Current Affairs in hindi

करेंट अफेयर्स (1 जनवरी – 7 जनवरी 2018)

6.गोवा करेगा विज्ञान फिल्म फेस्टिवल की मेजबानी
विस्तार : – जनवरी 2018 में गोवा भारत के विज्ञान फिल्म फेस्टिवल के तीसरे संस्करण की मेजबानी करेगा। SCI-FFI गोवा शीर्षक वाले फेस्टिवल को गोवा राज्य पर आधारित विज्ञान परिषद के विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित किया जायेगा। प्रतियोगिता का उद्देश्य विज्ञान फिल्मों की संस्कृति को बढ़ावा देना है, इसमें प्रस्तुत सभी फिल्में विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित होंगी।

NOTE –

  • गोवा के मुख्यमंत्री – मनोहर पर्रिकर
  • गोवा के गवर्नर – मृदुला सिन्हा
  • गोवा की राजधानी – पणजी

7. लोकसभा में जजों की वेतन वृद्धि को मिली मंजूरी

विस्तार : – लोक सभा ने एक विधेयक पारित किया जिसका उद्देश्य उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के वेतन में लगभग दो गुनी वृद्धि करना है। अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन वृद्धि 1 जनवरी, 2016 से प्रभावी होगी। उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों के संशोधन विधेयक में 1 जुलाई, 2017 से गृह किराया भत्ते की दर में भी संशोधन किया गया है।

8. संसद ने  राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (संशोधन) विधेयक पारित किया
विस्तार : – 
संसद ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (संशोधन) विधेयक, 2017 को राज्यसभा की मंजूरी के साथ पारित कर दिया है। यह विधेयक राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, 1981 में संशोधन लाएगा। इस विधेयक में केंद्र सरकार को बैंक की अधिकृत पूंजी में 5 हजार करोड़ रूपए से 30 हजार करोड़ रुपए बढ़ाने की अनुमति दी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से सरकार द्वारा पूंजी बड़ाई जा सकती है। वर्तमान में, केंद्र सरकार बैंक में 99.6 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है और शेष रिजर्व बैंक के साथ है।

9. तमिलनाडु में शुरू हुआ 171वां अराधनाई संगीत समारोह।
विस्तार : –  171वें अराधनाई संगीत समारोह का शुभारंभ तमिलनाडु के थिरुवैयारु में किया गया. समारोह का उद्घाटन राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने किया था। समारोह का मुख्य कार्य घाना रागों में त्यागराज की पांच कृतियों का कोरल गायन है। दुनिया भर के 1,000 से अधिक संगीतकारों से इस पांच-दिवसीय समारोह के दौरान सेंट त्यागराज को श्रद्धांजलि अर्पित करने की उम्मीद है।

NOTE –

  • तमिलनाडु की राजधानी – चेन्नई
  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री –इडाप्पडी के. पलानीस्वामी
  • तमिलनाडु के राज्यपाल –बनवारीलालपुरोहित

10. दिल्ली में विश्व पुस्तक मेला शुरू
विस्तार : –  विश्व पुस्तक मेला नई दिल्ली में शुरू हुआ इस साल के मेले के लिए जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग और जल प्रदूषण जैसे पर्यावरण के मुद्दे मुख्य विषय होंगे। वार्षिक पुस्तक मेले में देश भर से विभिन्न भाषाओं में 800 प्रकाशक होंगे। यूरोपीय संघ के देशों के अलावा, 40 से अधिक देशों ने पुस्तक मेले में भाग लिया है।

NOTE –

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री –अरविन्द केजरीवाल
  • दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर –अनिल बैजल