करेंट अफेयर्स (11 सितम्बर – 17 सितम्बर 2017)

6. इन्फोसिस ने ब्रिलियंट बेसिक्स का अधिग्रहण पूर्ण किया।
विस्तार : –  भारत की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी इंफोसिस ने लंदन स्थित ब्रिलियंट बेसिक्स का अधिग्रहण पूरा किया। इस अधिग्रहण के माध्यम से, इन्फोसिस डिजिटल स्टूडियो के अपने विश्वव्यापी कनेक्टेड नेटवर्क का विस्तार करेगा, जो वैश्विक ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एंड-टू-एंड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन समाधान प्रदान करेगा। इन्फोसिस ने इस कंपनी के लाभ और कर्मचारी प्रतिधारण की रकम सहित जीबीपी 7.5 मिलियन में अधिग्रहण किया है।

7. प्रकाश पदुकोण को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया जायेगा।
विस्तार : – भारतीय बैडमिंटन के दिग्गज प्रकाश पदुकोण को बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) द्वारा पहली बार लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना गया। उन्हें बैडमिंटन में उनके योगदान के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया। इस पुरस्कार में 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है जिसे नई दिल्ली में प्रदान किया जाएगा। पदुकोने ने 1980 आल इंग्लैंड जीता था, इसके आलावा कोपेनहेगन में 1983 में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

8. बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप- भारत में पहली बार आयोजित।
विस्तार : –  कोच्चि, बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। यह चैंपियनशिप पहली बार भारत में आयोजित किया जायेगा। हफ्तेभर चलने वाली इस चैंपियनशिप में 40 देशों के कुल 665 खिलाड़ी भाग लेंगे। ओलंपियन – अभिन्न श्याम गुप्ता, निखिल कानेटकर, और वी दीजू सहित भारत के कुल 175 खिलाडी प्रतिनिधित्व करेंगे। भारतीय दल में अर्जुन पुरस्कार और केरल के खिलाड़ी जॉर्ज थॉमस और राष्ट्रमंडल पदक विजेता और भारत के पूर्व युगल खिलाड़ी संनाव थॉमस और रूपेश कुमार भी होंगे।

9. देश की पहली होम्योपैथी-आधारित वीरोलॉजी (वायरल रोग) प्रयोगशाला का उद्घाटन 12 सितम्बर 2017 को कोलकाता (Kolkata) में गया।
विस्तार : –  केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने 12 सितम्बर 2017 को देश की पहली तथा अत्याधुनिक होम्योपैथी-आधारित वीरोलॉजी प्रयोगशाला (India’s first-ever virology laboratory of Homoeopathy) का उद्घाटन कोलकाता (Kolkata) में किया। देश में अपने तरह की यह पहली प्रयोगशाला कोलकाता में स्थित डॉ. अंजली चटर्जी क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान (Dr. Anjali Chatterjee Regional Research Institute for Homoeopathy) में स्थापित की गई है। 8 करोड़ रुपए से स्थापित इस प्रयोगशाला में फ्लू, जापानी इन्सेफेलाइटिस, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे वायरल रोगों के होम्योपैथी पद्धति के द्वारा उपचार पर मूलभूत प्रयोग व अनुसंधान किए जायेंगे। इस प्रयोगशाला को कलकत्ता विश्वविद्यालय ने पीएचडी छात्रों को अनुसंधान करने हेतु प्रवेश देने की अनुमति प्रदान की है।

10. सरकार ने हैथॉन का शुभारंभ किया।
विस्तार : –  इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitYने भारत के भीतर से संभावित विचारों / प्रतिभाओं का समर्थन करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी हैथॉन (hackathon) ‘OpenGovDataHack’ का शुभारंभ किया। स्टार्ट-अप इको-सिस्टम विकास कार्यक्रम के भाग के रूप में, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) और इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) ने जयपुर, चेन्नई, नोएडा, भुवनेश्वर, पटना, हैदराबाद और सूरत में हैथॉन आयोजित करने के लिए सहयोग किया है।