ईमेल (Email) और ईमेल सर्विस प्रोवाइडर (Email Service Provide) क्या है ?

ईमेल (Email) और ईमेल सर्विस प्रोवाइडर (Email Service Provide) क्या है ?

ईमेल क्या होता है ? ईमेल सर्विस प्रोवाइडर (Email Service Provide) क्या है ?, ईमेल का मतलब क्या होता है ?, ई-मेल का उपयोग, ई-मेल का परिचय, ईमेल की उपयोगिता,  ईमेल के नुकसान, ईमेल क्या है इसके विभिन्न उपयोगी क्षेत्रों का वर्णन कीजिए :

ईमेल (Email) क्या है ?

दुनिया में ईमेल सबसे पहले रे टॉमलिंसन (Ray Tomlinson) द्वारा वर्ष 1971 में भेजा गया था रे टॉमलिंसन को ईमेल का जन्मदाता भी कहा जाता है। टॉमलिंसन ने यह ईमेल सबसे पहले खुद को भेजा था उन्होंने अपने ईमेल में QWERTYUIOP नाम से एक टेक्स्ट मेसेज भेजा था। उसके बाद उनके द्वारा इस ईमेल को ARPANET के माध्यम से ट्रांसमिट किया गया था। वर्ष 1996 में पोस्टल ईमेल की जगह इलेक्ट्रॉनिक मेल भेजे जाते थे।

ईमेल (Email) का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) है। ईमेल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों द्वारा इंटरनेट के जरिये किसी भी व्यक्ति को संदेश भेजने और संदेश प्राप्त करने का एक बहुत प्रचलित माध्यम है। ईमेल का प्रयोग कार्यालयों, अदालतों, स्कूल, कॉलेज आदि जगह में सूचनाओं के आदान-प्रदान करने के लिए किया जाता है। पुराने समय में जिन संदेशों को कागज़ में लिखा करते थे ठीक उसी प्रकार वर्तमान में संदेशों को भजने के लिए हम ईमेल का प्रयोग करते है। वर्तमान में हम ईमेल विभिन्न डिवाइस जैसे – कंप्यूटर और मोबाइल से आसानी से भेज सकते है। ईमेल में सूचना प्राप्त करने वाले का नाम Receiver, पता Email ID, और संदेश Body जिसमे संदेश लिखा जाता है इसमें ईमेल भेजने वाले का नाम लिखने का कोई ऑप्शन नहीं होता है उसका नाम आटोमेटिक संदेश पाने वाले के पास चला जाता है। संदेश लिखने और सभी जानकारियों को डालने के बाद सेंड पर क्लिक करने पर संदेशा चला जाता है। ईमेल के माध्यम से कम समय में ही बहुत सारे संदेश भेजे जा सकते है यह सुविधा अधिकतर ईमेल सर्विस प्रोवाइडर द्वारा मुफ्त में दी जाती है।

ईमेल सर्विस फ्री में दी जाती है परन्तु ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक चीजों को ध्यान में रखना जरुरी है जो निम्नलिखित है –

  • एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • ईमेल प्रोवाइडर
  • डिजिटल साक्षरता

दुनिया में बहुत सी कंपनियां है जो ईमेल सुविधा उपलब्ध कराती है जो सुविधाएं इंटरनेट पर बिलकुल फ्री है। कुछ प्रचलित ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के विवरण निम्नलिखित है – 

जीमेल (Gmail) – जीमेल दुनिया का एक बहुत प्रचलित फ्री ईमेल प्रोवाइडर है जो गूगल की एक सर्विस है। जीमेल को गूगल ने 1 अप्रैल 2004 को रिलीज किया था और 2004 में गूगल ने इसका बेटा वर्जन रिलीज किया, बहुत टेस्टिंग अपडेट करने के बाद जीमेल 7 जुलाई 2009 को पूर्ण रूप में आया। जीमेल का उपयोग दुनियाभर में मौजूद इंटरनेट यूजर्स के आलावा बड़े-बड़े उद्योगपतियों द्वारा भी प्रयोग किया जाता है। जीमेल में फोटो, डाक्यूमेंट्स और फाइलों को अटैच्ड करके भी भेज सकते है। जीमेल के लिए एंड्राइड ऐप उपलब्ध है जिसे हम अपने एंड्राइड स्मार्ट फोन में डाउनलोड भी कर सकते है।

याहू मेल (Yahoo Mail) –  याहू (Yahoo) का पूरा नाम Yet Another Hierarchical Officious Oracle है जिसने खुद की एक ईमेल सर्विस बनाई है जिसका नाम याहू मेल (Yahoo Mail) है। जीमेल की तरह याहू मेल भी एक मेल सर्विस है इससे हम किसी भी व्यक्ति को मेल भेज सकते है यह एक लोकप्रिय मेल सर्विस है। याहू मेल से फोटो और डॉक्यूमेंट आदि फाइलों को भेजा जा सकता है। याहू ईमेल की शुरुआत वर्ष 1957 में हुई थी यह एक भरोसेमंद सर्विस है।

आउटलुक मेल (Outlook Mail) – आउटलुक मेल माइक्रोसॉफ्ट की एक एप्लीकेशन है जो ईमेल भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। आउटलुक मेल POP (पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल) और IMAP (इंटरनेट मैसेज एक्सेस प्रोटोकॉल) का समर्थन करता है। जब अपने ईमेल से पॉप और आईएमपी को इनेबल कर देते है तो पॉप और आईएएमपी कंप्यूटर पर मेल क्लाइंट के जरिये ईमेल के सर्वर से ईमेल डाउनलोड करने की सुविधा देता है।

जोहो मेल (Zo ho Mail) – जोहो मेल को प्रोड्यूस हंट, द न्यूयॉर्क टाइम्स, सीनेट, टेकक्रंच और मैशबल में प्रदर्शित किया गया था। जोहो एक फ्री मेल सर्विस है इसको प्रयोग करने की प्रोसेस थोड़ा लम्बी होती है। जोहो मेल से हम अपनी विभिन्न प्रकार की फाइलों को भेज और प्राप्त कर सकते है।

मेल डॉट कॉम (Mail.com) – मेल डॉट कॉम एक ईमेल सर्विस है जो बहुत लोकप्रिय और भरोसेमंद सर्विस है। मेल डॉट कॉम वर्तमान में एंड्राइड और आईओएस के लिए ऐप भी प्रदान करती है।

Aol mail – Aol mail एक ईमेल सर्विस है जिसको वर्ष 1993 में लॉन्च किया गया था। Aol mail अमेरिका की एक कंपनी अमेरिका आइकन की सर्विस है। Aol mail अपने यूजर को अनलिमिटेड स्पेस प्रदान करती है और इस सेवा को 54 भाषाओं में लॉन्च किया गया है।

ईमेल (Email) के फायदे –

  • ईमेल एक सुरक्षित और विश्वसनीय साधन है, यह हमारे द्वारा भेजे गए संदेश को हर हाल में भेजने में सक्षम है। यह संदेश भेजने का बहुत भरोसेमंद साधन है।
  • ईमेल का प्रयोग एक-दूसरे से कम्युनिकेशन या सम्पर्क स्थापित करने के लिए किया जाता है।
  • ईमेल के माध्यम से भेजा गया संदेश प्राप्तकर्ता के पास तुरंत चला जाता है यह समय की बचत करता है।
  • ईमेल को कागज की तरह जला नहीं सकते इसमें हमारे द्वारा भेजा गया संदेश जब तक डिलीट न किया जाए तब तक वह हमारी ईमेल में सेव रहता है।
  • ईमेल में खर्चा नहीं होता है इसमें केवल इंटरनेट कनेक्शन जरुरी है।
  • ईमेल में आप संदेश को लिख और मिटा सकते है और इसमें समय की भी कोई पाबंदी नहीं होती है।
  • ईमेल में ना केवल लिख सकते है बल्कि इमेज, विडिओ या ऑडियो भी भेज सकते है।
  • ईमेल के द्वारा हम विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को ईमेल अटैचमेंट्स के रूप में भेज सकते है।

ईमेल (Email) के नुकसान –

  • ईमेल एक प्रकार का स्पैम है जिससे हमारे इनबॉक्स में इन स्पैम मेल के ज्यादा होने से हमे सही ईमेल को खोज पाना मुश्किल हो जाता है।
  • ईमेल भेजने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है बिना इंटरनेट कनेक्शन के हम ईमेल नहीं भेज सकते है।
  • ईमेल में फाइल भेजने की एक लिमिट होती है इसमें हम ज्यादा बड़ी फाइल नहीं भेज सकते है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*