उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था

उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था

उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था (Education System in Uttarakhand) : उत्तराखंड राज्य गठन के बाद प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा (Primary and Secondary Education) को एकीकृत कर दिया गया और इसके प्रशासन के लिए एक निदेशालय का गठन किया गया। लेकिन 2011 में प्राथमिक, माध्यमिक व अकादमिक शोध प्रशिक्षण हेतु अलग निदेशालयों का गठन किया गया।

हिमालय का यह भू-भाग प्राचीन काल से ही आश्रम पद्धति शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। यहां के मंदिरों, आश्रमों तथा गुफाश्रयों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर-दूर से विद्यार्थी आते रहे है। बद्रिकाश्रम और कण्वाश्रम शिक्षा के दो महान केंद्र (Center) रहे है। महाकवि कालिदास एवं चक्रवर्ती सम्राट भरत ने कण्वाश्रम से शिक्षा ग्रहण की थी। वर्तमान में भी हरिद्वार, ऋषिकेश, जोशीमठ, रानीखेत, देवप्रयाग आदि नगरों में आश्रम पद्धति से शिक्षा दी जाती है।

यद्यपि आधुनिक शिक्षा और शिक्षण संस्थाओं की स्थापना का क्रम अंग्रेजी शासनकाल में 19वीं शताब्दी के मध्य से शुरू हुआ।


निदेशालय के अधीन परीक्षाओं तथा शिक्षा आदि के कार्यान्वयन हेतु रामनगर (नैनीताल) में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद (Uttarakhand School Education Council) का गठन किया गया है।

राज्य में विद्यालयी शिक्षा सम्बन्धी अनुसंधान, मूल्यांकन एवं शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए जनवरी 2012 में नरेंद्र नगर (टिहरी गढ़वाल) में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (The State Council of Educational Research and Training) की स्थापना की गई।

उच्च शिक्षा के लिए  प्रशासन ने लिए हल्द्वानी (नैनीताल) में उच्च शिक्षा निदेशालय (Directorate of Technical Education) की स्थापना की।

प्राविधिक शिक्षा (Technical Education) के लिए श्रीनगर में प्राविधिक शिक्षा निदेशालय (Directorate of Technical Education) की स्थापना की और इस निर्देशालय के अधीन रुड़की में उत्तराखंड प्राविधिक एवं परीक्षा परिषद (Uttarakhand Technical and Examination Council) की स्थापना की।

संस्कृत (Sanskrit) शिक्षा के लिए अलग से एक विभाग व उसके अंतर्गत संस्कृत शिक्षा परिषद (Sanskrit Education Council) का गठन किया गया।

उत्तराखंड में मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान
(Recognised Educational Institutions in Uttarakhand)

क्र.सं.संस्था2014-2015
1जूनियर बेसिक स्कूल15517
2सीनियर बेसिक स्कूल4841
3उच्चतर माध्यमिक/इंटरमीडिएट3428
4स्नातक /स्नातकोत्तर महाविद्यालय116
5विश्व विद्यालय16
6डीम्ड यूनिवर्सिटी4
7कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय1
8आई.आई.टी.1
स्रोत: शिक्षा एवं उच्च निदेशालय, उत्तराखण्ड

पढ़ें उत्तराखंड में प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*