Uttarakhand Current Affairs 1 January 2017

उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 01 जनवरी 2017 – 07 जनवरी 2017

Latest Uttarakhand Current Affairs 1 January, 2017 and Current Affairs related to Government policy, polity, administration in Uttarakhand Current Affairs.

उत्तराखंड करेंट अफेयर्स (01 जनवरी 2017 – 07 जनवरी 2017)

  1. अल्मोड़ा के लक्ष्य सेन ने जूनियर बैडमिंटन के विश्व रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया।
    विस्तार :- वर्ष 2017 के पहले ही सप्ताह में अल्मोड़ा के लक्ष्य सेन ने उत्तराखंड और भारत के लोगों को एक नया तोहफा देते हुए जूनियर वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया है। पहली बार लक्ष्य को यह उपलब्धि हासिल हुई है। 5 जनवरी को हुई बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की रैंकिंग में लक्ष्य को तीसरे स्थान पर रखा गया है।
  1. हरीश रावत ने दिल्ली के जंतर-मंतर में भागीरथी मास्टर प्लान के लिए धरना दिया।
    विस्तार :-
    भागीरथी मास्टर प्लान को रद्द और इको सेंसेटिव जोन को लेकरमाननीय मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत ने 5 जनवरी को जंतर-मंतर में धरना प्रदर्शन किया। धरने में कैबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल सुरेंद्र सिंह नेगी और मंत्री प्रसाद नैथानी सहित अनेक विधायक भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहां की इको सेंसिटिव जोन के मामले में हिमाचल और उत्तराखंड के लिए अलग-अलग मानदंड अपनाए जा रहे हैं रावत ने भागीरथी मास्टर प्लान को रद्द करने के आदेश को वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार राज्य द्वारा भेजे गए भागीरथी मास्टर प्लान को तुरंत मंजूरी दे।
  1. गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रेकार्ड ने पतंजलि द्वारा बनाए 22 विश्व रेकार्ड्स को मान्यता दी।
    विस्तार :- दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट तथा भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के 22वें स्थापना दिवस पर 5 जनवरी को पतंजलि योगपीठ-2 द्वारा स्थित श्रद्धालयम हॉल में आयोजित यज्ञ और खेल प्रतियोगिता के मौके पर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रेकार्ड के अधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों में पतंजलि योगपीठ की ओर से बनाए गए 22 विश्व रेकार्ड्स को मान्यता दी है।
    इसमें योगगुरु बाबा रामदेव के सर्वाधिक लाइव प्रसारण, जड़ी-बूटी पौध वितरण, पतंजलि जड़ी बूटी संग्रहालय, आयुर्वेद सिद्धांत रहस्य पुस्तक का सर्वाधिक 17 भाषाओं में एक दिन में विमोचन आदि का विश्व रेकार्ड शामिल किया गया है।
  2. ‘नमामि गंगे’ के अंतर्गत हरिद्वार और वाराणसी में बनेंगे मलजल शोधन संयंत्र।
    विस्तार :- नए साल में ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम को एक कदम आगे बढ़ते हुए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) ने हरिद्वार और वाराणसी में मलजल शोधन संयंत्रों की स्थापना समेत कई परियोजनाओं को मंजूरी दी है। एनएमसीजी छह और शहरों में – उत्तराखंड के ऋषिकेश और हरिद्वार, उत्तर प्रदेश के गढ़मुक्तेश्वर, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता और नवद्वीप में गंगा की सतह की सफाई के लिए ट्रैश स्कीमर्स (एक विशेष प्रकार की सफाई नौकाएं) भी तैनात करेगा। सोमवार को नई दिल्ली में जारी एक सरकारी बयान के अनुसार मिशन ने हरिद्वार के जगजीतपुर और सराई में 135.30 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 68 एमएलडी और 14 एमएलडी क्षमता वाले दो मलजल शोधन संयंत्रों की स्थापना को मंजूरी दी है। मिशन ने वाराणसी के रमना में 120 करोड़ रुपये की लागत से 50 एमएलडी क्षमता वाले एक मलजल शोधन संयंत्र के क्रियान्वयन को सैद्धांतिक मंजूरी दी। ये परियोजनाएं सार्वजनिक निजी साझेदारी से क्रियान्वित की जाएंगी।
  1. उत्तराखंड में 15 फरवरी को चुनाव होगा और 11 मार्च को मतगणना।
    विस्तार :- 4 जनवरी को सचिवालय में मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक 4 जनवरी 2017 को मध्यान्ह 12:00 बजे विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आयोग की आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभावी हो चुकी है।
    उत्तराखंड में चुनाव कार्यक्रम
    अधिसूचना जारी होने की तिथि- 20 जनवरी 2017 (शुक्रवार)
    नाम निर्देशन की अंतिम तिथि – 27 जनवरी 2017 (शुक्रवार)
    नामनिर्देशन पत्रों की संविक्षा की तिथि – 30 जनवरी 2017 (सोमवार)
    नाम वापसी की अंतिम तिथि – 01 फरवरी 2017 (बुधवार)
    मतदान की तिथि- 15 फरवरी 2017 (शनिवार)
    मतगणना की तिथि- 11 मार्च 2017 (शनिवार)
    वह दिनांक जिससे पूर्व निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कर ली जाएगी- 15 मार्च 2017 (बुधवार)
    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दिनांक 10 जनवरी, 2017 को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। अंतिम प्रकाशन के पश्चात मतदाताओं की संख्या में कमी/वृद्धि हो सकती है। जनपदों से प्राप्त सूचना के अनुसार 1 अक्टूबर, 2016 के पश्चात निम्न प्रकार आवेदन प्राप्त हुए हैं।
    उन्होने बताया कि यह भी स्पष्ट करना है कि यदि कोई नागरिक दिनांक 1 जनवरी, 2017 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूर्ण कर चुका है और उसका नाम अभी भी वोटर लिस्ट में दर्ज नहीं है, तो नाम निर्देशन के लिए नियत अंतिम दिनांक से 10 दिन पूर्व तक वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    विधानसभा सामान्य निर्वाचन में मतपत्रों पर चुनाव चिन्ह के साथ-साथ निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों का फोटोग्राफ भी प्रिंट होगा। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सभी जनपदों में निर्वाचन कंट्रोल रूम स्थापित हो चुका है राज्य स्तर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भी निर्वाचन कंट्रोल स्थापित हो चुका है जिसका फोन नंबर 0135-2713757 एवं फैक्स नंबर 2713758 है सभी जनपदों में टोल फ्री नंबर 1950 भी स्थापित है।
  2. उत्तराखंड के तीन जिलों में सप्ताह में दो दिन के लिए मुफ्त में हवाई सेवा शुरू की है
    विस्तार :- उत्तराखंड सरकार ने राज्य के तीन जिलों में मुफ्त हवाई सेवा का निर्णय लिया है। इसके तहत तीन जिलों (पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी) में सप्ताह के दो दिन मुफ्त हवाई सेवाएं दी जाएंगी। इसमें असहाय बीमार वृद्ध महिलाओं और बच्चों को विशेष परिस्थिति में राजकीय वायुयान में मुफ्त हवाई सेवा दी जाएगी। यह सेवा एक माह तक प्रभावी रहेगी।

पढ़ें राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स  01 जनवरी 201707 जनवरी 2017। साथ ही पढ़ें 2016 के नोबेल पुरष्कार विजेता

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*