National Current Affairs January 2017

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 01 जनवरी 2017 – 07 जनवरी 2017

Latest National Current Affairs January 1, 2017 and Current Affairs related to Government policy, polity, administration in India. National Current Affairs.

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स (01 जनवरी 2017 – 07 जनवरी 2017)

  1. देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 जनवरी 2017 ने अपनी बेंचमार्क लैण्डिंग दर को 9% घटा दिया। माना जा रहा है कि SBI के इस कदम के बाद देश के अन्य बैंक भी अपनी ब्याज दर घटायेंगे। इस कटौती के बाद SBI की नयी बैंचमार्क लैण्डिंग दर 8.0% हो गई है
    विस्तार :- भारतीय स्टेट बैंक ने 1 जनवरी 2017 से अपने 1-वर्षीय समयावधि के ऋण इन्स्ट्रूमेण्ट्स पर लागू लेण्डिंग दर (marginal cost of funds based lending rate – MCLR) को 8.9% से 0.9% घटाकर 8.0% कर दिया। वहीं दो व तीन वर्ष की समयावधि के ऋण इन्स्ट्रूमेण्ट्स पर लैण्डिंग दर को क्रमश: 8.10% व 8.15% कर दिया गया है।

    • यहाँ यह बताना आवश्यक है कि देश के बैंकों ने जून 2016 से MCLR को नई बैंचमार्क लैण्डिंग दर के रूप में अपना लिया है तथा कर्ज लेने वाले नए ग्राहकों के लिए ब्याज दर के निर्धारण के लिए लागू पुरानी बेस रेट प्रणाली (base rate system) को छोड़ दिया है। MCLR की गणना के लिए ऋण प्राप्त करने की सीमांत लागत (marginal cost of borrowing) तथा बैंकों के रिटर्न ऑन नेट वर्थ (return on net worth for banks) का प्रयोग किया जाता है।
  1. फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स (Fairfax Financial Holdings) को कैथोलिक सीरियन बैंक (Catholic Syrian Bank) में 51% हिस्सेदारी खरीदने की सैद्धांतिक अनुमति हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने प्रदान की है जिसके चलते यह किसी बैंक का नियंत्रण हासिल करने वाला देश का पहला गैर-बैंकिंग वित्तीय उपक्रम बन जायेगा
    विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कनाडा के भारतीय मूल के अरबपति प्रेम वात्सा (Prem Watsa) के नियंत्रण वाले फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स (Fairfax Financial Holdings) को केरल में मुख्यालय वाले कैथोलिक सीरियन बैंक (Catholic Syrian Bank – CSB) का अधिग्रहण हासिल करने की सैद्धांतिक स्वीकृति हाल ही में प्रदान की है।

    • इस प्रकार यह पहला मौका होगा जब भारत के किसी बैंक का अधिग्रहण किसी गैर-बैंकिंग वित्तीय उपक्रम (non-banking financial entity) द्वारा किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों के स्वामित्व- सम्बन्धी नियमों में यह परिवर्तन मई 2016 में ही किए हैं जिसके तहत अब गैर-बैंकिंग वित्तीय उपक्रम भी बैंकों का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।
    • हालांकि RBI द्वारा फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स को कैथोलिक सीरियन बैंक का अधिग्रहण इस शर्त पर करने की स्वीकृति प्रदान की गई है कि वह अगले 12 वर्ष में इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी को घटा कर 15% तक करेगी। इसके अलावा फेयरफैक्स प्रारंभिक 5 वर्षों में अपनी हिस्सेदारी बेच नहीं सकेगी।
  1. भारत के स्टार एकल टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन (Somdev Devvarman) ने 1 जनवरी 2017 को अपने अंतर्राष्ट्रीय टेनिस करियर को अलविदा कह दिया
    विस्तार:सोमदेव देवबर्मन (Somdev Devvarman) की सबसे बड़ी खासियत एकल खेलों में शानदार प्रदर्शन करना था। वे वर्ष 2008 में देश के टेनिस जगत में एक बेहद प्रतिभासम्पन्न युवा खिलाड़ी के रूप में आए थे। वे भारत की डेविस कप (Davis Cup) टीम में नियमित खिलाड़ी बन गए थे तथा उन्होंने वर्ष 2010 में भारत को डेविस कप के वर्ल्ड ग्रुप में पुन: प्रवेश दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

    • 2010 उनके करियर का सबसे सफल वर्ष साबित हुआ था जब उन्होंने चीन (China) के ग्वांगझाऊ (Guangzhou) में हुए एशियाई खेलों (Asian Games) में कुल दो स्वर्ण पदक जीते थे। इसमें से एक पदक उन्हें पुरुष एकल में तथा एक पुरुष डबल्स में हासिल हुआ था। इसके अलावा उन्होंने कॉमनवेल्थ खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था।
    • लेकिन तमाम चोटों से उबरने में वे असफल रहे तथा अंतत: 1 जनवरी 2017 को उन्हें अपने करियर को अलविदा कहना पड़ा।
  1. आंध्र प्रदेश का मोरी बना स्मार्ट डिजिटल ग्राम।
    विस्तार:आंध्र प्रदेश में पूर्वी गोदावरी जिले के साखीनेतीपल्ली मंडल के तहत आने वाले छोटे से गांव मोरी ने पूरी तरह स्मार्ट डिजिटल गांव के रूप में भारत के डिजिटल नक्शे में जगह पक्की कर ली है। मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा एपी फाइबरनेट परियोजना शुरू करने के साथ 4500 जनसँख्या वाले गांव के सभी 1189 घर पूरी तरह डिजिटल कनेक्शन वाले हो गये हैं।
  1. भारत ने लम्बी दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली रणनीतिक मिसाइल अग्नि-4 (Agni-4) का सफल परीक्षण 2 जनवरी 2017 को किया। इस मिसाइल की अधिकतम मारक क्षमता 4,000 किमी. तक है
    विस्तार:
    अग्नि-4 (Agni-4) दो चरण वाली सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है जो 4,000 किमी. की दूरी तक मार कर सकती है। यह मिसाइल एक टन तक परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल का सफल परीक्षण ओडीशा तट के पास स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से 2 जनवरी 2017 को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया।

    • अग्नि-4 का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा किया गया है। इसकी लम्बाई 20 मीटर है तथा इसका कुल भार 17 टन है। इसके दोनों चरणों में ठोस ईंधन (solid propellants) का इस्तेमाल किया गया है।
    • इस मिसाइल का इससे पूर्व अब तक कुल 5 बार परीक्षण किया जा चुका है तथा यह सभी 5 परीक्षण सफल रहे थे। ये परीक्षण क्रमश: 2011, 2012, 2014 में दो बार तथा 2015 में किए गए थे। उल्लेखनीय है कि भारत ने अभी कुछ ही दिन पूर्व 5,000 किमी. की मारक क्षमता वाली मिसाइल अग्नि-5 (Agni-5) का सफल परीक्षण भी किया था।
  1. भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने 2 जनवरी 2017 को BCCI अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को BCCI में प्रशासनिक सुधारों के लिए लोढ़ा समिति की सिफारिशों का अनुपालन न करने के कारण उनके पदों से हटाने का आदेश जारी कर दिया
    विस्तार:भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी.एस. ठाकुर के नेतृत्व वाली एक पीठ ने 2 जनवरी 2017 को दिए अपने आदेश के माध्यम से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और सचिव अजय शिर्के (Ajay Shirke) को उनके पदों से हटा दिया। अपने कड़े आदेश में पीठ ने बोर्ड के अन्य सदस्यों से भी बिना किसी शर्त के यह वादा करने को कहा कि वे लोढ़ा समिति की सिफारिशों का अनुपालन करेंगे।

    • इसके अलावा सर्वोच्च न्यायालय ने अनुराग ठाकुर को एक कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए उनसे पूछा कि झूठी गवाही व न्यायालय की अवमानना करने के चलते क्यों न उनके खिलाफ न्यायिक कार्रवाई की जाए। अब 19 जनवरी 2017 को न्यायालय इस मामले में अगली सुनवाई पर BCCI में प्रशासनिक सुधारों को आगे ले जाने के लिए प्रशासकों की एक नई टीम के चयन का निर्णय लेगा।
  1. 104वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 3 जनवरी 2017 को किया। इस प्रतिष्ठित आयोजन का यह नवीनतम संस्करण तिरुपति (आन्ध्र प्रदेश) में आयोजित किया जा रहा है
    विस्तार :-
    तिरुपति (Tirupati) स्थित श्री वेंकटेश्वरा विश्वविद्यालय (Sri Ventakteswara University) में 104वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (104thIndian Science Congress – ISC) का आयोजन 3 से 7 जनवरी 2017 के बीच किया जा रहा है। इस कांग्रेस का उद्घाटन 3 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया तथा इस अवसर पर उन्होंने देश-विदेश से आए तमाम प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों को इस विश्वविद्यालय के तारकरामा स्टेडियम में अपना उद्घाटन सम्बोधन दिया।

    • कांग्रेस की आयोजन समिति के द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस आयोजन में विभिन्न देशों के 6 नोबेल पुरस्कार विजेताओं समेत कुल 14,000 वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं। यह दूसरा मौका है जब इस प्रतिष्ठित कांग्रेस को तिरुपति में आयोजित किया जा रहा है। इससे पूर्व 1973 में 70वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन भी तिरुपति में किया गया था।
  1. सिखों के दसवें गुरू – गुरू गोबिन्द सिंह (Guru Gobind Singh) की 350वीं ऐतिहासिक जयंती से सम्बन्धित कार्यक्रमों का समापन 5 जनवरी 2017 को भव्य कार्यक्रमों की श्रृंखला के रूप में हुआ
    विस्तार :- गुरू गोबिन्द सिंह, जोकि सिख समुदाय के दसवें थे, उनकी ऐतिहासिक 350वीं जयंती से सम्बन्धित तमाम कार्यक्रमों का समापन 5 जनवरी 2017 को हुआ। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन बिहार की राजधानी पटना (Patna) में किया गया। इस ऐतिहासिक अवसर पर पटना साहिब (Patna Sahib) गुरुद्वारे में विशाल 350वें प्रकाश-पर्व का आयोजन किया गया। इसी स्थान पर गुरू गोबिन्द सिंह का जन्म 22 दिसम्बर 1666 ई. को हुआ था। वहीं पटना के गाँधी मैदान में 61-एकड़ विशाल क्षेत्र में एक विशाल प्रार्थना तथा लंगर का आयोजन किया गया जिसमें देश-विदेश से आए लगभग 5-लाख सिख तथा अन्य सभी समुदाय के लोगों ने भाग लिया।

    • गुरू गोबिन्द सिंह सिख मान्यता के दसवें गुरू थे तथा उन्होंने ही घोषणा की थी कि उनके बाद “आदि ग्रन्थ – गुरु ग्रन्थ साहिब” को समस्त सिख समुदाय का गुरू माना जायेगा। इस उद्घोषणा को “गुरू मान्यो ग्रन्थ” के नाम से जाना जाता है।
    • उनकी शिक्षा मुख्यत: गुरू नानक तथा अन्य गुरुओं के उपदेशों का ही अनुसरण करती है। लेकिन उन्हें खालसा (यानि खालिस अथवा शुद्ध) नामक नए पंथ की स्थापना के लिए सर्वाधिक जाना जाता है।
  1. 4 जनवरी 2017 को प्रो. डेविड आर. सियेम्लेह ( David R. Syiemlieh) ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के नए अध्यक्ष (Chairman) का पदभार ग्रहण किया
    विस्तार :- प्रख्यात इतिहासकार प्रो. डेविड आर. सियेम्लेह (Prof. David R. Syiemlieh) को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 3 जनवरी 2017 को संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission – UPSC) का नया अध्यक्ष (Chairman) नियुक्त कर दिया। उन्होंने 4 जनवरी को अपना पद संभाल लिया। वे अभी तक आयोग में सदस्य के रूप में कार्यरत थे तथा उन्होंने भूतपूर्व प्रशासनिक अधिकारी अलका सिरोही (Alka Sirohi) का स्थान लिया। प्रो. सियेम्लेह 21 जनवरी 2018 तक इस पद पर रहेंगे। वे मेघालय (Meghalaya) के खासी समुदाय (Khasi community) से आते हैं तथा इस प्रतिष्ठित पद तक पहुँचने वाले मेघालय के दूसरे व्यक्ति हैं। इससे पहले 1992 में रोज़ मिलियन बैथ्यू (Rose Millian Bathew) ने जब यह पद संभाला था तब वे यह गौरव प्राप्त करने वाली मेघालय की पहली हस्ती के साथ इस पद पर पहुँचने वाली पहली महिला भी थीं। वे 1996 तक इस पद पर रही थीं। UPSC भारत की तमाम प्रतिष्ठित अखिल भारतीय सेवाओं व केन्द्रीय सेवाओं की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करने वाली केन्द्रीय एजेंसी है। इसमें एक अध्यक्ष तथा 10 सदस्य होते हैं।
  1. दिग्गज इंटरनेट कम्पनी गूगल (Google) ने भारत के लघु एवं मध्यम व्यवसायों (SMBs) को इंटरनेट की मदद से उद्यमिता को विस्तारित करने के उद्देश्य से “डिज़िटल अनलॉक्ड” और “माई बिज़नेस वेबसाइट्स” दो नए प्रयास शुरू करने की घोषणा की
    विस्तार :- “डिज़िटल अनलॉक्ड” (‘Digital Unlocked’) और “माई बिज़नेस वेबसाइट्स” (‘My Business Websites’) उन दो नए प्रयासों का नाम है जिसे गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचई (Sundar Pichai) ने 4 जनवरी 2017 को भारत में शुरू करने की घोषणा की। इन दो प्रयासों के साथ गूगल ने भारत के लघु तथा मध्यम व्यवसायों (small and medium businesses – SMBs) को इंटरनेट की शक्ति से परिचित करा कर तथा जोड़ कर उनका सशक्तीकरण सुनिश्चित करने का खाका तैयार किया है।

    • इन प्रयासों को शुरू करने के संदर्भ में गूगल ने KPMG के साथ किए गए एक संयुक्त शोध के परिणामों का उल्लेख करते हुए बताया कि भारत में 5.1 करोड़ लघु व मध्यम व्यवसायों में से लगभग 68% ऑनलाइन नहीं है। इसके पीछे मुख्य कारण डिज़िटल प्रौद्यौगिकी की शक्ति से परिचित न होना तथा अपेक्षित तकनीकी ज्ञान न होना है। ऐसे व्यवसायों को इंटरनेट से जोड़ना न सिर्फ उनकी उद्यमिता को बढ़ावा देगा बल्कि देश की आय में भी अभूतपूर्व वृद्धि का कारक बन सकता है।
    • इस सम्बन्ध में जारी किए गए “डिज़िटल अनलॉक्ड” (‘Digital Unlocked’) प्रयास के तहत लघु एवं मध्यम व्यवसायों को डिज़िटल कौशल (digital skills) में पारंगत कर उनका सशक्तीकरण सुनिश्चित करने का प्रयास किया जायेगा। इसके लिए एक एप्लीकेशन लांच किया जायेगा जो शुरू में हिंदी तथा अंग्रेजी में इंटरएक्टिव तरीके से व्यवसायियों को डिज़िटल मार्केटिंग की पद्धतियों (digital marketing skills) को सिखायेगा। बाद में मराठी, तमिल व तेलुगु भाषाओं में भी इसे लाँच किया जायेगा।
    • वहीं “माई बिज़नेस वेबसाइट्स” (‘My Business Websites’) में इन छोटे व्यवसायियों को आसानी से मोबाइल-ऑप्टिमाइज़्ड नि:शुल्क वेबसाइट तैयार करने की सुविधा प्रदान की जायेगी। इसमें गूगल मैप्स (Google Maps) जैसी सुविधाओं को संयोजित कर तैयार टैम्प्लेट उपलब्ध कराए जायेंगे। यह सुविधा लगभग सभी प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध कराई गई है।
  1. जस्टिस खेहर ने ली शपथ, बने देश के पहले सिख मुख्य न्यायाधीश।
    विस्तार :- 04 जनवरी 2017 को जस्टिस जे.एस. खेहर ने भारत के 44वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में उन्हें शपथ दिलाई। इसके साथ, वह देश के पहले सिख मुख्य न्यायाधीश भी बन गए। वह जस्टिस टी.एस. ठाकुर की जगह लेंगे जो मंगलवार को सेवानिवृत्त हो गए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे।
  1. निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की।
    विस्तार :-
    भारतीय निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के लिए राज्य विधानसभा चुनवों की तिथियाँ घोषित कर दी हैं।

    • देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरणों में 11 फरवरी, 15 फरवरी, 19 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 4 मार्च और 8 मार्च को चुनाव होंगे।
    • मणिपुर में दो चरणों में 4 मार्च और 8 मार्च को चुनाव होगा।
    • गोवा में राज्य की सभी 40 सीटों पर एवं पंजाब की सभी 117 सीटों पर 4 फरवरी को तथा उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर 15 फरवरी को चुनाव होंगे।
    • पांचों राज्यों के चुनावों का नतीजे 11 मार्च को आयेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम एस जैदी ने इन तारीखों की घोषणा की।
  1. महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ी ।
    विस्तार :- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार (04 जनवरी 2017) को बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टी-20 और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। हालांकि, वह इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टी-20 और वनडे सीरीज़ में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। 283 वनडे और 73 टी-20 मैच खेलने वाले धोनी की कप्तानी में भारत सभी फॉर्मेट में नंबर-1 बना। इसी के साथ अब भारतीय क्रिकेट तीनों उपक्रमों में कप्तान विराट कोहली होंगे।
  1. आरबीआई ने पेटीएम को पेमेंट बैंक के लिए दी मंज़ूरी।
    विस्तार :-
    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मोबाइल वॉलेट और ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम को पेमेंट बैंक शुरू करने की औपचारिक मंज़ूरी दे दी है। पेटीएम का परिचालन करने वाली कंपनी वन97 ने बताया कि उसका पेमेंट बैंक फरवरी से परिचालन शुरू कर सकता है और इसकी पहली ब्रांच नोएडा (उत्तर प्रदेश) में खोली जाएगी। गौरतलब है कि पेमेंट बैंक लोगों से 1 लाख रु प्रति खाता तक की रकम जमा कर सकते हैं।
  1. एलपीजी के लिए ऑनलाइन भुगतान करने पर मिलेगी 5 रु.छूट
    विस्तार :-
    तेल कंपनियों ने कहा है कि एलपीजी सिलिंडर ऑनलाइन बुक करने या भुगतान करने पर 5रु की छूट मिलेगी। कंपनियों ने यह फैसला नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की सरकार की नीति के तहत लिया है। इससे पहले, सरकार ने डिजिटल माध्यम से पेट्रोल और डीज़ल खरीदने वाले ग्राहकों को 75% छूट देने की घोषणा की थी।
  1. महिला विश्व कप क्वालीफ़ायर्स में मिताली राज होंगी भारतीय कप्तान
    विस्तार :- अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(ICC) के विश्व कप क्वालीफ़ायर्सके लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान होंगी जो 3 फरवरी से 21 फरवरी 2017 तक श्रीलंका के कोलोंबो में खेला जाएगा।
  1. ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन।
    विस्तार:- अभिनेता ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया है। वह 66 वर्ष के थे। ओम पुरी एक भारतीय अभिनेता हैं जिन्होंने विभिन्न फिल्मो में जैसे  मुख्यधारा, वाणिज्यिक, पाकिस्तानी, भारतीय, ब्रिटिश, हॉलीवुड, स्वतंत्र फिल्मों और कला फिल्मों आदि में अभिनय किया था। उन्हें पद्मश्री, भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया।
  1. डॉ कलाम पर आधारित पुस्तक पीपल्स प्रेसिडेंट: डॉ ए पी जे अब्दुल कलामप्रकाशित की गयी
    विस्तार:- 4 जनवरी 2017 को उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने एस.एम. खान द्वारा लिखी गयी पुस्तक’पीपल्स प्रेसिडेंट: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम’ को प्रकाशित किया। यह पुस्तक केंद्रीय वित्त की उपस्थिति के साथ नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रकाशित की गयी।

पढ़ें उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 01 जनवरी 2017-07 जनवरी 2017। साथ ही पढ़ें 2016 के नोबेल पुरष्कार विजेता

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*