UPPSC Pre / ACF / RFO Pre exam paper 11 October 2020 – Paper 2 (Official Answer Key)

UPPSC Pre / ACF / RFO Pre exam paper 11 October 2020 – Paper 2 (Official Answer Key) : UPPSC Pre / ACF / RFO Pre exam paper 11 October 2020 with Answer Key. UPPSC Preliminary / ACF / RFO Pre exam paper – Paper 2 held on 11 October 2020 in Uttar Pradesh state available with Answer Key in Hindi language.

Exam :- UPPSC Pre / ACF / RFO Pre exam 2020
Exam Paper :- Paper 2 (General Studies II)

Exam Organiser :- UPPSC (Uttar Pradesh Public Service Commission)
Exam Date :- 11/10/2020 (2.30 AM to 4.30 AM)
Total Question :- 100
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Note : प्रश्नों के उत्तर UPPSC द्वारा 13 अक्टूबर 2020 को जारी आधिकारिक उत्तरकुंजी के अनुसार दिए गए हैं। (Download PDF answer key)

UPPSC Pre / ACF / RFO Pre exam paper 2020 (Paper 2 – General Studies II)

1. ‘यथाशक्ति’ में कौन-सा समास है ?
(a) कर्मधारय
(b) बहुब्रीहि
(c) अव्ययीभाव
(d) द्विगु

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Answer – C

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2. निम्नलिखित में से ‘काम’ के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त नहीं होता ?
(a) कामना
(b) कार्य
(c) स्वभाव
(d) इच्छा

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Answer – C

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3. जिजीविषा का अर्थ है
(a) जीतने की इच्छा
(b) जीने की इच्छा
(c) परोपकार की इच्छा
(d) युद्ध की इच्छा

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Answer – B

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4. ‘समवाय’ शब्द का अर्थ है
(a) समूह
(b) समव्यस्क
(c) अच्छा समय
(d) समान वायु

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Answer – A

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5. पुरुषवाची सर्वनामों के विषय में दिए गये निम्नलिखित कथनों में कौन-सा कथन सही नहीं है ?

(a) ‘वह’ का प्रयोग पुल्लिंग, स्त्रीलिंग दोनों में हो सकता है
(b) ‘हमें’ उत्तम पुरुष कर्मकारक का बहुवचनीय रूप है
(c) सम्बन्धकारक में ‘मैं’ का सही रूप ‘मेरे को’ होता है
(d) ‘यह’ के साथ ‘ने’ का प्रयोग सम्भव नहीं है

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Answer – C

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6. निम्नलिखित हिन्दी वर्णों में से ‘अयोगवाह’ कौन-सा वर्ण है ?
(a) ‘उ’, ‘ऊ’
(b) ‘अं’, ‘अः’
(c) ‘आ’, ‘ओ’
(d) ‘ए’, ‘ऐ’

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Answer – B

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7. निम्नलिखित वर्गों में कौन-सा वर्ण मूर्धन्य नहीं है ?
(a) ‘ज’
(b) ‘ट’
(c) ‘ड’
(d) ‘ठ’

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Answer – A

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8. ‘आठ कनौजिया नौ चूल्हे’ लोकोक्ति का अर्थ है
(a) अधिक व्यक्ति होने से काम बिगड़ना
(b) अलगाव की स्थिति
(c) खराब खाना बनाना
(d) आवश्यकता से अधिक सामान का होना

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Answer – B

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प्रश्न संख्या 9 से 13 के लिए:
अधोलिखित गद्यांश को ध्यान से पढ़िए तथा प्रश्न संख्या 9 से 13 के उत्तर इस गद्यांश के आधार पर दीजिए । “धर्म मनुष्य के भीतर निहित देवत्व का विकास है।” ” पुस्तकों में है, न धार्मिक सिद्धांतों में । वह केवल अनुभूति में कि करता है ।” “धर्म अन्धविश्वास नहीं है, धर्म अलौकिकता में है, वह जीवन का अत्यन्त स्वाभाविक तत्त्व है ।” मनुष्य में पूर्णता इच्छा है, अनन्त जीवन की कामना है, ज्ञान और आनन्द प्राप्त करने की चाह है । पूर्णता, ज्ञान और आनन्द ये निचले स्तर पर नहीं उनकी खोज जीवन के उच्च स्तर पर की जानी चाहिए । जहाँ ऊँचा स्तर आता है, वहीं धर्म का आरम्भ होता है । जीवन का स्तर जहाँ हीन है, इन्द्रियों का आनन्द वहीं अत्यन्त प्रखर होता है।

9. धर्म मनुष्य में किसका विकास करता है ?
(a) देवत्व का
(b) प्रकृति का
(c) व्यक्तित्व का
(d) घमण्ड का

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Answer – A

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10. धर्म कहाँ निवास करता है ?
(a) समाज में
(b) राष्ट्र में
(c) अनुभूति में
(d) उपर्युक्त में से किसी में नहीं

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Answer – C

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11. इन्द्रियों का आनन्द कहाँ पर प्रखर होता है ?
(a) जहाँ अच्छाईयाँ हों
(b) जहाँ जीवन का उच्च स्तर नहीं है
(c) स्वर्ग में
(d) नर्क में

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Answer – B

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12. जीवन के उच्च स्तर पर पहुँचने के लिए किन तत्त्वों की आवश्यकता होती है ?
(a) पैसा, सुख और प्रेम
(b) प्रेम और सदभाव की भावना
(c) पूर्णता, ज्ञान और आनन्द
(d) इनमें से कोई नहीं

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Answer – C

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13. उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक क्या हो सकता है ?
(a) आपसी सद्भाव का स्वरूप
(b) कर्म का स्वरूप
(c) सुख का स्वरूप
(d) धर्म का स्वरूप

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Answer – D

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14. ‘परिताप’ शब्द का अर्थ है
(a) जलन
(b) ज्वाला
(c) प्रमाण
(d) संताप

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Answer – D

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15. ‘कभी न कभी’ में कौन-सा क्रियाविशेषण है।
(a) यौगिक
(b) मूल
(c) स्थानीय
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

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Answer – A

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16. निम्नलिखित में विवृत्त स्वर है
(a) ‘ई’
(b) ‘ऐ’
(c) ‘ऊ’
(d) ‘ओ’

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Answer – D

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17. निम्नलिखित वाक्यों में कौन-सा वाक्य विरामादि चिन्ह की दृष्टि से शुद्ध है ?
(a) क्रोध, चाहे जैसा भी हो । मनुष्य को दुर्बल बनाता है।
(b) कोध ! चाहे जैसा भी हों । मनुष्य को दुर्बल बनाता है ।
(c) क्रोध, चाहे जैसा भी हो, मनुष्य को दुर्बल बनाता है।
(d) क्रोध । चाहे जैसा भी हों । मनुष्य को दुर्बल बनाता है ।

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Answer – C

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18. जगत + ईश = जगदीश में कौन-सी संधि है ?
(a) विसर्ग संधि
(b) स्वर संधि
(c) व्यंजन संधि
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

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Answer – C

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19. जिस मूल शब्द में विकार होने से क्रिया बनती है, उसे कहते हैं
(a) सर्वनाम
(b) विशेषण
(c) धातु
(d) प्रत्यय

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Answer – C

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20. ‘मसृण’ शब्द का विलोम है
(a) ‘सुकुमार’
(b) ‘चिक्कण’
(c) ‘रुक्ष’
(d) ‘असृण’

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Answer – C

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