राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स (07 जनवरी 2017 – 14 जनवरी 2017)

  1. 14वें प्रवासी भारतीय दिवस (14thPravasi Bhartiya Divas) सम्मेलन का उद्घाटन 8 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। विदेशों में रह रहे भारतीयों के महत्व को रेखांकित करने वाले इस वार्षिक सम्मेलन का यह नवीनतम आयोजन बेंगलूरू (Bengaluru) में किया जा रहा है
    विस्तार :- प्रवासी भारतीयों के देश के विकास में योगदान करने से सम्बन्धित प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का 14वां संस्करण 8 जनवरी 2017 को धूमधाम से कर्नाटक की राजधानी बेंगलूरू (Bengaluru) में शुरू हुआ। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। इस दो-दिवसीय आयोजन का पहला एवेंट “युवा प्रवासी भारतीय दिवस” था जिसमें विदेशों में रह रहे भारतीय युवाओं के योगदान को रेखांकित किया जाता है।
    पुर्तगाल (Portugal) के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा (Prime Minister Antonio Costa) 14वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मुख्य अतिथि हैं तथा इस अवसर पर उन्हें पर्सन ऑफ इण्डियन ओरिजिन (PIO) का पहचान-पत्र जारी किया गया। उन्होंने गोवा (Goa) से अपने व्यक्तिगत सम्बन्धों का उल्लेख इस अवसर पर किया।
  2. 14वें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश में रोजगार के लिए जाने वाले भारतीय युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए “प्रवासी कौशल विकास योजना” (‘Pravasi Kaushal Vikas Yojana’) की घोषणा की।
    विस्तार: “प्रवासी कौशल विकास योजना” (‘Pravasi Kaushal Vikas Yojana’) उस नई योजना का नाम है जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 जनवरी 2017 को बेंगलूरू में 14वें प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के उद्घाटन के अवसर पर की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विदेशों में रोजगार के लिए अवसर तलाशने वाले युवाओं की कौशल क्षमता में संवर्द्धन करना है।
  3. मनरेगा में काम पाने के लिए 1 अप्रैल से ज़रूरी होगा आधार कार्ड
    विस्तार :- केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत काम हासिल करने वालों के लिए 1 अप्रैल 2017 से ‘आधार’ को अनिवार्य कर दिया है। मनरेगा के तहत पंजीकरण कराने वालों को 31 मार्च 2017 तक आधार के लिए पंजीकरण कराना होगा।
  4. आयकर चोरी (IT evasion) तथा काले धन (black money) पर नकेल कसने के प्रयास के तहत केन्द्र सरकार ने 8 जनवरी 2017 को बैंकों को अपने सभी खाताधारकों के स्थायी खाता नंबर (PAN) 28 फरवरी 2017 तक हासिल करने का महत्वपूर्ण आदेश जारी किया
    विस्तार: केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes – CBDT) द्वारा 8 जनवरी 2017 को जारी एक अधिसूचना के अनुसार देश के सभी बैंकों को अपने सभी खाताधारकों के स्थायी खाता नम्बर (permanent account number (PAN) अथवा PAN न उपलब्ध होने की स्थिति में फॉर्म न. 60 को 28 फरवरी 2017 तक हासिल करना होगा। इस सम्बन्ध में सम्बन्धित आयकर कानूनों में बदलाव भी किया गया है। हालांकि यह नियम मूलभूत बचत बैंक खातों (Basic Savings Bank Deposit Accounts – BSBDA) पर लागू नहीं होगा जैसे शून्य बैलेंस वाले जन धन खाते (Jan Dhan accounts)। इन खातों को ग्राहकों की मूलभूत बैंकिंग आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर खोला जाता है तथा इनमें नि:शुल्क एटीएम कार्ड, मासिक स्टेटमेण्ट तथा चेक बुक की सुविधाएं ही प्रदान की जाती हैं।
  5. आईआईटी खड़कपुर (IIT-Kharagpur) के पूर्व छात्र पराग हवलदार (Parag Havaldar), जिन्हें एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एण्ड साइंसेज़ ने “टैक्निकल ऑस्कर” (‘Technical Oscar’) के नाम से लोकप्रिय अपना टैक्निकल एचीवमेण्ट अवार्ड प्रदान करने की घोषणा जनवरी 2017 के दौरान की।
    विस्तार :- पराग हवलदार (Parag Havaldar) ने वर्ष 1991 में आईआईटी खड़कपुर (IIT-Kharagpur) से कम्प्यूटर साइंस (Computer Science) में अपना इंजीनियरिंग कोर्स पूरा किया था। वे वर्तमान में सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स (Sony Pictures Imageworks) में सॉफ्टवेयर सुपरवाइज़र के रूप में काम करते हैं। उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर फिल्मी पर्दे पर एनीमेटेड तथा वास्तविक किरदारों को हैरत-अंगेज कारनामे करते हुए दिखाने से सम्बन्धित तमाम तकनीकों का विकास किया है। इन तकनीकों का प्रदर्शन ‘Watchmen’, ‘Green Lantern’, ‘The Amazing Spider-Man’ और ‘Beowulf’ जैसी कुछ सुप्रसिद्ध फिल्मों में किया गया है। उनके योगदान के लिए ऑस्कर पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एण्ड साइंसेज़ (Academy of Motion Pictures and Sciences)  ने अपना टैक्निकल एचीवमेण्ट अवार्ड (Scientific & Technical Award) प्रदान करने की घोषणा की है। इस पुरस्कार को “टैक्निकल ऑस्कर” के लोकप्रिय नाम से भी जाना जाता है। उन्हें यह पुरस्कार 11 फरवरी 2017 को बेवर्ली हिल्स (Beverly Hills) में प्रदान किया जायेगा।
  6. दिग्गज ऑनलाइन रिटेल कम्पनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में 9 जनवरी 2017 को कल्याण कृष्णामूर्ति (Kalyan Krishnamurthy) की नियुक्त करने की घोषणा की, जो सह-संस्थापक बिन्नी बंसल (Binny Bansal) का स्थान लेंगे।
    विस्तार :- फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने 9 जनवरी 2017 को कल्याण कृष्णामूर्ति (Kalyan Krishnamurthy) को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की। वे अभी तक इस पद पर काबिज कम्पनी के सह-संस्थापक (co-founder) बिन्नी बंसल (Binny Bansal) का स्थान लेंगे। बिन्नी बंसल अब फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कार्यकारी के रूप में नई जिम्मेदारी निभायेंगे।दूसरी ओर कम्पनी के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (chief administrative officer) नितिन सेठ (Nitin Seth) को मुख्य संचालन अधिकारी (COO) की जिम्मेदारी प्रदान की गई है। वहीं फ्लिपकार्ट के दूसरे सह-संस्थापक सचिन बंसल (Sachin Bansal) पूर्व की तरह कार्यकारी अध्यक्ष (Executive Chairman) रहेंगे।
  7. 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया गया जनवरी।
    विस्तार :- प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का आयोजन 2006 में शुरू हुआ था और इस बार 11वां विश्व हिंदी दिवस मनाया गया । इसका उद्देश्य, विश्व में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए वातावरण निर्मित‍ करना, हिन्दी के प्रति अनुराग पैदा करना, हिन्दी की दशा के लिए जागरूकता पैदा करना तथा हिन्दी को विश्व भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है।
  8. पीएम मोदी ने गुजरात में नोबेल पुरस्कार प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
    विस्तार :-  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में साइंस सिटी में “नोबेल पुरस्कार प्रदर्शनी” का उद्घाटन किया। नोबेल पुरस्कार: विचार दुनिया बदलते हैं में अल्फ्रेड नोबेल की स्वयं की और अन्य अनेक नोबेल विजेताओं की कई मूल कलाकृतियां शामिल हैं। यह नोबेल पुरस्कार भारत सीरीज 2017 का एक हिस्सा है, जो नौ नोबेल पुरस्कार विजेताओं की भागीदारी के साथ विभिन्न आयोजनों का एक व्यापक कार्यक्रम है।
  9. विमुद्रीकरण के बाद, विश्व बैंक ने भारत की वृद्धि दर 6 से घटाकर 7% की ।
    विस्तार :- विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2016-17 के लिए भारत की विकास दर में कमी करते हुए अपने पूर्वानुमान 7.6% से 7% कर दी है। विश्व बैंक ने कहा है कि भारत में परिसंचरण में मुद्रा की एक बड़ी मात्रा की तत्काल वापसी और उसके बाद नए नोटों के साथ प्रतिस्थापन, धीमी वृद्धि में योगदान देंगे।
  10. पीएम मोदी ने 8वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट 2017 का उद्घाटन किया।
    विस्तार :- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में 8वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट 2017 का उद्घाटन किया। राज्य का इस वर्ष का द्विवार्षिक फ्लैगशिप कार्यक्रम, राष्ट्रपतियों, प्रधान मंत्रियों, उप-प्रधानमंत्रियों और कई देशों के मंत्रियों सहित फार्च्यून 500 कंपनियों के सीईओ की मेजबानी कर रहा है।
  11. जियोनी ने क्रिकेटर विराट कोहली को बनाया अपना ब्रांड एम्बेसडर।
    विस्तार :- मोबाइल हैंडसेट ब्रांड जियोनी (Gionee) ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को अपने ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया है। कोहली, बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट के साथ शामिल होंगे। कोहली की नियुक्ति की घोषणा, इस घोषणा के साथ की गई कि भारत में जियोनी के 1.2 ग्राहक हो गए हैं।
  12. भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज (international exchange) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 जनवरी 2017 को गुजरात की राजधानी गाँधीनगर में किया। इस एक्सचेंज का इण्डिया आईएनएक्स (India INX) है।
    विस्तार:
     इण्डिया आईएनएक्स (India INX) भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज का नाम है। इसकी स्थापना गांधीनगर (गुजरात) के गिफ्ट सिटी (Gift City) में स्थापित किए गए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्द्र में की गई है। यह बीएसई (BSE) के स्वामित्व वाला उपक्रम है तथा इसके द्वारा भारत सिंगापुर व हांग कांग में संचालित किए जा रहे इसी प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों को चुनौती देने की मंशा रखता है।
    इस एक्सचेंज में औपचारिक ट्रेडिंग 16 जनवरी 2017 से शुरू की जायेगी तथा यहाँ कृषि फ्यूचर्स (agricultural futures) को छोड़कर विभिन्न प्रकार के उत्पादों में ट्रेडिंग की जायेगी जैसे मुद्रा (currency), एक्विटी डिराइवेटिव्स (equity derivatives) तथा कमोडिटीज़ (Commodities)। India INX में शुरुआती दिनों में 22 घण्टे काम किया जायेगा जबकि बाद में इस समयावधि को बढ़ाकर 23 घण्टे प्रतिदिन कर दिया जायेगा। वहीं पहले वर्ष इसमें मुद्रा व एक्विटी डिराइवेटिव्स की ट्रेडिंग पर अधिक जोर दिया जायेगा।
  13. भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज – इण्डिया आईएनएक्स (India INX) का पहला प्रमुख वी. बालसुब्रह्मण्यम ( Balasubramanian) को बनाया गया है।
    विस्तार:
     वी. बालसुब्रह्मण्यम (V. Balasubramanian) को 9 जनवरी 2017 को भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज – इण्डिया आईएनएक्स (India INX) का पहला प्रबन्ध निदेशक (MD) एवं मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) नियुक्त किया गया। वे अभी तक एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज बीएसई लिमिटेड (BSE Ltd.) में मुख्य बिजनेस अधिकारी (CBO) के रूप में तैनात थे। उल्लेखनीय है कि इण्डिया आईएनएक्स BSE के पूर्ण स्वामित्व वाला उपक्रम है तथा इसके बोर्ड में BSE के सीईओ (CEO) आशीष चैहान (Ashish Chauhan) को अध्यक्ष के रूप में शामिल किया गया है। वहीं आरबीआई के पूर्व उप-गवर्नर आनंद सिन्हा (Anand Sinha) और अर्थशास्त्री अजीत रानाडे (Ajit Ranade) इसके सदस्य हैं।
  14. एन. चन्द्रशेखरन (Chandrasekaran) को टाटा औद्यौगिक समूह की होल्डिंग कम्पनी टाटा सन्स (Tata Sons) का नया अध्यक्ष (Chairman) चुना गया, जो इस पद पर अस्थाई रूप से तैनात रतन टाटा का स्थान लेंगे ।
    विस्तार :-
    टाटा सन्स (Tata Sons) ने टाटा समूह की प्रमुख कम्पनी टाटा कन्सल्टेन्सी सर्विसेज़ (Tata Consultancy Services Ltd – TCS) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नटराजन चन्द्रशेखरन (Natarajan Chandrasekaran) को समूह के अगले अध्यक्ष के रूप में चुन लिया। यह निर्णय 12 जनवरी 2017 को मुम्बई में हुई टाटा सन्स के निदेशक मण्डल (Board of Directors) की बैठक में किया गया तथा वे 21 फरवरी 2017 को इस प्रतिष्ठित पद की कमान संभालेंगे तथा इस कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में इस पद पर तैनात रतन टाटा (Ratan Tata) का स्थान लेंगे।
  15. एयरटेल पेमेण्ट्स बैंक (Airtel Payments Bank) 12 जनवरी 2017 को देश के सभी 29 राज्यों में अपनी सेवाएं शुरू कर पूरे देश में पेमेण्ट्स बैंक (payments bank) सेवाएं प्रदान करने वाला देश का पहला उपक्रम बन गया।
    विस्तार :- दिग्गज टेलीकॉम कम्पनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की सहयोगी कम्पनी एयरटेल पेमेण्ट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने 12 जनवरी 2017 को देश के सभी 29 राज्यों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी। इसी के साथ यह उपक्रम अखिल-भारतीय मौजूदगी वाला देश का पहला पेमेण्ट्स बैंक उपक्रम बन गया। इस पेमेण्ट्स बैंक का देश व्यापी उद्घाटन दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त मंत्रू अरुण जेटली ने किया। अब अपने संचालन के पहले दिन से एयरटेल पेमेण्ट्स बैंक के देश भर में 2,50,000 बैंकिंग प्वाइंट्स हो गए हैं। यह बैंकिंग प्वाइंट्स एयरटेल रिटेल स्टोर्स की मदद से काम करेंगे। यह संख्या देश में कुल ATMs की संख्या से भी अधिक है। इस उपक्रम में भारती एयरटेल की जहाँ 80% हिस्सेदारी है वहीं कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) की शेष 20% हिस्सेदारी है।
    वर्ष 2015 में RBI ने कुल 11 उपक्रमों को पेमेण्ट्स बैंक के रूप में कार्य करने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की थी। इसमें से तीन उपक्रमों – Chalomandalam Distribution Services, Sun Pharmaceuticals और Tech Mahindra ने अपना लाइसेंस RBI को वापस कर दिया था।
    पेमेण्ट्स बैंक ग्राहकों को मोबाइल फोन पर मूलभूत बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने से जुड़े उपक्रम होते हैं जो पूर्णतया डिज़िटल तथा पेपर-लेस माहौल में कार्य करते हैं। इनके तहत प्रदान की जाने वाली सेवाएं हैं – बैंक खाता खोलना, पैसा जमा करना व निकालना, आदि। बचत खातों को खोलने के लिए e-KYC सुविधा रखी गई है जिसमें ग्राहक को अपने आधार नम्बर के अलावा किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है। पेमेन्ट्स बैंक खातों में अधिकतम 1 लाख रुपए जमा किए जा सकते।
You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*