करेंट अफेयर्स (23 जनवरी – 28 जनवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (23 जनवरी – 28 जनवरी 2018)

रिपोर्ट

1. विकास सूचकांक में भारत का 62वां स्थान।
विस्तार : – विश्व आर्थिक मंच के “इंक्लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्स” में उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में भारत का स्थान 62वां है। रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्वे दुनिया की सबसे समावेशी उन्नत अर्थव्यवस्था है, जबकि लिथुआनिया ने ‘उभरती अर्थव्यवस्थाओं’ की सूची को फिर से टॉप किया है। 2017 में 79 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में भारत 60वें स्थान पर था।नॉर्वे के बाद आयरलैंड, लक्समबर्ग, और स्विट्जरलैंड हैं।

2. भारत पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में 177 रैंक पर।
विस्तार : – विश्व आर्थिक मंच के साथ येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (एपीआई) 2018 में 180 देशों में भारत 177 पर रहा। 2016 में भारत 141वें स्थान पर था। स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के दौरान रिपोर्ट जारी की गई थी. स्विट्ज़रलैंड सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद फ्रांस, डेनमार्क और माल्टा।

3. वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत 81वें स्थान पर
विस्तार : – स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक के पहले दिन जारी होने वाली इस रिपोर्ट के अनुसार भारत प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता के वैश्विक सूचकांक में अपनी स्थिति बेहतर करते हुए 81वें स्थान पर पहुंच गया है। स्विट्जरलैंड सूची में सबसे ऊपर है। भारत ने 2017 में 92वें स्थान से अपनी स्थिति में सुधार किया है, जो इस बात पर ध्यान देता है कि कैसे देश बढ़ते हैं, आकर्षित करते हैं और प्रतिभा को बनाए रखते हैं। ब्रिक्स देशों के बीच, चीन 54वें स्थान पर रहा है। देशों के बीच, स्विट्जरलैंड के बाद सिंगापुर और अमेरिका है।

नियुक्तियां

1. राजेश अग्रवाल नाइजर के लिए अगले राजदूत होंगे।
विस्तार : – श्री राजेश अग्रवाल, वर्तमान में भारत के उच्चायुक्त, पोर्ट मोरेस्बी के काउंसेलर, को नाइजर गणराज्य के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

2. नारायण बनें LPSC के निदेशक।
विस्तार : – वरिष्ठ इसरो वैज्ञानिक डॉ. वी. नारायणन ने अंतरिक्ष एजेंसी के ‘लिक्विड प्रॉपलसन सिस्टम सेंटर’ (LPSC) के निदेशक के रूप में प्रभार ग्रहण किया है, जो वालियालाल के पास है। उन्होंने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के रुप में नियुक्त एस. सोमनाथ का स्थान ग्रहण किया। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुासर रॉकेट संचालन विशेषज्ञ, नारायणन ने 1984 में इसरो में शामिल होकर विभिन्न क्षमताओं में काम किया।

3. साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के नये निदेशक।
विस्तार : – ISRO के “लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम्स सेंटर (LPSC)” के निदेशक एस. सोमनाथ ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के नये निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला।

4. उषा अनंतसुब्रमण्यन प्रथम महिला आईबीए प्रमुख बनें।
विस्तार : – इलाहाबाद बैंक के एमडी और सीईओ उषा अनंतसुब्रमण्यन को भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की पहली महिला अध्यक्ष चुना गया है। उषा को वर्ष 2017-18 के लिए आईबीए अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.