उत्तराखंड-करेंट-अफेयर्स-07 जनवरी-14 जनवरी 2017

उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 07 जनवरी 2017 – 14 जनवरी 2017

  1. औली में 19 फरवरी से नेशनल जूनियर स्कीइंग चैंपियनशिप।
    विस्तार :- जोशीमठ के औली में इस वर्ष 19 से 22 फरवरी तक जूनियर नेशनल स्कीइंग चैपियनिशप आयोजित होने वाली है। आयुक्त विनोद शर्मा ने कहा जूनियर नेशनल चैपियनशिप मे देश के 13 से अधिक राज्यों के भाग लेने की उम्मीद है।
  1. उत्तराखंड में नया रेडियो ट्रांसमीटर लगाएगी आकाशवाणी।
    विस्तार :- जन प्रसारक आकाशवाणी (AIR) ने अपना सिग्नल उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में सुनिश्चित करने के लिए चंपावत में एक किलोवाट एफएम ट्रांसमीटर, हरिद्वार में एक 100 वॉट एमएफ रीले सेन्टर और पिथौरागढ़ एवं हल्द्वानी में 10 किलोवाट का एक ट्रांसमीटर लगाने की विस्तृत योजना बनाई है।
  1. रामनगर के पास बैलपड़ाव गांव में हो रही है बिजली की खेती, महिला बनी मिसाल।
    विस्तार : – उत्तराखंड में निजी उद्यम से पनबिजली बनाने के बाद अब रामनगर के पास बैलपड़ाव गांव एक महिला पुष्पा शर्मा समेत दो लोगों ने अपने खेत में सौर ऊर्जा से 450 किलोवाट बिजली उत्पादन कर पावर कॉरपोरेशन को बेचना शुरू कर दिया है। नैनीताल जिले में व्यावसायिक बिजली उत्पादन के क्षेत्र में कदम रखने वाली पुष्पा शर्मा पहली महिला हैं, जिन्होंने बिजली आपूर्ति के लिए पावर कॉरपोरेशन से 25 साल के लिए समझौता किया है।
    पुष्पा शर्मा ने उरेडा की मदद से अपने खेत में 300 किलोवाट और प्रद्युत कंसल भी 150 किलोवाट का प्लांट लगाया है। उरेडा के जिला परियोजना अधिकारी संदीप भट्ट बताते हैं कि निजी प्रयास से नैनीताल जिले के मोहान में सबसे पहले 500 किलोवाट का प्लांट (अब तक का सबसे बड़ा) लगा था।
  2. उत्तराखण्ड बोर्ड की परीक्षाएं 17 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी।
    विस्तार :-  उत्तराखंड में चुनावों की तारीखों की घोषणा होने के बाद उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने अपनी परीक्षाओं के लिए तिथियों का ऐलान कर दिया है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 17 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी। होली के बाद होने वाली इन परीक्षाओं में प्रयोगात्मक परीक्षाओं को 5 मार्च तक के लिए आगे बढ़ाया गया है।
  3. उत्तराखंड पुलिस ने कर्मचारियों की सोशल मीडिया के जरिए शिकायत पर लगाई पाबंदी।
    विस्तार :-  बी.एस.एफ. के जवान तेज बहादुर यादव द्वारा अपनी आवाज पहुंचाने के लिए फेसबुक का सहारा लिए जाने के बाद उत्तराखंड पुलिस ने अपने कर्मियों को सेवा संबंधी किसी भी विषय के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने पर पाबंदी लगाते हुए इसका उल्लंघन करने पर दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी।
    पुलिस महानिदेशक एम.ए. गणपति के हस्ताक्षर से जारी इस परिपत्र में स्पष्ट कहा गया है कि पुलिसकर्मी सेवा संबंधी किसी भी विषय पर अपनी बात विभागीय प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित समय पर अपने जिले के पुलिस अधीक्षक या अपनी बटालियन के कमाडेंट के सामने या पुलिस उपमहानिरीक्षक या पुलिस महानिदेशक के सामने रख सकते हैं और अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं।
  4. उत्तराखंड में प्लॉस्टिक, थर्माकोल पर प्रतिबंध, गंगा में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर फैसला।
    विस्तार :- उत्तराखंड सरकार ने प्लॉस्टिक, थर्माकोल से बनी थैलियां, पत्तल, गिलास-कप, पैकिंग इत्यादि पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्य सचिव की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। हरिद्वार के अधिवक्ता ललित मिगलानी ने गंगा नदी में प्रदूषण रोकने को लेकर हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी। वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजीव शर्मा ने याचिका पर ऐतिहासिक देते हुए गंगा किनारे के उद्योगों पर ताला लगाने समेत अन्य अहम दिशा-निर्देश जारी किए। साथ ही आदेश में प्लॉस्टिक पर पाबंदी का जिक्र किया था। इस आदेश के अनुपालन में मुख्य सचिव एस रामास्वामी की ओर से आदेश जारी किया गया है। आदेश में कहा गया है कि इस प्रतिबंध के लिए जनता को जागरूक किया जाएगा। आदेश को न मानने वालों पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।
  5. कुमाउनी साहित्यकार चारु चन्द्र पाण्डे का निधन।
    विस्तार :- साहित्य अकादमी सम्मान से सम्मानित कुमाउनी साहित्यकार श्री चारु चन्द्र पाण्डे जी का 6 जनवरी 2017 को ह्रदयाघात के कारण हल्द्वानी में निधन हो गया। वे लगभग 94 वर्ष के थे। उन्होंने कुमाउनी में उच्चकोटि का साहित्य लिखा। उन्हें ” उमेश डोभाल स्मृति सम्मान ” से भी सम्मानित किया गया था।
  6. मकर संक्रांति पर खुले आदिबद्री मंदिर के कपाट।
    विस्तार :- मकर संक्रांति पर आदिबद्री धाम मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनाथ खोल दिए गए। मंदिर समिति अध्यक्ष विजयेश नवानी ने बताया कि मकर संक्रांति पर ब्रह्ममुर्हूत में मंदिर के पुजारी ने भगवान विष्णु का पूजन व श्रृंगार किया। इसके उपरांत 4.30 बजे मंदिर के कपाट खोल दिए गए। इस दौरान मंदिर प्रांगण में नौ दिवसीय देवी भागवत कथा का शुभारंभ भी होगा।
  7. ऐतिहासिक उत्तरायणी मेला रंगारंग झांकियो के साथ शुरू हुआ।
    विस्तार :- बागेश्वर मे मकर संक्राति के पावन पर्व पर सरयू गोमती नदियों के संगम पर भगवान बागनाथ मंदिर के समीप आयोजित होने वाले ऐतिहासिक उत्तरायणी मेले की भव्य शुरूआत हो गई है। सेना के बैंड की धुन व पारम्परिक वाद्य यंत्रो के बीच नगर में भव्य झांकी निकाली गई।
You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*