Uttarakhand TET (UTET 2019) Exam Pattern & Syllabus 2019

Uttarakhand TET (UTET 2019) Exam Pattern & Syllabus 2019

Uttarakhand TET (UTET 2019) Exam Pattern & Syllabus 2019 PDF : Uttarakhand Teacher Eligibility Test 2019 (UTET 2019) exam pattern and Exam Syllabus PDF available here in Hindi language.

UTET 2019 Exam Pattern & Syllabus

I. राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) द्विस्तरीय है। अभ्यर्थी एक समय में किसी एक परीक्षा या दोनों परीक्षाओं में सम्मिलित हो सकता है। दोनों (UTET I & II) स्तर की परीक्षायें एक ही दिन दो पालियों में आयोजित की जायेंगी। यदि कोई अभ्यर्थी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की दोनों (UTET I & II) परीक्षाओं में सम्मिलित होना चाहता है तो इसके लिये एक ही आवेदन पत्र भरना होगा। इसकी स्पष्ट अंकना आवेदन पत्र पर यथा निर्दिष्ट स्थान पर करनी होगी।


II. अध्यापक पात्रता परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होगा। किसी भी प्रश्न में ऋणात्मक अंक नहीं दिया जायेगा। परीक्षा अवधि 02 घण्टा 30 मिनट की होगी तथा प्रश्नों की संख्या 150 होगी। भाषा के प्रश्नपत्रों के अलावा अन्य प्रश्नपत्र द्विभाषिक अर्थात हिन्दी तथा अंग्रेजी में मुद्रित किये जायेंगे। अंकों का विभाजन निम्नवत् होगा :

प्राथमिक स्तर (Class I-V) का पाठ्यक्रम (UTET-I Syllabus):

विषय (सभी अनिवार्य)प्रश्नों की संख्याअंक
बाल विकास एवं पैडॉगाजी3030
प्रथम भाषा3030
द्वितीय भाषा3030
गणित3030
पर्यावरण अध्ययन3030
योग150150

परीक्षा समय : 2 घंटा 30 मिनट

उच्च प्राथमिक स्तर (Class VI-VIII) का पाठ्यक्रम (UTET-II Syllabus):

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
बाल विकास एवं पैडॉगाजी3030
प्रथम भाषा3030
द्वितीय भाषा3030
(a) गणित/विज्ञान के शिक्षक के
लिए- गणित एवं विज्ञान
(b) सामाजिक अध्ययन के शिक्षकों के
लिए- सामाजिक अध्ययन
(c) अन्य शिक्षकों के लिए (4a अथवा 4b में से एक)
6060
योग150150

परीक्षा समय : 2 घंटा 30 मिनट

  • अभ्यर्थी को अपने आवेदन पत्र में प्रथम चयनित भाषा एवं द्वितीय चयनित भाषा का स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा।
  • प्रथम भाषा जो अध्यापन की भाषा होगी, के रूप में अभ्यर्थी को हिन्दी एवं अंग्रेजी में से किसी एक भाषा का चयन करना होगा तथा उक्त भाषा के प्रश्नपत्र का स्तर द्वितीय चयनित भाषा से उच्चतर होगा। द्वितीय भाषा के रूप में अभ्यर्थी को हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू में से किसी एक भाषा का चयन करना होगा जो कि प्रथम चयनित भाषा से भिन्न होगी।
  • यू0टी0ई0टी0 द्वितीय के लिये गणित/विज्ञान अथवा सामाजिक अध्ययन में से किसी एक विषय का चयन करना होगा।

UTET Minimum Qualifying marks :

  • अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) में सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक 60 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक 40 प्रतिशत एवं अन्य पिछड़ा वर्ग, निःशक्त अभ्यर्थियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित तथा भूतपूर्व सैनिक (स्वयं) हेतु न्यूनतम उत्तीर्णाक 50 प्रतिशत होंगे।
  • अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) उत्तीर्ण अभ्यर्थी का नियुक्ति/चयन हेतु दावा/अधिकार नहीं होगा, क्योंकि यह परीक्षा नियुक्ति/चयन हेतु निर्धारित अर्हताओं में से मात्र एक अनिवार्य अर्हता है। शिक्षकों की नियुक्ति/चयन राज्य सरकार की संगत अध्यापक सेवा नियमावली तथा समय-समय पर जारी नियम/निर्देश के अन्तर्गत ही किया जायेगा।

UTET Previous Exam Paper

Download UTET 2019 Exam Syllabus PDF

Uttarakhand TET (UTET 2019) Exam Pattern & Syllabus 2019 PDF — Download

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*