करेंट अफेयर्स (10 जुलाई – 16 जुलाई 2017)

1. भारत ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनिशप में पहली बार टॉप कर रचा इतिहास।
विस्तार : – भुवनेश्वर (ओडिशा) में आयोजित हुई ‘एशियन एथलेटिक्स चैंपियनिशप’ में भारत ने कुल 29 पदक जीतकर चैंपियनिशप के इतिहास में पहली बार अंकतालिका में नंबर 1 स्थान हासिल किया है। भारत ने इस चैंपियनशिप में 12 स्वर्ण, 5 रजत और 12 कांस्य पदक अपने नाम किए। इस चैंपियनिशप में 45 देशों के 655 एथलीट्स ने भाग लिया था।

2. विश्व जनसंख्या दिवस: 11 जुलाई ।
विस्तार : – विश्व जनसंख्या दिवस हर वर्ष 11 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में बढती हुई जनसँख्या के मुद्दों पर लोगो को जागरूक करना है। इस वर्ष का विषय ‘Family Planning- Empowering People, Developing Nations’ है। इस दिन को पहली बार 11 जुलाई, 1990 को 90 से भी अधिक देशों में मनाया गया था।

3. खल्टमा बटालगा मंगोलियाई राष्ट्रपति के रूप में चुने गए।
विस्तार : – मंगोलियाई व्यवसायी और मार्शल आर्ट्स विशेषज्ञ खल्टमा बटालगा ने राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जो कि डूबती हुई अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और अपने विशाल पड़ोसियों रूस और चीन जैसे देशो के साथ संबंध सुधार करने के वायदे के साथ सत्ता में आये है।

4. खाद्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार नवंबर 2017 में वैश्विक खाद्य मेला आयोजित करेगी।
विस्तार : – भारत सरकार इस वर्ष नवंबर में एक वैश्विक खाद्य मेला आयोजित करेगी ताकि भारतीय किसानों और निर्माताओं को उनके उत्पादों का प्रदर्शन करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझीदारी तलाशने के लिए मंच उपलब्ध कराया जा सके। खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा 3-5 नवंबर को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2017’ का आयोजन किया जायेगा, जिसमे उद्योग संगठन सीआईआई एक इवेंट पार्टनर होगा ।

5. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ‘आयकर सेतु’ की शुरूआत की।
विस्तार : – वित्त मंत्री अरुण जेटली ने करदाताओं के साथ सीधे संवाद करने और उपयोगी कर सेवाओं के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से आयकर विभाग के लिए एक ई-पहल ‘आयकर सेतु’ शुरू किया है। मोबाइल पर इसका प्रयोग बढ़ाने के लिए, एक मोबाइल रेस्पोंसिबल एंड्रॉइड वर्जन, डेस्कटॉप वर्जन के साथ शुरू किया गया है।