उत्तराखंड और उत्तरांचल में क्या अंतर है

उत्तराखंड और उत्तरांचल में अंतर

उत्तराखंड और उत्तरांचल में अंतर नहीं है यह एक ही राज्य के नाम हैं। जब 9 नवम्बर 2000 को उत्तराखंड राज्य का गठन हुआ तब इसे उत्तरांचल नाम दिया गया था जोकि 1 जनवरी 2007 को बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया।

इस तरह राज्य को 9 नवम्बर 2000 से 31 दिसम्बर 2006 तक उत्तरांचल और 1 जनवरी 2007 से उत्तराखंड नाम से जाना गया।


उत्तरांचल राज्य विधेयक लोक सभा में 1 अगस्त और राज्य सभा में 10 अगस्त 2000 को पारित हुआ, जिसे 28 अगस्त 2000 को तत्कालीन राष्ट्रपति के. आर. नारायण द्वारा स्वीकृति दे दी गयी और 9 नवम्बर 2000 को भारतीय गणराज्य के 27 वें राज्य का गठन हुआ जिसे उत्तरांचल नाम दिया गया। यह भारत का 11 वाँ पर्वतीय राज्य है।

उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड कब अलग हुआ

गठन से पहले उत्तराखंड राज्य, उत्तर प्रदेश राज्य का हिस्सा था जोकि 9 नवम्बर 2000 को उत्तर प्रदेश से अलग हुआ और उत्तरांचल के नाम से जाना गया।

उत्तर प्रदेश से पर्वतीय भाग को अलग कर एक अलग पर्वतीय राज्य बनाने की माँग कई वर्षों से चल रही थी, जिसके लिए यहाँ की जनता द्वारा कई आंदोलन चलाये गए जिसमें कई लोगों ने अपने प्राण भी गवाएं, खटीमा गोली कांड और मसूरी गोली कांड इसके उदाहरण हैं। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें उत्तराखंड अलग राज्य हेतु आन्दोलन

पर्वतीय भूभाग होने के कारण यहाँ की भौगोलिक परिस्थितयाँ जटिल होने, बार-बार आपदा आने, पहाड़ से बढ़ते पलायन को रोकने और समुचित विकास न होने के कारण उत्तर प्रदेश से पर्वतीय भाग को अलग कर एक पर्वतीय राज्य बनाने की मांग जोरो-शोरों से उठी और 9 नवम्बर सन 2000 को उत्तरांचल राज्य का गठन किया गया।

पढ़ें – उत्तराखंड की प्रमुख आपदा

उत्तराखंड किस वर्ष अस्तित्व में आया था ?

उत्तराखंड 9 नवम्बर 2000 को अस्तित्व में आया था।

उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड कब अलग हुआ ?

उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड 9 नवम्बर 2000 को अलग हुआ।

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*