REET Level I exam paper 26/09/2021 (Answer Key) – HINDI (Language 1) subject answer key : REET Level I exam paper 26/09/2021 – HINDI (Language 1) subject question paper with Answer Key. REET Primary (Level -I) Paper 1 exam held on 26 September 2021 in Rajasthan state with Answer Key available here.
Exam :- REET Primary Level I exam paper 2021 (Paper 1)
Paper :- Paper 1
Subject :- HINDI (Language 1)
Post :- Primary Teacher (class 1 to 5)
Exam Date :- 26/09/2021 (Evening Shift)
Total Question :- 30 (HINDI (Language 1) Section)
REET Level I exam paper 2021 (Answer Key)
Language – 1
HINDI
SECTION – II (खण्ड – II)
निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 31 से 34 तक के उत्तर दीजिए :
विद्याभ्यासी पुरुष को साथियों का अभाव कभी नहीं रहता । उसकी कोठरी में सदा ऐसे लोगों का वास रहता है, जो अमर हैं । वे उसके प्रति सहानुभूति प्रकट करने और उसे समझाने के लिए सदा प्रस्तुत रहते हैं । कवि, दार्शनिक और विद्वान जिन्होंने प्रकृति के रहस्यों का उद्घाटन किया है और बड़े-बड़े महात्मा, जिन्होंने आत्मा के गूढ रहस्यों की थाह लगा ली है, सदा उसकी बातें सुनने और उसकी शंकाओं का समाधान करने के लिए उद्यत रहते हैं । बिना किसी उद्देश्य के सरसरी तौर पर पुस्तकों के पन्ने उलटते जाना अध्ययन नहीं है । लिखी हुई बातों को विचारपूर्वक, पूर्णरूप से हृदय से ग्रहण करने का नाम अध्ययन है । प्रत्येक स्त्री-पुरुष को अपनी शिक्षा का उद्देश्य स्थिर कर लेना चाहिए ।
31. ‘विद्वान’ का स्त्रीलिंग है
(A) महिषी
(B) विदुषी
(C) ज्ञानी
(D) विभूषी
Show Answer
Hide Answer
32. एकवचन, बहुवचन का सही युग्म है
(A) पुरुष – पुरषों
(B) पुस्तक – पुस्तकें
(C) साथी – साथियाँ
(D) स्त्री – महिला
Show Answer
Hide Answer
33. ‘उद्यत’ शब्द का सही अर्थ है
(A) अनुपम
(B) व्याकुल
(C) तैयार
(D) परिश्रमी
Show Answer
Hide Answer
34. ‘बड़े-बड़े महात्मा सदैव लोगों की शंकाओं का समाधान करने के लिए उद्यत रहते हैं’ वाक्य में कौन-सा काल है ?
(A) सामान्य भूतकाल
(B) सामान्य भविष्य काल
(C) संभाव्य वर्तमान काल
(D) सामान्य वर्तमान काल
Show Answer
Hide Answer
निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 35 से 39 तक के उत्तर लिखिए
सुखी, सफल और उत्तम जीवन जीने के लिए किए गए आचरण और प्रयत्नों का नाम ही धर्म है । देश, काल और सामाजिक मूल्यों की दृष्टि से संसार में भारी विविधता व अपने-अपने ढंग से जीवन को पूर्णता की ओर ले जानेवाले विविध धर्मों के बीच विविधता दिखाई देती है । आदमी का स्वभाव है कि वह अपने विचारों और जीरो आर जीने के तौर तरीकों को तथा अपनी भाषा और खानपान को सर्वश्रेष्ठ मानता है तथा चाहता है कि लोग उसी का अनुसरण और अनुकरण करें। यथाशक्ति दूसरों से अपने धर्म को श्रेष्ठतर समझते हुए वह चाहता है कि सभी लोग उसे अपनाएँ । इसके लिए वह जोर-जबर्दस्ती को भी बुरा नहीं समझता । धर्म के नाम पर होनेवाले जातिगत विद्वेष मारकाट और हिंसा के पीछे मनुष्य की यही स्वार्थ-भावना काम करती है
35. ‘देश’ शब्द का पर्यायवाची है
(A) वासव
(B) अटवी
(C) सदन
(D) राष्ट्र
Show Answer
Hide Answer
36. ‘उत्तम’ का विलोम है
(A) अगम
(B) अधम
(C) उच्च
(D) अज्ञ
Show Answer
Hide Answer
37. ‘अपने हित के लिए किया गया कार्य’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है
(A) परोपकार
(B) दूरदर्शी
(C) स्वार्थ
(D) अक्षम्य
Show Answer
Hide Answer
38. ‘विद्वेष’ शब्द में उपसर्ग है
(A) वि
(B) वी
(C) विद्
(D) व
Show Answer
Hide Answer
39. ‘यथाशक्ति’ शब्द में समास का प्रकार है
(A) अव्ययीभाव
(B) तत्पुरुष
(C) बहुव्रीहि
(D) कर्मधारय
Show Answer
Hide Answer
40. मुहावरे के प्रयोग से बने वाक्य का सही विकल्प चुनिए :
(A) सुरेश की तो अक्ल मर गई।
(B) बंद कमरे में उसका दम फूलने लगा।
(C) दोनों भाई खेत के स्वामित्व के लिए लाल-पीले हो रहे थे ।
(D) चोरी करते पकड़े जाने पर उसकी नाक झुक गई।
Show Answer
Hide Answer
41. हिन्दी भाषा में वाक्य के मनुष्य अंग होते हैं
(A) दो
(B) पाँच
(C) चार
(D) तीन
Show Answer
Hide Answer
42. ‘खुद श्रीमान बैंगन खाए, औरों को परहेज बताएँ’ लोकोक्ति का सही अर्थ है
(A) कहने से जिद्दी व्यक्ति काम नहीं करता
(B) बैंगन खाने के नुकसान बताना
(C) उपाय वही अच्छा जो कारगर हो
(D) केवल दूसरों को सलाह देना लेकिन उसे व्यवहार में न लाना
Show Answer
Hide Answer
43. ‘परोपकार’ में किस संधि का प्रयोग है ?
(A) वृद्धि संधि
(B) गुण संधि
(C) यण संधि
(D) अयादि संधि
Show Answer
Hide Answer
44. ‘मुझे विश्वास है कि उन्हें किसी अन्य बंदी से नहीं मिलने दिया जाता था ।’ उक्त वाक्य है
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) साधारण वाक्य
Show Answer
Hide Answer
45. ‘आपका जीवन सुखमय हो’ अर्थ भेद के आधार पर यह किस प्रकार का वाक्य है
(A) विधानवाचक
(B) इच्छावाचक
(C) संकेतार्थक
(D) आज्ञावाचक
Show Answer
Hide Answer
Excellent