Hindi Grammar PDF – हिंदी व्याकरण नोट्स PDF

Hindi Grammar PDF or Hindi Vyakran PDF हिंदी व्याकरण की नोट्स PDF फाइल आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। ज्यादातर सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाओं में हिंदी व्याकरण से जुड़े कई प्रश्न पूछे जाते हैं। संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, अलंकार, लिंग, वचन, सन्धि, पर्यायवाची, मुहावरे और लोकोक्ति आदि से विभिन्न प्रश्न पूछे जाते हैं, इन्हीं प्रश्नों को ध्यान में रखकर Hindi Grammar PDF फाइल का लिंक नीचे दिया गया है।

हिंदी व्याकरण नोट्स PDF

Hindi Grammar PDF - हिंदी व्याकरण नोट्स PDF

हिंदी व्याकरण नोट्स में निम्न विषयों को सम्मिलित किया जाता है –

हिंदी व्याकरण क्या है ?

हिंदी व्याकरण वह शास्त्र है जो हिंदी भाषा को शुद्ध रूप में बोलने और लिखने संबंधी नियमों का बोध करता है। हिंदी भाषा को शुद्ध रूप से समझने, लिखने और बोलने के लिए हिंदी व्याकरण के नियमों को अच्छे तरीके से समझना अतिआवश्यक है। हिंदी व्याकरण नियमों का समूह है जो भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक हिंदी में वाक्यों की संरचना को नियंत्रित करता है। इसमें शब्द क्रम, काल, लिंग, क्रिया संयुग्मन, मुहावरेदार भाव और संज्ञा गिरावट जैसे पहलू शामिल होते हैं।

Hindi Vyakaran Book Pdf


कुल पृष्ठ : 178, फाइल साइज : 100 Mb

 

इन्हें भी पढ़ें – 

42 Comments

  1. आपके द्वारा विद्यार्थियों के हित में किये हुए कार्यों की में सराहना करता हूँ और में खुद भी आपके द्वारा दिये गये नोटस से तैयारी करता हूँ,परीक्षा में इन नोटस में से बहुत कुछ आता है।मैं आशा करता हूँ कि आप छात्रों के लिये निरंतर ऐसे ही नोटस और किताबों का संग्रह लाते रहेंगे।

    शुक्रिया

  2. वाकई आपके द्वारा किया जा रहा ये पुनीत कार्य अलौकिक हैं। इससे यह पूर्णतया सिद्ध होता हैं आप है तभी तो हम है। आपका अस्तित्व हैं तभी हमारा वजूद हैं। आपके लिये जितना लिखें उतना कम हैं आपके कार्यों का वर्णन मेरे शब्दों का मोहताज नहीं। ह्रदय की अनंत गहराई से आपको शुक्रिया

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.