कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर

कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर

कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर क्या होता है। हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर को परिभाषित करें, सॉफ्टवेयर क्या है परिभाषा, कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर इन हिंदी, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को परिभाषित करें, What is computer hardware in hindi, Computer hardware parts in hindi, Hardware and Software differences in hindi, आदि प्रश्नों का उत्तर यहाँ दिया गया है।

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है (What is computer hardware in hindi)

सामान्य शब्दों में ”कंप्यूटर में मौजूद भौतिक तत्व (Physical elements) जिन्हें हम देख और छू सकते है वे सभी उपकरण हार्डवेयर (Hardware) कहलाते है।” हार्डवेयर के अंतर्गत कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिंटर, मदरबोर्ड, रैम आदि उपकरण आते है। हार्डवेयर एक सामूहिक शब्द है जिसका उपयोग कंप्यूटर के विभिन्न अंगों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। कम्प्यूटर में हार्डवेयर का उपयोग किसी भी निर्देश को निष्पादित करने के लिए सॉफ्टवेयर द्वारा निर्देशित किया जाता है। हार्डवेयर के मिलने से ही कंप्यूटर अपना पूर्ण रूप धारण करता है और इसके बिना कंप्यूटर का कोई भी अस्तित्व नहीं है।

कंप्यूटर हार्डवेयर के भाग (Computer hardware parts in hindi)

कंप्यूटर हार्डवेयर को दो भागों में विभाजित किया गया है जो निम्नलिखित है –

1- इंटरनल हार्डवेयर (Internal Hardware) –

इंटरनल हार्डवेयर (Internal Hardware) कंप्यूटर के आंतरिक घटक होते है जो दिखाई नहीं देते क्योंकि यह कंप्यूटर के अंदर मौजूद रहकर कार्य करते है। इंटरनल हार्डवेयर को देखने के लिए हमें CPU को खोलना पड़ता है जिसके बाद यह हमें दिखाई देते हैं।

कंप्यूटर के इंटरनल हार्डवेयर निम्नलिखित हैं –

  • मदरबोर्ड (Motherboard)
  • RAM Random Access Memory
  • ROM Read Only Memory
  • सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU)
  • हार्ड डिस्क ड्राइव
  • PSU (Power Supply Unit)
  • NIC नेटवर्क कार्ड
  • Heat Sink (Fan) और GPU ग्राफ़िक प्रोसेसिंग यूनिट

2- एक्सटर्नल हार्डवेयर (External Hardware)

2- एक्सटर्नल हार्डवेयर (External Hardware) कंप्यूटर के बाहरी घटक होते हैं जिन्हें हम देख और छू सकते है इन्हे पेरिफेरल कंपोनेंट्स भी कहा जाता है। इन हार्डवेयर में इनपुट और आउटपुट डिवाइस शामिल होती हैं।

एक्सटर्नल हार्डवेयर के प्रकार

  • मॉनिटर ( Monitor)
  • माउस (Mouse)
  • कीबोर्ड (KeyBoard)
  • प्रिंटर (Printer)
  • स्पीकर (Speaker)
  • UPS (Uninterruptible Power Supply)

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर (Hardware and Software differences in hindi)

हार्डवेयर डिवाइस और सॉफ्टवेयर डिवाइस में अंतर निम्नलिखित है –

 हार्डवेयर  सॉफ्टवेयर 
हार्डवेयर एक भौतिक तत्व या घटक है जो कंप्यूटर से जुड़े रहते हैं।सॉफ्टवेयर एक निर्देशों का समूह होता है जो कम्प्यूटर के विशिष्ट कार्य को पूरा करने के लिए आज्ञा या निर्देश देता है।
कम्प्यूटर हार्डवेयर को हम छू व देख सकते हैं।कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को हम देख या छू नहीं सकते। यह कम्प्यूटर के अंदर कार्य करता है।
कीबोर्ड, माउस, सीपीयू, मॉनिटर,  ये सभी कम्प्यूटर के हार्डवेयर है।ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर प्रोग्राम – MS Office, Internet Explorer, Windows Defender आदि ये सभी कम्प्यूटर के सॉफ्टवेयर है।
हार्डवेयर के नियंत्रण में सॉफ्टवेयर संचालित होता है। सॉफ्टवेयर की परफॉर्मेंस हार्डवेयर पर निर्भर करती है।सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के संचालन को नियंत्रित करता है।
हार्डवेयर के खराब होने पर इसे ठीक कराया जा सकता है या बदलाना पड़ता है।सॉफ्टवेयर खराब होने पर इसकी बैकअप कॉपी को रीइनस्टॉल (reinstall) कर इसे दुबारा ला सकते हैं।
 हार्डवेयर में कंप्यूटर वायरस का कोई असर नहीं पड़ता है।सॉफ्टवेयर में वायरस का बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है वायरस द्वारा सॉफ्टवेयर डैमेज हो जाता है।

 

कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस क्या होती है ?

कंप्यूटर की इनपुट और आउटपुट डिवाइस निम्नलिखित हैं –

इनपुट डिवाइस (Input Device)

कंप्यूटर की हार्डवेयर डिवाइस है जो कंप्यूटर को डाटा या सूचनाएं भेजने का कार्य करते है। इनपुट डिवाइस के माध्यम से उपयोगकर्ता कंप्यूटर से संपर्क करता है और अपना कार्य करने में सक्षम होता है। इनपुट डिवाइस के माध्यम से हम कंप्यूटर को कंट्रोल करते है। सामान्य शब्दों में ”कंप्यूटर में हम जिन डिवाइसों के माध्यम से सूचनाएं या डाटा भेजते हैं उन्हें हम इनपुट डिवाइस कहते हैं।”

इनपुट डिवाइस का सबसे सरल उदाहरण कीबोर्ड है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर में अल्फान्यूमेरिक डाटा में कमांड को इनपुट करने या भेजने की अनुमति देता है। इस प्रकार की और भी कई इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर के कार्यों को पूरा करने में सहायक होते है, जैसे- माउस, कीबोर्ड, स्कैनर, माइक्रोफोन, टच स्क्रीन, माइक

आउटपुट डिवाइस (Output Device)

कंप्यूटर की हार्डवेयर डिवाइस है जो कंप्यूटर द्वारा इनपुट की गई सूचनाओं को उपयोगकर्ता को भेजता है। सामान्य शब्दों में ”आउटपुट वह डिवाइस है जो कंप्यूटर के माध्यम से दिए गए निर्देशों पर हमें परिणाम देता है।” उदाहरण के लिए कंप्यूटर की स्क्रीन जिसे हम मॉनिटर कहते है वह भेजे गए निर्देशों का परिणाम हमको स्क्रीन पर दिखाती है। आउटपुट डिवाइस के माध्यम से ही कंप्यूटर उपयोगकर्ता और अन्य हार्डवेयर डिवाइस से जुड़ पाते हैं। मॉनिटर, प्रिंटर, टच स्क्रीन, स्पीकर, हेडफोन्स, प्लॉटर, प्रोजेक्टर आदि आउटपुट डिवाइस के उदाहरण हैं।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*