REET Level 1 Shift 1 Exam Paper 23 July 2022 - Answer Key

REET Level 1 Shift 1 Exam Paper 23 July 2022 – Answer Key

खण्ड-III
भाषा -II
हिन्दी

इस खण्ड में कुल 30 प्रश्न हैं ।

61. “अत्यंत ईर्ष्या करना ।” के अर्थ में उपयुक्त मुहावरा है :
(A) जले पर नमक छिड़कना ।
(B) चूना लगाना ।
(C) जहर उगलना ।
(D) छाती पर साँप लोटना ।

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

62. हरबर्ट द्वारा स्थापित सहसंबंध विधि के चिंतन को आगे किस विद्वान ने बढ़ाया ?
(A) कुक
(B) थॉर्नडाइक
(C) जिलर
(D) पावलाव

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

63. मॉण्टेसरी शिक्षण विधि के संबंध में सत्य कथन है :
(A) मॉण्टेसरी फ्रांस की शिक्षाशास्त्री थी।
(B) मॉण्टेसरी प्रणाली को पाँच भागों में विभाजित किया गया है।
(C) मॉण्टेसरी फ्रोबेल की विचारधारा से अप्रभावित थी।
(D) मॉण्टेसरी विधि में पढ़ने से पहले लिखना सिखाया जाता है।

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

64. अभिक्रमित अनुदेशन विधि का सिद्धांत है :
(A) ज्ञान की पूर्ण इकाई का सिद्धांत ।
(B) सामाजिक सहयोग का सिद्धांत ।
(C) क्रमित लघु पदों का सिद्धांत ।
(D) व्यष्टित्व का सिद्धांत ।

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

65. सूक्ष्म-शिक्षण उपागम का उद्देश्य एवं लक्ष्य होता है :
(A) विद्यार्थी के व्यवहार में परिवर्तन करना ।
(B) शिक्षक-प्रशिक्षणार्थियों के व्यवहार में परिवर्तन करना ।
(C) संस्था प्रधान के व्यवहार में परिवर्तन करना ।
(D) विकल्प (A) और (B) दोनों

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

66. इनमें से भाषा शिक्षण के मूल उद्देश्यों में भाषायी दक्षताएँ प्राप्त करने का आधार होती हैं :

(A) समूहवार भाषायी दक्षताएँ ।
(B) लैंगिक समूहवार भाषायी दक्षताएँ ।
(C) कक्षावार भाषायी दक्षताएँ ।
(D) पारिवारिक पृष्ठभूमि की भाषायी दक्षताएँ ।

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

67. इनमें से द्रुत वाचन किसका प्रकार है ?
(A) सस्वर वाचन का।
(B) अनुकरण वाचन का ।
(C) सामूहिक वाचन का ।
(D) मौन वाचन का।

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

68. इनमें से अशुद्ध वर्तनी का कारण है –
(A) लिपि का पूर्ण ज्ञान ।
(B) लेखन में सावधानी ।
(C) शुद्ध उच्चारण ।
(D) व्याकरण का अधूरा ज्ञान ।

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

69. भाषा-शिक्षण में पाठ्य-पुस्तक है :
(A) साध्य
(B) साधन
(C) विकल्प (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer – B

Hide Answer

70. भाषा-शिक्षण में सबसे कम महत्त्व की अधिगम सामग्री है :
(A) चित्र कथाएँ
(B) शब्द पट्टी
(C) मानचित्र
(D) वाक्य पट्टी

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

71. इनमें से प्रक्षेपक सामग्री नहीं है :
(A) स्लाइड प्रोजेक्टर
(B) ग्रामोफोन
(C) ओवरहेड प्रोजेक्टर
(D) एपिडाइस्कोप

Show Answer

Answer – B

Hide Answer

72. मूल्यांकन के पक्ष में सम्मिलित है :
(A) मात्रात्मक पक्ष ।
(B) संरचनात्मक पक्ष ।
(C) ज्ञानात्मक पक्ष ।
(D) अप्रेरणात्मक पक्ष ।

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

73. मानसिक योग्यता का परीक्षण किया जाता है :
(A) उपलब्धि परीक्षण में ।
(B) बुद्धि परीक्षण में ।
(C) व्यक्तित्व परीक्षण में ।
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer

Answer – B

Hide Answer

74. “मूल्यांकन की प्रक्रिया की व्यापकता – छात्र के समस्त व्यक्तित्व पर अपने प्रसार का उल्लेख करती है, न कि केवल उसकी बौद्धिक उपलब्धि का ।” उपर्युक्त कथन किसका है ?

(A) टारगर्सन का।
(B) एडम्स का।
(C) रेमर्स एवं गेज का।
(D) क्विलिन का।

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

75. उपचारात्मक शिक्षण के संबंध में सत्य कथन है :
(A) विद्यार्थी को अधिगम कठिनाई में सहायता प्रदान करने के लिए उपचारात्मक शिक्षण की निश्चित एवं निर्धारित प्रक्रिया होती है।
(B) उपचारात्मक शिक्षण पूरी कक्षा के लिए समान होता है।
(C) उपचारात्मक शिक्षण संस्था प्रधान और अभिभावकों की देखरेख में होता है।
(D) उपचारात्मक शिक्षण व्यक्तिगत अधिक होता है ।

Show Answer

Answer – A

Hide Answer

76. उपचारात्मक शिक्षण कितने प्रकार का होता है ?
(A) चार
(B) तीन
(C) दो
(D) एक

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 77 से 81 तक के उत्तर दीजिए :
क्रोध शांति भंग करने वाला मनोविकार है । एक का क्रोध दूसरे में भी क्रोध का संचार करता है । जिसके प्रति क्रोध प्रदर्शन होता है वह तत्काल अपमान का अनुभव करता है और इस दुःख पर उसकी भी त्योरी चढ़ जाती है । यह विचार करने वाले बहुत थोड़े निकलते हैं कि हम पर जो क्रोध प्रकट किया जा रहा है वह उचित या अनुचित । इसी से धर्म, नीति और शिष्टाचार तीनों में क्रोध के निरोध का उपदेश पाया जाता है । संत लोग तो खलों के वचन सहते ही हैं, दुनियादार लोग भी न जाने कितनी ऊँची-नीची पचाते रहते हैं । सभ्यता के व्यवहार में भी क्रोध नहीं, क्रोध के चिह्न दबाये जाते हैं । इस प्रकार का प्रतिबंध समाज की सुख-शांति के लिए बहुत आवश्यक है । पर इस प्रतिबंध की भी सीमा है । यह परपीड़कोन्मुख क्रोध तक नहीं पहुँचता । क्रोध के निरोध का उपदेश अर्थपरायण और धर्मपरायण दोनों देते हैं । पर दोनों में जिसे अति से अधिक सावधान रहना चाहिए वही कुछ भी नहीं रहता । बाकी रुपया वसूल करने का ढंग बताने वाला चाहे कड़े पड़ने की शिक्षा दे भी दे, पर धज के साथ धर्म की ध्वजा लेकर चलने वाला धोखे में भी क्रोध को पाप का रूप ही कहेगा । क्रोध रोकने का अभ्यास ठगों और स्वार्थियों को सिद्धों और साधकों से कम नहीं होता।

77. ‘सुख-शांति’ शब्द में कौन सा समास है ?
(A) अव्ययीभाव समास
(B) तत्पुरुष समास
(C) द्वंद्व समास
(D) द्विगु समास

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

78. ‘अनुचित’ शब्द में उपसर्ग है
(A) अन
(B) अनु
(C) अन्
(D) अ

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

79. “स्वार्थियों’ शब्द का एकवचन होगा :
(A) स्वार्थित
(B) सुआर्थी
(C) सूआर्थी
(D) स्वार्थी

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

80. ‘परपीड़कोन्मुख’ शब्द का सही संधि विच्छेद है :
(A) परपीड़ाक + उन्मुख
(B) परपीड़ा + ऊन्मुख
(C) परपीड़क + उन्मुख
(D) परपीड़क + ऊन्मुख

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.