राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स (18 फ़रवरी 2017 – 25 फ़रवरी 2017)

(11) नगालैण्ड (Nagaland) के नए मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में शुरहोज़ेलि लिज़ित्सु (Shurhozelie Liezietsu) को चुना गया।

विस्तार: नगा पीपुल्स फ्रंट (Naga People’s Front – NPF) के अध्यक्ष शुरहोज़ेलि लिज़ित्सु (Shurhozelie Liezietsu) को 20 फरवरी 2017 को पार्टी के विधायक मण्डल का नेता चुना गया। इसके साथ ही उनके नगालैण्ड के नए मुख्यमंत्री बनने का मार्ग भी प्रशस्त हो गया जहाँ डेमोक्रेटिक एलायंस (Democratic Alliance) नामक गठबन्धन की सरकार है। वे राज्य की उत्तरी अन्गामी (Northern Angami) विधानसभा सीट से आठ बार विधायक चुने जा चुके हैं।

(12) एशियाई शीतकालीन खेलों (Asian Winter Games) के आठवें संस्करण (8th edition) का प्रारंभ 19 फरवरी 2017 को जापान के सपोरो (Sapporo) शहर में 19 फरवरी 2017 को हुआ।

विस्तार: जापानी शहर सोपोरो (Sapporo) स्थित सोपोरो डोम (Sapporo Dome) में एशियाई शीतकालीन खेलों (Asian Winter Games) के आठवें संस्करण की शुरूआत 19 फरवरी 2017 को हुई। इसका उद्घाटन जापान के युवराज (Crown Prince) नरुहितो (Naruhito) ने किया। इन खेलों में पाँच खेलों की 11 स्पर्धाओं से सम्बन्धित कुल 64 आयोजन होंगे तथा इनमें भारत समेत 30 देशों के लगभग 1500 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस दृष्टि से यह एशियाई शीतकालीन खेलों का अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। एक खास बात यह है कि एशियाई ऑलम्पिक समिति के निमंत्रण पर इसमें ऑस्ट्रेलिया (Australia) तथा न्यूज़ीलैण्ड (New Zealand) भी पहली बार शामिल हुए हैं। चूंकि ओशेनिया क्षेत्र में किसी क्षेत्रीय शीतकालीन खेल का आयोजन नहीं होता है इसलिए ऑस्ट्रेलिया व न्यूज़ीलैण्ड को इसमें शामिल किया गया है।

(13) फरवरी 2017 के दौरान भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) देश की पहली खेल हस्ती बने जिन्होंने प्यूमा (Puma)  ब्राण्ड के साथ 100 करोड़ रुपए से अधिक का विज्ञापन करार किया है।

विस्तार: विराट कोहली (Virat Kohli) ने जर्मनी के सुप्रसिद्ध स्पोर्ट्स ब्राण्ड प्यूमा (Puma) के साथ 110 करोड़ रुपए का आठ-वर्षीय करार किया है। इस करार के साथ वे पहली भारतीय खेल हस्ती बने हैं जिन्हें किसी एक करार से 100 करोड़ अथवा इससे अधिक की आय हासिल होगी। अब कोहली प्यूमा ब्राण्ड के लिए विज्ञापन करने वाले तमाम प्रसिद्ध खेल हस्तियों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं- जैसे यूसेन बोल्ट (Usain Bolt), आसफा पावेल (Asafa Powell), थियरे ऑनरी (Thierry Henry), आदि।

(14) सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने मध्यम तथा निम्न आय वर्ग के लोगों को न्यायालय में अपने मामलों की पैरवी करने को आसान बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए 16 फरवरी 2017 को एक नई योजना को शुरू किया जिसके तहत उन्हें आर्थिक सहायता व सस्ती दरों पर न्याय उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इस महात्वाकांक्षी योजना का नाम मीडियम इन्कम ग्रुप स्कीम (Middle Income Group Scheme) है।

विस्तार: मीडियम इन्कम ग्रुप स्कीम (Middle Income Group Scheme) सर्वोच्च न्यायालय द्वारा शुरू की गई एक स्वयं-सहायता योजना है जिसमें ऐसे लोगों को सर्वोच्च न्यायालय की विधिक सेवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है जिनकी पारिवारिक मासिक आय 60,000 अथवा 7,50,000 रुपए वार्षिक से अधिक नहीं है। इस योजना का लाभ हासिल करने के इच्छुक लोगों को एक आवेदन पत्र भरना होगा। इसके बाद इस योजना के तहत एक मामला पंजीकृत किया जायेगा जिसकी सुनवाई एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड अथवा सम्बन्धित समिति के एक वरिष्ठ अधिवक्ता द्वारा की जायेगी। यदि वह इससे संतुष्ट हो जाता है कि उक्त आवेदक की स्थिति को देखते हुए उसे विधिक सहायता प्रदान की जाए जिससे वह सस्ती दर पर सर्वोच्च न्यायालय की विधिक सेवाएं प्राप्त कर सकता है।

(15) भारत के उस एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी (active volcano) का बैरेन द्वीप ज्वालामुखी (Barren Island Volcano) है जो फरवरी 2017 के दौरान एक बार फिर लावा तथा आग उगलने लगा।

विस्तार: अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह में स्थित बैरेन द्वीप ज्वालामुखी (Barren Island Volcano) भारत का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है। लगभग 150 वर्ष तक सुप्त रहने के बाद इस ज्वालामुखी में 1991 में ज्वालामुखीय गतिविधि एक बार फिर शुरू हो गई थी तथा इसके बाद से यह यदा-कदा सक्रिय होता रहा है। फरवरी 2017 के दौरान यह एक बार फिर सक्रिय हो गया तथा इसके शिखर से लावा तथा राख निकलने लगा। यह ज्वालामुखी अण्डमान-निकोबार द्वीपसमूह के उत्तर क्षेत्र में स्थित है तथा न तो यहाँ कोई मानव रहता है न ही यहाँ कोई वनस्पति उगती है। भारतीय नागरिक पोर्ट ब्लेयर स्थित वन विभाग से अनुमति लेकर चार्टर्ड नौकाओं से यहाँ पहुँच सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*