Uttarakhand General knowledge in Hindi – 2019

Uttarakhand General knowledge in Hindi – 2019 : Uttarakhand General knowledge (GK) Important question – answer and explanation in Hindi available here.

Uttarakhand General knowledge (GK) Important Question – Answer 2019

⇒ उत्तराखंड राज्य की किस झील में ‘सी-प्लेन’ चलाने की अनुमति राज्य सरकार द्वारा दी गयी है?

टिहरी झील


उत्तराखंड सरकार द्वारा पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के लिए टिहरी झील में सी-प्लेन (Sea-Plane) चलाने की अनुमति राज्य सरकार द्वारा दी गयी है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में दिसंबर 2018 में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया।


⇒ National Child Labor Project (NCLP) स्कूल उत्तराखंड के किस जिले में खोला जायेगा ?

ऊधमसिंह नगर

बाल श्रमिकों के लिए ऊधमसिंह नगर के रुद्रपुर में नेशनल चाइल्ड लेबर प्रोजेक्ट (एनसीएलपी) विद्यालय खोलने की तैयारी राज्य सरकार द्वारा चल रही है। यह उत्तराखंड में स्थित दूसरा एनसीएलपी विद्यालय होगा, पहला NCLP विद्यालय देहरादून में स्थित है। इस एनसीएलपी विद्यालय में 50 बाल श्रमिकों के समूह को पढ़ाया जाएगा।


⇒ लंदन की प्रतिष्ठित रॉयल सोसायटी ऑफ केेमिस्ट्री द्वारा हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के किन प्रोफेसर को सम्मानित किया गया है?

प्रोफेसर डीएस नेगी

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ साइंस में रसायनशास्त्र विभाग के प्रोफेसर डीएस नेगी को लंदन की प्रतिष्ठित रॉयल सोसायटी ऑफ केेमिस्ट्री ने सम्मानित किया है। अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रोफेसर डीएस नेगी गढ़वाल विश्वविद्यालय के पहले वैज्ञानिक हैं। प्रोफेसर डीएस नेगी हिमालयी क्षेत्र में औषधीय पौधे के संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने शोध के जरिये कई प्राकृतिक उत्पादों की खोज की है।


⇒ उत्तराखंड राज्य के किस जिले में ‘हिमालयन क्लाउड वेधशाला’ स्थापित की गई है?

टिहरी गढ़वाल

फरवरी, 2019 को उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में ‘हिमालयन क्लाउड वेधशाला’ स्थापित की गई है। यह वेधशाला बादलों से संबंधित गतिविधियों की निगरानी करने वाली भारत की दूसरी वेधशाला है। यह वेधशाला स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल में स्थापित की गई है। इस वेधशाला का कार्य हिमालय क्षेत्र में बादल फटने की घटनाओं का पूर्वानुमान लगाना एवं निगरानी करना है ताकि इन आपदा से होने वाली क्षति को कम किया जा सके।


⇒ उत्तराखंड राज्य का पहला “एरोमा पार्क” किस जिले में स्थापित किया जायेगा?

ऊधमसिंह नगर

उत्तराखंड राज्य के ऊधमसिंह नगर के काशीपुर में 30 एकड़ भूमि पर राज्य का पहला एरोमा पार्क स्थापित किया जा रहा है। काशीपुर के बाद पंतनगर व प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी एरोमा पार्क बनाने की योजना है। सुगन्धित पौधों के उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड के काशीपुर में यह एरोमा पार्क स्थापित किया जा रहा है, काशीपुर एरोमा पार्क में करीब 40 से 50 उद्योग के माध्यम से 500 करोड़ निवेश की संभावना है।





⇒ कश्मीर में श्रीनगर के बाद किस राज्य में देश का दूसरा ट्यूलिप गार्डन बनाया जायेगा?

उत्तराखंड

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में कश्मीर के बाद देश का दूसरा ट्यूलिप गार्डन बनाया जायेगा। उत्तराखंड सरकार को प्रदेश का पहला ट्यूलिप गार्डन पिथौरागढ़ जिले में बनाये जाने के लिये केंद्र द्वारा मंजूरी दे दी गयी है। प्रस्तावित ट्यूलिप गार्डन पिथौरागढ़ स्थित चंडक पर्वतीय शिखर के पास माड गांव के 50 हेक्टेअर से अधिक वन भूमि पर विकसित किया जायेगा। इस ट्यूलिप गार्डन को विकसित करने में करीब 50 करोड रूपये का खर्च आएगा। ’13 जिले—13 नये पयर्टक स्थल’ योजना के तहत इस जगह का चयन किया गया है। चंडक पर्वत शिखर के पास 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चयनित स्थल ट्यूलिप गार्डन के लिये आदर्श स्थान है क्योंकि यहां वर्ष भर धूप रहने के साथ ही ठंडक भी बनी रहती है।


⇒ उत्तराखंड राज्य की किस पर्वतारोही को वर्ष 2019 में पद्मभूषण पुरस्कार से नवाजा गया?

बछेंद्री पाल

माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली उत्तराखंड के उत्तरकाशी की बछेंद्री पाल को भारत सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस के मोके पर पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही धनौल्टी टिहरी के गढ़वाली लोक गायक जागर सम्राट कहलाने वाले लोकगायक प्रीतम भरतवाण को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से नवाजा गया। इसके अलावा नैनीताल के मशहूर ऑर्ट फोटोग्राफर अनूप शाह को भी पदमश्री पुरस्कार मिलेगा।


⇒ भारत के 38वें अंटार्कटिका अभियान में सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से शामिल पहली युवा महिला सर्वेयर कौन हैं?

पायल आर्य

देहरादून की रहने वाली पायल आर्य भारत के 38वें अंटार्कटिका अभियान में सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से शामिल पहली युवा महिला सर्वेयर बनने का गौरव मिला है।

उत्तराखंड राज्य के सामान्य ज्ञान से जुड़े महत्वपूर्ण 200 प्रश्न

You may also like :

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*