Samuh G Jail Bandi Rakshak Hindi solved paper 2013 with answer key

समूह ‘ग’ – जेल बंदीरक्षक हिन्दी हल प्रश्न पत्र 2013

21. ‘दुष्कर्म’ का विलोम शब्द है –
(A) सकर्म
(B) सुकर्म
(C) दुराचार
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- D
Note: दुष्कर्म – सत्कर्म

Hide Answer

22. ‘जिसे क्षमा ना किया जा सके’ के लिए एक शब्द है
(A) अक्षम्य
(B) क्षमायोग्य
(C) क्षमा
(D) शरभ

Show Answer

Answer- A

Hide Answer

23. ‘जो स्त्री सूर्य को ना देख सके’ के लिए एक शब्द है –
(A) सूर्यपश्या
(B) असूर्यपश्या
(C) असूर्य
(D) उपरोक्त में कोई नहीं

Show Answer

Answer- B

Hide Answer

24. ‘जो वचन द्वारा कहा नहीं जा सके’ के लिए एक शब्द है –
(A) अनिर्वचनीय
(B) अवचनीय
(C) अवचन
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- B

Hide Answer

25. ‘जिस पुस्तक में आठ अध्याय हों’ के लिए एक शब्द होगा –
(A) आठ
(B) आठ अध्याय
(C) अष्टाध्यायी
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- C

Hide Answer

26. ‘नील गगन सा शांत ह्रदय था हो रहा’ में कौन सा अलंकार है –
(A) श्लेष
(B) अनुप्रास
(C) उपमा
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- C
Note: यहाँ अर्थालंकार का भेद ‘उपमा अलंकार’ और उसका भेद ‘पूर्णोपमा’ है क्यूंकि जहाँ उपमा के चारो अंग उपमेय, उपमान, साधरण धर्म तथा वाचक शब्द विदयमान हों वहां पूर्णोपमा होती है।
ऊपर दी गयी लाइन में उपमा के चरों अंग हैं – (ह्रदय – उपमेय, गगन – उपमान, शांत – साधारण धर्म, सा – वाचक शब्द)

Hide Answer

27. ‘पूत सपूत तो का धन संचय ?
पूत कपूत तो का धन संचय ?’
में कौन सा अलंकार है –
(A) अनुप्रास
(B) उपमा
(C) श्लेष
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- A
Note: यहाँ पर अनुप्रास अलंकार का भेद ‘लाटानुप्रास अलंकार’ है क्यूंकि जब एक शब्द या वाक्य खंड की आवृति उसी अर्थ में हो पर तात्पर्य में भेद हो वहाँ लाटानुप्रास अलंकार होता है।

Hide Answer

28. ‘सब गुरुजन को बुरा बतावै
अपनी खिचड़ी अलग पकावै’
में कौन सा अलंकार है –
(A) अनुप्रास
(B) उपमा
(C) श्लेष
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- D
Note: यह भारतेन्दु हरिश्चंद्र जी कि रचना है इसमें कोई अलंकार नहीं है यह कह-मुकरिय (अर्थात कह कर मुकर जाना) कविता है 

Hide Answer

29. ‘राग है कि, रूप है कि
रस है कि, बस है कि
तन है कि, मन है कि
प्राण है कि, प्यारी है’
में कौन सा रस है –
(A) करुण रस
(B) अद्भुत रस
(C) भयानक रस
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- B

Hide Answer

30. ‘सोहत कर नवनीत लिए
घुटुरून चलत रेनु तन मंडित मुख दिध लेप लिये’
में कौनसा रस है –
(A) वात्सल्य रस
(B) शांत रस
(C) भयानक रस
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- A

Hide Answer

31. ‘अपने पांव पर कुल्हाड़ी मारना’ मुहावरे का अर्थ है –
(A) अपनी दुकान खरीदना
(B) अपनी हानि अपने आप करना
(C) किसी व्यक्ति पर अपनी कुल्हाड़ी मारना
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- B

Hide Answer

32. ‘काला अक्षर भैंस बराबर’ मुहावरे का अर्थ है –
(A) अनपढ़ होना
(B) भैंस को पढ़ाना
(C) भैंस पर काला लिखना
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- A

Hide Answer

33. ‘ख्याली पुलाव पकाना’ मुहावरे का अर्थ है –
(A) मुख्य कार्य करना
(B) बड़े काम करना
(C) व्यर्थ कल्पना करना
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- C

Hide Answer

34. निम्न में कौन सा शुद्ध वाक्य है –
(A) मुझे बहुत आती है आनंद
(B) मुझे बहुत आनंद आता है
(C) मुझे आनंद बहुत आता है
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- B

Hide Answer

35. भारत में चुनाव आयोग द्वारा चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित अवधि है –
(A) तीन माह
(B) एक माह
(C) 2 सप्ताह
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- C

Hide Answer

36. उत्तराखंड में लोक सभा की कितनी सीटें हैं ?
(A) 5
(B) 6
(C) 4
(D) 13

Show Answer

Answer- A
Note: लोकसभा के 5 क्षेत्र अल्मोड़ा, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल हरिद्वार है।

Hide Answer

37. राष्ट्रीय अभिलेखागार अवस्थित है :
(A) देहरादून
(B) नई दिल्ली
(C) कानपुर
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- A

Hide Answer

38. बक्सर की लड़ाई हुई थी :
(A) 1757
(B) 1947
(C) 1857
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- D
Note: बक्सर की लड़ाई 22 अक्टूबर 1764 हुई थी।

Hide Answer

39. भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति कौन थे?
(A) डॉ राजेंद्र प्रसाद
(B) डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन
(C) डॉक्टर जाकिर हुसैन
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer- B

Hide Answer

40. “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस” की स्थापना कब हुई ?
(A) 1885 में
(B) 1869 में
(C) 1857 में
(D) 1881 में

Show Answer

Answer- A
Note: 28 दिसंबर 1885

Hide Answer

3 Comments

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.