UPPSC PCS Pre exam Paper 2 – 2018 (Answer Key) : UPPSC द्वारा 28 अक्टूबर 2018 को आयोजित UPPSC PCS Pre exam का पेपर 2 उत्तरकुंजी सहित यहाँ उपलब्ध है। Uttar Pradesh Public Service Commission (UPPSC) PCS Pre परीक्षा का प्रथम प्रश्नपत्र दोपहर 02:30 बजे से 04:30 बजे के मध्य आयोजित किया गया था।
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UPPSC PCS Pre exam – 2018 (Paper 2)
1. निम्नलिखित में तद्भव शब्द है।
(a) अग्नि
(b) पुष्प
(c) शलाका
(d) चौदह
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2. ‘पगड़ी रख, घी चख’ लोकोक्ति का अर्थ है।
(a) मान सम्मान से ही जीवन का आनन्द है
(b) पढ़-लिख कर भी अनुभवहीन
(c) निर्लज्ज होकर कुछ पाना
(d) बदनामी से बुरा नेकनामी
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3. ‘व्योम’ का पर्यायवाची शब्द नहीं है।
(a) अन्तरिक्ष
(b) अम्बर
(c) पीयूष
(d) नभ
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4. ‘जो स्त्री सूर्य भी न देख सके’ के लिए एक शब्द है।
(a) विदुषी
(b) अलक्ष्या
(C) असूर्यम्पश्या
(d) शास्त्रज्ञा
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5. अज्ञ’ का अर्थ क्या है ?
(a) जो कुछ भी नहीं जानता हो
(b) जो सब कुछ जानता हो
(c) जो बहुत थोड़ा जानता हो
(d) जो जानता भी हो और नहीं भी जानता हो
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6. प्रश्नवाचक चिह्न का प्रयोग किस वाक्य में होगा ?
(a) मोहन ने पूछा राम की वय कितनी है।
(b) सीता जानना चाहती है, भाई घर कब आयेगा
(c) मोहन बाजार गया था
(d) मोहन को बाजार क्यों जाना था।
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7. अधोलिखित में से अशुद्ध वर्तनी वाला शब्द है।
(a) दधीचि
(b) याज्ञवल्क्य
(c) निवृत्ति
(d) घनिष्ट
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8. उसे मृत्यु-दंड की सजा मिली प्रस्तुत वाक्य की अशुद्धि स्पष्ट करें।
(a) संस्कृत के शब्दों का प्रयोग हुआ है।
(b) विदेशी शब्द ‘सजा का प्रयोग हुआ है।
(c) दण्ड और सजा समानार्थी शब्दों का प्रयोग हुआ है।
(d) कोई अशुद्धि नहीं है।
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9. खड़ी बोली हिंदी का अन्य सही नाम है।
(a) भारती
(b) कौरवी
(c) हरियाणवी
(d) हिंदी
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10. जो क्रिया अभी हो रही है उसे कहते हैं
(a) अपूर्ण वर्तमान
(b) सामान्य वर्तमान
(c) संदिग्ध वर्तमान
(d) संदिग्ध भूत
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11. ‘चरणकमल’ में समास है।
(a) कर्मधारय
(b) बहुव्रीहि.
(c) द्वन्द्व
(d) तत्पुरुष
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12. ‘नयन’ का शुद्ध सन्धि विच्छेद है।
(a) ने + अन
(b) ने + अयन
(c) न + अन
(d) नय + अन
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प्रश्न संख्या 13 से 17 के लिए :
अधोलिखित गद्यांश को ध्यान से पढ़िए तथा प्रश्न संख्या 13 से 17 के उत्तर इस गद्यांश के आधार पर दीजिए :
जिन कर्मों में किसी प्रकार का कष्ट या हानि सहने का साहस अपेक्षित होता है, उन सबके प्रति उत्कंठापूर्ण आनंद उत्साह के अन्तर्गत लिया जाता है। कष्ट या हानि के भेद के अनुसार उत्साह के भी भेद हो जाते हैं। साहित्य मीमांसकों ने इसी दृष्टि से युद्धवीर, दानवीर, दयावीर इत्यादि भेद किये हैं। इनमें सबसे प्राचीन और प्रधान युद्धवीरता है, जिसमें आघात, पीड़ा या मृत्यु की परवाह नहीं रहती। इस प्रकार की वीरता का प्रयोजन अत्यन्त प्राचीन काल से चला आ रहा है, जिसमें साहस और प्रयत्न दोनों चरम उत्कर्ष पर पहुँचते हैं। पर केवल कष्ट या पीड़ा सहन करने के साहस में ही उत्साह का स्वरूप स्फुरित नहीं होता। उसके साथ आनन्दपूर्ण प्रयत्न या उसकी उत्कंठा का योग चाहिये।
13. सबसे प्राचीन वीरता कौन सी है?
(a) वाक्वीरता
(b) दानवीरता
(c) युद्धवीरता
(d) दयावीरता
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14. युद्धवीरता के लिए किस प्रकार की प्रकृति अपेक्षित है?
(a) चतुराई और भीरुता
(b) चंचलता और अस्थिरता
(c) धृष्टता और साहस
(d) साहस, प्रयत्न और कष्ट सहने का धीरज
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15. उत्कंठापूर्ण आनन्द किसके अन्तर्गत लिया जाता है ?
(a) उत्साह के अन्तर्गत
(b) वीरता के अन्तर्गत
(c) युद्ध के अन्तर्गत
(d) दान के अन्तर्गत
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16. साहित्य मीमांसकों ने वीरता के कौन-कौन से भेद किये हैं ?
(a) युद्धवीर, दानवीर और दयावीर
(b) कर्मवीर और धर्मवीर
(c) अध्यवसायी और ईमानदार
(d) शूरवीर और परिश्रमी
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17. उत्साह के भेद किस आधार पर किए गये हैं ?
(a) उत्साह के आधार पर
(b) दुर्बलता के आधार पर
(c) पीड़ा या आघात के आधार पर
(d) कष्ट या हानि के भेद के आधार पर
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18. ‘मसृण’ का विलोम है।
(a) कम
(b) रूक्ष
(C) साबुत
(d) गाफिल
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19. ‘चन्द्रमा’ तथा ‘ब्राह्मण’ के लिये एक शब्द है।
(a) सोम
(b) द्विज
(C) वर्ण
(d) श्रेष्ठ
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20. अधोलिखित किस वाक्य में अकर्मक क्रिया है ?
(a) रामू खाना खा रहा है।
(b) चालक गाड़ी चलाता है।
(c) श्याम हँसता है।
(d) मां स्वेटर बुनती है।
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