UPTET 2019 Notification

UPTET 2019 Notification : UPTET 2019 Notification अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। UPTET 2019 के नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक एवं पात्र उम्‍मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) अपनी आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जल्‍द ही यूपीटेट 2019 परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन (यूपीटेट 2019 नोटिफिकेशन) जारी करेगा।

उत्‍तर प्रदेश राज्य के प्राइमरी एवं उच्च प्राइमरी लेवल पर शिक्षकों की भर्ती की जिम्‍मेदारी उत्‍तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की होती है। तो इन पदों पर भर्ती के लिये UPBEB बोर्ड टीईटी (TET) यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibilty Test) की परीक्षा आयोजित करता है।


टीईटी परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं जिनके पास बीएड की डिग्री हो। जिन आवेदकों के पास बीएड की डिग्री न हो वह अभ्यर्थी टीईटी के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। UPBEB हर साल यूपी टीईटी (UP TET) की परीक्षा जनवरी माह में आयोजित करता है। यह परीक्षा उत्‍तर प्रदेश राज्य के विभिन्‍न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है।

UPTET परीक्षा का पैटर्न केसा होता है

UPTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं –

  1. पहला पेपर प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिये होता है, जोकि कक्षा 1 से 5वीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिये आयोजित किया जाता है।
  2. दूसरा पेपर, कक्षा 5वीं से 8वीं तक के शिक्षक पदों के लिये होता है।

इस यूपी टीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट मिलता है।

यूपी टीईटी सर्ट‍िफिकेट की वैलिडिटी कितनी होती है

यूपी टीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेट 5 वर्षों तक वैलिड रहता है। अगर कोई अभ्यर्थी इन पांच वर्षों में राज्य सरकार की तरफ से आयोजित शिक्षक भर्ती में चयनित नहीं होता है तो उसे टीईटी की परीक्षा में दोबारा उपस्थित होना होता है।

यूपी टीईटी भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु कितनी होनी चाहिए

यूपीटीईटी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाती है जिसकी जानकारी विज्ञप्ति में दी जाती है।

UPTET Previous Question Paper

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*