81-83 : Passage for comprehensionNote: Read the following passage carefully and answer the questions given below :Since he returned from the war, things had not been quite the same. The day he returned, his fiancée and his family met him at the station. They embraced, and wept, and later on they laughed. His fiancée asked him if the war had been bad. He said it had been all right but he wished so many of his men had not been killed. She said she had been simply dying for him to comeback. He said that was very nice of her. Then they talked of the blackouts and the air raids and the things they had seen on T.V. By the time they reached home she was saying that because of staying cooped indoors for so many evenings she had been eating too much and would now have to diet. Now, where he had come from, days on end, he had not met a man, woman or child who had not been hungry, always hungry.
(a) Because he was coming from a long distance.
(b) Because he was coming after a long time.
(c) Because they were so happy to see him safely back from the war.
(d) Because the war was over.[spacer height=”20px”]
(b) Because there was a scarcity of food.
(c) Because they did not like the food.
(d) Because they had no time to eat.[spacer height=”20px”]
(a) Confined
(b) Being idle
(c) Sitting
(d) Sleeping[spacer height=”20px”]
They venerated the old teacher.
(a) respected
(b) followed
(c) questioned
(d) argued[spacer height=”20px”]
(a) Expiate
(b) Euthanasia
(c) Epitaph
(d) Eradicate[spacer height=”20px”]
(a) He said to me what I was doing.
(b) He asked me what I had been doing.
(c) He asked me what I was doing.
(d) He asked me what was I doing.[spacer height=”20px”]
- What is the antonym of ‘Dusky” ?
(a) White
(b) Interesting
(c) Bright
(d) Slow[spacer height=”20px”]प्रश्न संख्या 88 से 93 |अपठित गद्यांश|[spacer height=”20px”]
निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर नीचे पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए:संस्कृति और धर्म के सम्बन्ध बहुत जटिल हैं । इतिहास पर दृष्टि डालने पर ऐसा लगता है जैसे संस्कृति धर्म का ही अंग रही है। आज भी साधारणतया उसको अलग करके देखना मुश्किल हो जाता है । अपने मूल में धर्म संस्कृति से अलग है भी नहीं, से पलट कर भी कह सकते हैं, क्योंकि धर्म शब्द बहुत प्राचीन है, उसके मुकाबले में संस्कृति अर्वाचीन है । जब धर्म का रूप व्यापक था, वह संगठित नहीं हुआ था, अर्थात् सम्प्रदाय नहीं बना था, एक जीवन-पद्धति का परिचायक था, तब मानव जीवन का अर्थ देने वाले मूल्यों को संस्कृति”-जैसा नाम अलग से देने की आवश्यकता ही नहीं थी और यह आवश्यकता अचानक किसी एक दिन ही पैदा हो गयी हो, ऐसा भी नहीं लगता । धर्म जब सिमटते-सिमटते खण्डों में बँटने लगा, लोक से अधिक परलोक में उसकी व्याप्ति होने लगी, मनुष्य उससे छूटने लगा और परमात्मा की सत्ता के प्रति उसका लगाव बढ़ता लगने लगा तो धीरे-धीरे यह शब्द अस्तित्व में आया । परमात्मा की सत्ता से लगाव सत्य के शोध के रूप में अग्राह्य नहीं हो सकता, परन्तु कालान्तर में जब कर्मकाण्ड और अंधविश्वास-जैसे राहुकेतुओं का आविर्भाव हुआ, तब जिज्ञासा समाप्त हो गयी । धर्म एके रूढ़ि बनकर रह गया ! . मनुष्य संस्कृति का सहारा लेता है, क्योंकि संस्कृति मनुष्य को जोड़ती है, किसी भी तरह तोड़ती नहीं, क्योंकि वह दूसरे के लिए जीने की प्रेरणा में से रूप लेती है । संस्कृति में किसी परलोक और उसके अधिष्ठाता के लिए स्थान नहीं है, उसकी आँखें निखोट इसी धरती पर लगी हैं और वह विशुद्ध सामाजिक है।[spacer height=”20px”] - ‘धर्म’ का मूल उद्देश्य नहीं है
(a) मानव का मानव से लगाव
(b) अपरोक्ष सत्ता के प्रति अनासक्ति
(c) समाज में सृजन और सामंजस्य की स्थापना है
(d) मानवीय मूल्यों की स्थापना[spacer height=”20px”] - उपर्युक्त गद्यावतरण के अनुसार ‘संस्कृति’ का आधार है :
(a) अतिवादिता
(b) दुराग्रह
(c), जीवन-मूल्य
(d) कट्टरता[spacer height=”20px”] - निम्नलिखित में से एक विशेषता बताइये जो संस्कृति की नहीं है :
(a) मानव को मानव से जोड़ना ।
(b) दूसूरों के लिए ज़ीने की प्रेरणा देना।
(c) मानवीय चेतना की रक्षा करना ।
(d) विभिन्न धर्मों की कट्टरवादी व्याख्या करना ।[spacer height=”20px”] - ‘धर्म’ के स्थान पर ‘संस्कृति”-जैसा नाम अलग से अस्तित्व में आया
(a) जब धर्म में कर्मकाण्ड और अंधविश्वास का आविर्भाव हुआ ।
(b) जब धर्म, साम्प्रदायिकता से परे था ।
(c) जब धर्म का रूप व्यापक था।
(d) जब धर्म जीवन-पद्धति का परिचायक था ।[spacer height=”20px”] - निखोट’ का निम्नलिखित में से एक अर्थ नहीं है
(a) दोषरहित
(b) विशुद्ध
(c) बिना संकोच के
(d) अशुद्ध[spacer height=”20px”] - ‘मुश्किल’ शब्द किस भाषा का है? .
(a) हिन्दी
(b) तुका
(c) अरबी
(d) फारसा[spacer height=”20px”] - ‘नश्वर’ शब्द का विलोम है
(a) नित्य
(b) स्थायी
(c) शाश्वत
(d) अमर[spacer height=”20px”] - निम्नलिख़ित में से ‘कामदेव” शब्द का पर्यायवाची शब्द कौन सा नहीं है ?
(a) रातनाथ
(b) कामपाल
(c) कामग
(d) अनंग[spacer height=”20px”] - ‘निस्सहाय’ में प्रयुक्त उपसर्ग है .
(a) निः
(b) नि
(c) निस्स
(d) इनमें से कोई नहीं[spacer height=”20px”] - निम्नलिखित में से बहुब्रीहि समास किसमें है ?
(a) माता-पिता
(b) त्रिलोकी
(c) जलचर
(d) लंबोदर[spacer height=”20px”] - ‘टाट उलटना मुहावरे का अर्थ है
(a) टाट की बोरी खाली करना
(b) काम-काज समेटना
(c) दिवाला निकलना
(d) भद्दी चीज हटाना[spacer height=”20px”] - ‘खरबूजे को देख खरबूजा रंग बदलता है’ – लोकोक्ति का अर्थ है
(a) संगति का प्रभाव अवश्य पड़ता है।
(b) प्रयत्न ज्यादा पर लाभ थोड़ा ।
(c) कपष्टपूर्ण व्यवहार ।
(d) किए का फल भोगना पड़ेगा ।[spacer height=”20px”] - निम्नलिखित में से तत्सम शब्द कौन सा है ?
(a) शक्कर
(b) सप्तशती
(c) होली
(d) मोती[spacer height=”20px”]अन्य प्रश्नपत्र भी उपलब्ध हैं –
Solved to hai hi nahi solution ni diya hai isme