करेंट अफेयर्स (01 जुलाई – 09 जुलाई 2017)

1. जीएसटी परिषद ने की उर्वरक पर 12 फीसदी से 5 फीसदी की कटौती।
विस्तार : – गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के शुरू होने के कुछ घंटो के पहले, सभी शक्तिशाली जीएसटी काउंसिल ने पहले तय किए गए 12 प्रतिशत से उर्वरक पर कर की दर 5 प्रतिशत कर दी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली, जो राज्यों के प्रतिनिधियों में शामिल जीएसटी परिषद के प्रमुख हैं, ने कहा कि उर्वरक पर कर की दर को कम करने का निर्णय लिया गया क्योंकि फसल पोषक तत्वों की कीमत बढ़ सकती है। जीएसटी परिषद ने किसानों को राहत देने के लिए एक अन्य कदम में ट्रैक्टर के विशेष भागों पर टैक्स की दर भी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी है।

2. सरकार ने की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1% की कमी।
विस्तार : – सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर जुलाई-सितंबर तिमाही में ब्याज दर 0.1 प्रतिशत कम कर दी है। यह कदम बैंकों की जमा दरों को कम करने के लिए संकेत देगा। अप्रैल-जून तिमाही की तुलना में छोटी बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि की ब्याज दर को बोर्ड द्वारा घटा दिया गया है। पिछले साल अप्रैल से, सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को त्रैमासिक आधार पर पुन: पढ़ाया गया है। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, लोक भविष्य निधि (PPF) योजना में निवेश 7.8% की कम वार्षिक दर किया जा सकेगा। किसान विकास पत्र (KVP) का निवेश 7.5 प्रतिशत और 115 महीनों में परिपक्व होगा। लड़की की बचत के लिए एक, सुकन्या समृद्धि खाता योजना, वर्तमान में 8.4 प्रतिशत से अब प्रतिवर्ष 8.3 प्रतिशत की पेशकश करेगी। 5 वर्ष की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर निवेश में बढ़त के साथ यह अब 8.3 प्रतिशत पर होगा।

3. भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांति निर्माण निधि में 500,000 डॉलर का योगदान दिया।
विस्तार : – भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांतिबोधन कोष में 5,00,000 डॉलर का योगदान दिया है, यह आशा व्यक्त करते हुए कि राष्ट्रों द्वारा अधिक धन देने से शांति के निर्माण और इसे बनाए रखने के लिए विश्व संगठन के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा। दिसंबर 2005 में इसकी स्थापना के बाद से भारत शांति निर्माण आयोग का सदस्य रहा है। और अब तक इसने शांतिबोधन कोष में 5 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है। फंड में 500,000 डॉलर का नया योगदान आने वाले दिनों में प्रभाव में होगा। फंड को गतिविधियों, कार्यों, कार्यक्रमों और संगठनों का समर्थन करने के लिए शुरू किया गया था, जो संघर्ष से उभर रहे देशों में स्थायी शांति बनाने के लिए कार्यरत है।


4. डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय अमेरिकी कृष्ण आर. उर्स को पेरू में राजदूत बनाया।
विस्तार : – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कृष्णा आर. उर्स को पेरू में राजदूत के पद पर नियुक्त किया, व्हाइट हाउस ने घोषणा इसकी है। वरिष्ठ विदेश सेवा के एक कैरियर सदस्य के रूप,उर्स की नियुक्ति, सीनेट द्वारा अनुमोदित होगी। वह फिलहाल मैड्रिड में अमेरिकी दूतावास के प्रभारी हैं। उर्स ने जेम्स कोंसोस के बाद पदभार संभाला, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नियुक्त किया था। उर्स, जो पिछले 30 वर्ष से विदेश सेवा में कुशल है, स्पेन में मिशन के उपाध्यक्ष थे।

5. BHEL ने मेट्रो ट्रेन कोच के निर्माण के लिए जापानी फर्म के साथ समझौता किया।
विस्तार : – भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने जापान के कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड (KHI) के साथ मेट्रो के लिए स्टेनलेस स्टील के डिब्बों और बोगियों के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी सहयोग करार किया है। समझौते में BHEL जापानी तकनीक का उपयोग करके डिजाइन, इंजीनियरिंग और विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना शामिल है। यह सभी तकनीकी प्रगति और उन्नयन के लिए BHEL का भी अधिकार देगा।

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*