25 दिसम्बर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हुआ और 31 दिसम्बर को भव्य समापन होगा। डीएम रावत ने कार्निवल एवं नववर्ष आगमन पर सैलानियों की बढ़ने की सम्भावनाओं को देखते हुए पुलिस प्रशासन को भी पार्किंग व्यवस्था, जाम न लगने देने एवं किसी प्रकार की अराजकता न फैलने हेतु सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रकाशचन्द्र, अपर जिलाधिकारी जसवंत सिंह राठौर, बीएल फिरमाल, ईओ नगरपालिका रोहिताश शर्मा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
  2. औली को मिली नेशनल विंटर गेम्स की मेजबानी
    विस्तार :-  औली के हिमक्रीडास्थली में आगामी राष्ट्रीय शीतकालीन जूनियर अल्पाईन स्नो स्कीईंग प्रतियोगिता और विंटर कार्निवाल का आयोजन होगा  शीतकालीन पर्यटन नगरी औली को एकबार फिर से नेशनल विंटर गैम्स की मेजबानी मिली। वर्ष 2017 के फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में यहां राष्ट्रीय शीतकालीन खेल और विंटर कार्निवाल होगा। जिसके लिये राजधानी दून में इ़न खेलो के सफल आयोजन हेतु कमिश्नर गढवाल के निर्देशानुसार इन खेलों की संयोजक संस्था GMVN के महाप्रबंधक की शासन स्तर पर सभी सम्बंधित विभागों एंव सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की प्रथम चरण की तैयारी हो गयी है।
  3. ले. जनरल एस.के. उपाध्याय बने आइएमए (IMA) के नए कमान्डेंट
    विस्तार :- ले जनरल एस.के. उपाध्याय बने आइएमए के नए कमान्डेंट होंगे । 47 वें कमान्डेंट के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। इससे पहले ले. जनरल एस.के. सैनी आइएमए कमान्डेंट थे । जनरल सैनी 9 वीं कोर के कमांडर बनाए गए हैं।
  4. उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष नरेंद्र सिंह बिष्ट होंगे।
    विस्तार :- राज्य लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष नरेंद्र सिंह बिष्ट को बनाया गया है। बिष्ट आयोग के वरिष्ठ सदस्य रहे हैं। उनका कार्यकाल एक साल रहेगा। वर्तमान अध्यक्ष डीपी जोशी 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। बिष्ट के अध्यक्ष बनने के बाद खाली हुई सीट पर कृष्णदत्त भट्ट को वरिष्ठ सदस्य बनाया गया है। भट्ट प्रमुख सचिव विधायी और न्याय रहे हैं।
  5. ऋषिकेश में लॉयन्स क्लब रॉयल का गठन ।
    विस्तार :- ऋषिकेश में लॉयन्स क्लब की एक शाखा का गठन किया गया। लॉयन्स क्लब इंटर नेशनल की 129662वीं शाखा है । नए क्लब का नाम लॉयन्स क्लब ऋषिकेश रॉयल रखा गया है । नवगठित क्लब के अध्यक्ष पंकज चंदानी ने बताया की पूर्व की तरह ही हमारी गतिविधियां भी गरीब छात्रों को छात्रवृति, गरीब कन्या विवाह मेले लगाना और समाज कल्याण के कार्य जारी रहेंगे ।
  6. बेरोजगारों के लिए बनेंगे स्वयं सहायता समूह
    विस्तार :- मुख्यमंत्री हरीश रावत ने युवाओं को कृषि में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों की तर्ज पर बेरोजगारों के लिए स्वयं सहायता समूह बनाकर क्लस्टर बेस्ड कांट्रेक्ट फार्मिग तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार की ओर से बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसका खर्च सरकार वहन करेगी। इस योजना के तहत 20 हजार रुपये सीड मनी के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। कार्य प्रारंभ करने के उपरांत एक से डेढ़ लाख रुपए तक लाभार्थी समूह को उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत केवल जैविक खेती को ही शामिल किया जाएगा।
  7. देहरादून में डिजिधन मेले का आयोजन किया गया।
    विस्तार :- डिजिधन मेले का आयोजन देहरादून में किया गया, जिसमें मुख्य अथिति राज्यपाल के.के. पाल थे। साथ ही केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अजट टम्टा, उत्तराखंड के मंत्री दिनेश अग्रवाल और दून के महापौर विनोद चमोली भी शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान कैशलेस ट्रांजेक्शन सिस्टम को समझाने के लिए विडियो दिखाई गई। साथ ही कैशलेस सिस्टम पर आधारित स्कूली प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को भी सम्मानित किया गया। नेशनल पेमेंट कोरपोरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से कैशलेस ट्रांजेक्शन करने वाले देश के 15 हज़ार उपभोक्ताओं का चयन कर पुरुस्कृत किया गया। प्रत्येक विजेता के खाते में संबधित बैंक की तरफ से एक हज़ार रुपए का इनाम स्वरूप दिए दिए जाएंगे। डिजिधन मेला के जरिये लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कैशलेस ट्रांजेक्शन में रुपे कार्ड, यूनीफाईड आईडी कोड, आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम और यूएसएसडी के जरिए लेनदेन करने वालों को शामिल किया गया है। उपभोक्ताओं को दैनिक पुरुस्कार के अलावा साप्ताहिक 1 लाख, 50 हज़ार और 25 हज़ार के पुरुस्कार भी दिए जाएंगे। साथ ही दुकानदारों को साप्ताहिक 50 हज़ार, 25 हज़ार, और 12 हज़ार के पुरुस्कार भी दिए जाएंगे। कैशलेस ट्रांजेक्शन में सुरक्षा को लेकर होने वाली शंकाओं पर राज्यपाल ने कहा कि उपभोक्ताओं में इस व्यवस्था को लेकर विश्वास बहाल करने की बहुत जरुरत है।
  8. पहाड़ों में सिनेमा घर मनोरंजन कर से मुक्त
    विस्तार :- सचिव विनोद शर्मा ने बताया कि प्रदेश में फिल्म निर्माण हेतु अवस्थापना विकास, शूटिंग स्थलों का निर्माण, फिल्म निर्माण एवं प्रदर्शन के माध्यम से रोजगार, पर्यटन के महत्व को बढ़ाने एवं क्षेत्रीय फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहित करने, निजी क्षेत्र से पूँजी निवेश को आकर्षक बनाने के लिए उत्तराखण्ड फिल्म नीति में प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में बन्द पडे सिनेमा हाँलों को पुनर्जीवित किये जाने हेतु प्रदेश के 1000 मीटर से ऊपर के पहाड़ी क्षेत्रों में बन्द पड़े सिनेमा घरों को पुनर्जीवित करते हुए आगामी 05 वर्षों के लिए मनोरंजन कर से मुक्त किये जाने का निर्णय लिया गया है।
  9. उत्तरकाशी में मरीज़ों के लिए मुफ्त विमान सेवा शुरू की गई
    विस्तार :- उत्तराखंड सरकार ने 28 दिसम्बर को उत्तरकाशी ज़िले के सुदूरवर्ती पर्वतीय क्षेत्रों में खराब संपर्क व स्वास्थ्य सुविधाओं के मद्देनज़र गरीब, बुज़ुर्ग और बीमार लोगों के लिए अस्थायी मुफ्त विमान सेवा शुरू की। यह सेवा 1 महीने के लिए होगी जिसमें एक विमान सप्ताह में मंगलवार और शनिवार को जॉलीग्रांट से चिनयालीसौर के लिए उड़ान भरेगा और वापस आएगा।
You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*