करेंट अफेयर्स (23 जनवरी – 28 जनवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (23 जनवरी – 28 जनवरी 2018)

खेल

1. वेस्टइंडीज करेगा महिला विश्व T20 का आयोजन।
विस्तार : – अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की कि 2018 नवंबर में वेस्टइंडीज में महिला विश्व T20 का आयोजन किया जाएगा। मेजबान विंडिज 2016 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने वाले शीर्षक के लिए खेलेगा। तीन जगहों का चयन वेस्ट इंडीज क्रिकेट द्वारा बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था और ICC द्वारा इसकी पुष्टि की गई है।

2. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018
विस्तार : – ऑस्ट्रेलियाई ओपन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न पार्क में प्रतिवर्ष आयोजित एक टेनिस टूर्नामेंट है। 2018 ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट का 106वां संस्करण है। यह टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) द्वारा चलाया जाता है।

पुरुष
विजेता –
रोजर फेडरर
उप-विजेता – मारिन सिलीक
महिला
विजेता – कैरोलिन वोज़्नियाकी
उप-विजेता – सिमोना हेलप 

दिवस

1. 24 जनवरी – उत्तर प्रदेश दिवस।
विस्तार : – 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस के रूप में मनाया गया। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू लखनऊ में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि (लखनऊ उत्सव नामक) थे। उत्तर प्रदेश उत्सव का उद्देश्य समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, साहित्यिक, कलात्मक और शिल्प कौशल को पेश करना तथा बढ़ावा देना है।

2. 25 जनवरी – 8वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस ।
विस्तार : – भारतीय चुनाव आयोग ने चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए 25 जनवरी को पूरे देश में 8वां राष्ट्रीय मतदान दिवस मनाया। राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम को नई दिल्ली में मनाया गया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.