UKSSSC वन दरोगा के वन विभाग में 316 पदों पर सीधी भर्ती 2019

UKSSSC वन दरोगा के वन विभाग में 316 पदों पर सीधी भर्ती 2019: UKSSSC उत्तराखंड वन विभाग के अन्तर्गत वन दरोगा (Forester) के रिक्त 316 पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन हेतु विज्ञापन UKSSSC (उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) द्वारा 18 दिसंबर 2019 को विज्ञापन जारी किया गया है। इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी 03.02.2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UKSSSC वन दरोगा (वन विभाग) के 316 पदों पर सीधी भर्ती 2019

महत्वपूर्ण तिथियाँ

विज्ञापन प्रकाशन की तिथि: 18.12.2019
ऑनलाइन आवेदन की प्रारम्भ तिथि: 23.12.2019
ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि: 03.02.2020
परीक्षा शुल्क Net Banking/Debit Card द्वारा जमा करने की अंतिम तिथि: 05.02.2020
लिखित परीक्षा का अनुमानित समय: माह अप्रैल 2020

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा वन विभाग के अन्तर्गत वन दरोगा के रिक्त 316 पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन हेतु ऑनलाइन आवेदन-पत्र आमन्त्रित किए जाते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर दिनांक 03.02.2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर चयन प्रक्रिया 02 चरणों में होगी। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा होगी व लिखित परीक्षा में मेरिट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की विहित शारीरिक अर्हता व दक्षता परीक्षण होगा। शारीरिक अर्हता एवं दक्षता परीक्षण अहंकारी (Qualifying) होगा तथा उपलब्ध रिक्तियों के 02 गुने अभ्यर्थियों को इस परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जायेगा।

पद का विवरण

UKSSSC Van Daroga bharti 2019

  • पदनाम:- वन दरोगा
    पद कोड:- 679/724/22/2019
    कुल पद:- 316
  • वेतनमान:- रू0 29,200 रू0 92,300 (लेवल-05)
  • पद का स्वरूपः- अराजपत्रित/ स्थायी/अंशदायी पेंशनयुक्त।

शैक्षिक अर्हता

भारत में विधि द्वारा स्थापित बोर्ड/परिषद या उत्तराखण्ड राज्य स्थित मान्यता प्राप्त विद्यालय से इण्टरमीडिएट (कृषि अथवा विज्ञान के साथ) अथवा समकक्ष स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
अधिमान:- लिखित परीक्षा में समान अंक प्राप्त करने पर आयु में ज्येष्ठ अभ्यर्थी को चयन सूची में ऊपर रखा जायेगा।

शारीरिक अर्हतायें

(1) किसी अभ्यर्थी को सेवा में तब तक नियुक्त नहीं किया जायेगा, जब तक कि वह ऊंचाई और सीने के घेरे के लिए नीचे विनिर्दिष्ट न्यूनतम मानक न रखता हो:

लिंगऊंचाईसीना
पुरूष163 से.मी.सीना फुलाने पर 5 से.मी. विस्तार
महिला150 से.मी.

परन्तु यह कि अनुसूचित जनजातियों और गोरखा, नेपाली, आसामी, लद्दाखी, सिक्किम, भूटानी, गढ़वाल, कुमाऊँनी, नागा और अरूणांचल प्रदेश लाहुल एवं स्पिति और मेघालयी अभ्यथियों की दशा में न्यूनतम ऊंचाई का मानक निम्न प्रकार होगा:
पुरूष – 152 से.मी., महिला – 145 से.मी.

(2) किसी भी ऐसे अभ्यर्थी को सेवा में किसी पद पर नियुक्त नहीं किया जायगा, यदि वह शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है, और किसी ऐसे शारीरिक दोष से मुक्त नहीं हैं, जिसके कारण उसे अपने कर्तव्यों के दक्षतापूर्वक निर्वहन में हस्तक्षेप की सम्भावना हो।

(3) किसी भी ऐसे अभ्यर्थी को सीधी भर्ती द्वारा सेवा में किसी पद पर नियुक्त नहीं किया जायगा, जिसकी सामान्य दृष्टि में+/- 4.00 डी0 से अधिक दोष हो।

(vii) शारीरिक दक्षता परीक्षा:- शारीरिक दक्षता परीक्षा के प्रारम्भ में नियम 13 के उपनियम (1) के अनुसार शारीरिक अर्हताओं का परीक्षण किया जाएगा और उसमें सफल होने पर ही अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा(अर्हकारी) निम्न सारणी में दर्शाए गए विवरण के अनुसार ली जाएगी:

विवरणअर्हकारी मानदण्ड (समय)
पुरूष के मामले में 25 कि.मी. की दौड़
तथा
महिला के मामले में 14 कि.मी की दौड़
पुरूषमहिला
अधिकतम 04 घन्टे में दौड़ पूरी की जानी होगी।अधिकतम 04 घन्टे में दौड़ पूरी की जानी होगी।

 

दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को ही अर्ह (Qualify)घोषित किया जायेगा। शारीरिक अर्हता परीक्षा में अनुपयुक्त पाए जाने पर अथवा शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु विहित अर्हकारी मानदण्ड पूर्ण नही किए जाने की दशा में अभ्यर्थी को अनुपयुक्त घोषित कर चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

लिखित प्रतियोगी परीक्षा हेतु पद के अनुसार पाठ्यक्रम

चयन के लिए 100 अंकों की 02 घन्टे की वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Type with Multiple Choice)की एक लिखित परीक्षा होगी, जिसमें विज्ञान तथा कृषिसे सम्बन्धित विषयों पर आधारित प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

लिखित प्रतियोगी परीक्षा

(i) सामान्य व ओ०बी0सी0 श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति श्रेणी अभ्यर्थियों को 35 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य हैं, अन्यथा वे लिखित परीक्षा में अनर्ह माने जायेंगे।
(ii) लिखित परीक्षा प्रश्न पत्र मूल्यांकन में प्रत्येक सही उत्तर का 1 अंक व प्रत्येक गलत उत्तर हेतु 1/4 ऋणात्मक अंक दिया जायेगा।
(iii) अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा की प्रश्न बुकलेट, परीक्षा के पश्चात् अपने साथ ले जाने की अनुमति दी जायेगी।
(iv) लिखित परीक्षा के ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक (O.M.R. Sheet)ट्रिप्लीकेट में होंगे। ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक की द्वितीय प्रति अलग से संरक्षित रखी जाएगी तथा तृतीय प्रति अभ्यर्थी को अपने साथ ले जाने की अनुमति होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी उत्तर पत्रक की मूल प्रति एवं द्वितीय प्रति कक्ष निरीक्षक को अनिवार्य रूप से जमा करेंगे, अन्यथा उन्हें अनर्ह घोषित किया जा सकेगा।

(v) गलत उत्तरों के लिए दण्ड–
(क) प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प उत्तर है। अभ्यर्थी द्वारा दिये गए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न हेतु नियत किये गये अंकों का एक चौथाई अंक काटा जायेगा।
(ख) यदि अभ्यर्थी किसी भी प्रश्न काएक से अधिक उत्तर देता है, तो इसे गलत उत्तर माना जायेगा; यदि दिये गये उत्तरों में से एक उत्तर सही भी हो, फिर भी उस प्रश्न के लिए उन्हें अंक नही दिया जायेगा।
(ग) यदि अभ्यर्थी द्वारा कोई प्रश्न हल नहीं किया जाता है, अर्थात् अभ्यर्थी द्वारा उत्तर नहीं दिया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई ऋणात्मक अंक नही दिया जायेगा।
(घ) ओ0एम0आर0 शीट में व्हाइटनर का उपयोग या विकल्पों को खुरचना/छेड़छाड़ आदि प्रतिबंधित है और इसके लिए भी ऋणात्मक अंक दिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा एक उत्तर विकल्प को खुरच कर या व्हाइटनर आदि का प्रयोग करके मिटाकर अन्य उत्तर विकल्प का गोला भरा गया है, तो उन्हें उस उत्तर का अंक नहीं मिलेगा एवं ऋणात्मक अंक की भी कटौती की जायेगी।
(च) अभ्यर्थी अपनी ओ.एम.आर. शीट में गलत रोल नं0. अथवा बुकलेट सीरीज अंकित करता है या कुछ भी अंकित न करता है तो उसकी ओ.एम.आर. शीट का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा तथा अभ्यर्थी का अभ्यर्थन स्वतः निरस्त माना जायेगा।

आयु

आयु गणना की निश्चायक तिथि 01 जुलाई, 2019 है। अभ्यर्थी की आयु 01 जुलाई, 2019 को न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित श्रेणी – रू0 300/- मात्र
उत्तराखण्ड अन्य पिछड़ा वर्ग/ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी – रू0 300/- मात्र
उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति श्रेणी – रू0 150/- मात्र
उत्तराखण्ड अनुसूचित जनजाति श्रेणी – रू0 150/- मात्र

महत्वपूर्ण लिंक

आवेदन करें – क्लीक करें
Syllabus Download करें – क्लीक करें
विज्ञप्ति डाउनलोड करें – क्लीक करें
UKSSSC की आधिकारिक वेबसाइट – http://sssc.uk.gov.in

>> UPSSSC वन रक्षक (Forest Guard) एग्जाम पेपर – 2015
>> UKSSSC Solved Previous Exam Paper

Note: आवेदन करने से पूर्व, पूर्ण विज्ञप्ति ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*