करेंट अफेयर्स (9 अप्रैल - 15 अप्रैल 2018)

करेंट अफेयर्स (9 अप्रैल – 15 अप्रैल 2018)

9 अप्रैल से 15 अप्रैल 2018 तक के साप्ताहिक करेंट अफेयर्स (current affairs) यहां दिया गया है, इस हिंदी करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ स्वरूप में डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें

Current Affairs

राष्ट्रीय

1. ‘उत्तर पूर्व के नीति फोरम’ की पहली बैठक
विस्तार : – उत्तर पूर्व के लिए बने नए नीति फोरम की पहली बैठक 10 अप्रैल 2018 को त्रिपुरा के अगरतला में आयोजित की जाएगी। नीति आयोग के उपाध्यक्ष और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (DoNER) फोरम की सह अध्यक्षता करेंगे। भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के स्थायी आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, ‘उत्तर पूर्व के नीति फोरम’ का गठन फरवरी 2018 में किया गया था।

NOTE –

Advertisement

  • त्रिपुरा की राजधानी – अगरतला
  • त्रिपुरा के मुख्यमंत्री –बिपलब कुमार देब
  • त्रिपुरा के राज्यपाल तथागता रॉय

2. महाराष्ट्र के 10 जिलों में मुफ्त कीमोथेरेपी
विस्तार : –
महाराष्ट्र राज्य सरकार जून से 10 जिलों में मुफ्त कीमोथेरेपी सुविधा शुरू करेगी। यह सुविधा पहले चरण में नागपुर, गडचिरोली, पुणे, अमरावती, जलगांव, नासिक, वर्धा, सातारा, भंडारा और अकोला के जिला अस्पतालों में उपलब्ध कराई जाएगी। इस पहल से रोगी रहने और यात्रा के खर्चों में बचत कर पाएंगे।

NOTE –

  • महाराष्ट्र की राजधानी – मुंबई
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री- देवेंद्र फड़नवीस
  • महाराष्ट्र के राज्यपाल- सी विद्यासागर राव

3. भारतीय राष्ट्रपति को मिला इक्वेटोरियल गिनी का सर्वोच्च नागरिक सम्मान
विस्तार : –
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को “कंडेकोरेसिओन” से सम्मानित किया गया, जो इक्वेटोरियल गिनी की सरकार द्वारा गैर-नागरिक को दिया गया सर्वोच्च सम्मान है। राष्ट्रपति कोविंद को इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रपति द्वारा ‘ग्रान कॉलर डी ला इंडिपेंडेंसीया’ के पदक से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार विकास, सुरक्षा और विश्व शांति में उनके योगदान के लिए दिया गया।

NOTE –

  • इक्वेटोरियल गिनी की राजधानी – मलाबो

4. दिल्ली में हुआ प्रधान मंत्री उज्जवल योजना का उद्घाटन
विस्तार : –
केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली में 7 अप्रैल को प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) शुरू की और यहां लाभार्थियों को नए एलपीजी कनेक्शन और सिलेंडरों का वितरण किया। समारोह के दौरान, लगभग 400 एलपीजी कनेक्शन गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी के परिवारों को सौंप दिए गए। PMUY को राष्ट्रीय राजधानी में यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुरू किया गया था।

NOTE –

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री –अरविन्द केजरीवाल
  • दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर –अनिल बैजल

5. उत्तराखंड ने किया दूसरे मेगा फूड पार्क का उद्घाटन
विस्तार : –
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने ऊधम सिंह नगर जिले के काशीपुर के महूखरा गंज गांव में उत्तराखंड के दूसरे मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। हरिद्वार में स्थित राज्य का पहला मेगा फूड पार्क पहले से ही परिचालित हो चुका है। मेगा फूड पार्क में एक केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र सहित तीन प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र होंगे।

NOTE –

  • उत्तराखंड की राजधानी – देहरादून
  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री –त्रिवेंद्र सिंह रावत
  • उत्तराखंड के राज्यपाल – कृष्णकांत पॉल

6. मणिपुर में ड्रग्स मामलों के लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट
विस्तार : – मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरन सिंह ने इंफाल के चेयरप कोर्ट परिसर में ड्रग्स से सम्बंधित मामलों के लिए एक विशेष अदालत का उद्घाटन किया। फास्ट ट्रैक कोर्ट नशीली दवाओं और मनोवैज्ञानिक पदार्थों से संबंधित अपराधों की त्वरित जांच की सुविधा प्रदान करेगा। पिछले वर्ष 27 जून को मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के लिए भी इसी तरह की एक विशेष अदालत का उद्घाटन किया गया था।

NOTE –

  • मणिपुर की राजधानी – इम्फाल
  • मणिपुर के मुख्यमंत्री –एन. बीरेन सिंह
  • मणिपुर के राज्यपाल –डॉ॰ नजमा हेपतुल्ला

7. भारत का पहला विद्युत लोकोमोटिव
विस्तार : – प्रधान मंत्री ने बिहार के मधेपुरा में संकलित होने वाले देश के पहले उच्चस्तरीय विद्युत लोकोमोटिव को शुरू किया। यह पहला लोकोमोटिव, 2015 में हस्ताक्षरित अल्स्टॉम के साथ रेलवे के संयुक्त उद्यम का हिस्सा है और रेल क्षेत्र में पहली बड़ी FDI परियोजना है। भारत रूस, चीन, जर्मनी और स्वीडन जैसे देशों में शामिल हो जायेगा, जिनके पास 12,000 होर्सपावर और उससे अधिक क्षमता वाले विद्युत लोकोमोटिव हैं।

NOTE –

  • बिहार की राजधानी – पटना
  • बिहार के मुख्यमंत्री –नीतीश कुमार
  • बिहार के राज्यपाल –सत्यपाल मलिक

8. महाराष्ट्र में बनेगा जनजातीय विकास केंद्र
विस्तार : –
महाराष्ट्र सरकार ‘क्वालिटी इवैल्यूएशन फॉर सस्टेनेबल ट्रांसफॉर्मेशन सेंटर’ (QUEST) नामक एक संस्थान स्थापित किया है। QUEST विशेष विकास बजट आवंटन का मूल्यांकन और मात्रा की जाँच करेगा और जनजातीय विकास पर उनके प्रभाव का मूल्यांकन करेगा। आदिवासी कल्याण के लिए आवंटित समर्पित निधियों के खर्च और प्रबंधन में अधिक जवाबदेही लाने के लिए यह राज्य की पहल है

Advertisement



9. IIT-दिल्ली ने स्थापित की भारत की पहली 5 जी प्रयोगशाला
विस्तार : – आईआईटी-दिल्ली ने 5 जी उपकरणों के “मानकीकरण, अनुसंधान और विनिर्माण” के लिए एंटेना की एक श्रेणी के साथ एक रेडियो प्रयोगशाला की स्थापना की है। आईआईटी दिल्ली में एक विशाल एमआईएमओ रेडियो प्रयोगशाला की स्थापना की गई है। यह भारत में पहली ऐसी प्रयोगशाला होगी। विशाल एमआईएमओ में, कई एंटेना, बेस स्टेशन पर तैनात किए जायेंगे जबकि 3 जी/4 जी में कुछ एंटेना ही होते हैं।

10. धोलरा में 5,000 मेगावाट के सौर पार्क का उद्घाटन
विस्तार : – गुजरात सरकार ने धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) में 5000 मेगावाट क्षमता वाले सौर पार्क की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जो इसकी समाप्ति के बाद दुनिया में सबसे बड़ी ऐसी इकाई होगी। सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजना 11,000 हेक्टेयर भूमि में स्थापित की जाएगी। यह परियोजना 2022 तक 175 गीगावाट बिजली उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने में काफी योगदान देगी।

NOTE –

  • गुजरात की राजधानी – गांधीनगर
  • गुजरात के मुख्यमंत्री –विजय रूपानी
  • गुजरात के राज्यपाल – ओम प्रकाश कोहली
You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*