वेब ब्राउज़र क्या है उदाहरण सहित समझाइए

वेब ब्राउज़र क्या है उदाहरण सहित समझाइए (What is a Browser in hindi)

वेब ब्राउज़र क्या है उदाहरण सहित समझाइए : वेब ब्राउज़र क्या होता है उदाहरण सहित समझाइए। वेब ब्राउज़र क्या है इन हिंदी, वेब ब्राउज़र क्या है इसके कार्य को समझाइए। What is a browser and examples of browser in hindi.

वेब ब्राउज़र क्या है ? (What is a Web Browser in hindi)

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट में उपलब्ध सामग्री को देखने और प्रयोग करने में हमारी सहायता करता है जिसके माध्यम से हम विडिओ, पिक्चर, ऑडियो, गेम्स और ब्लॉग वेबसाइट पर उपलब्ध सभी लेखों को पढ़, सुन और देख सकते हैं। वेब ब्राउज़र को सबसे पहले टीम बर्नर ने वर्ष 1991 में बनाया था जिसका नाम उन्होंने वर्ल्ड वाइड वेब रखा जब हम किसी भी साइट का नाम लिखते हैं तो उससे पहले www का प्रयोग करते हैं या लगाते हैं www का पूरा नाम वर्ल्ड वेब वाइड (World web wide) होता है। ब्राउज़र सर्च इंजन (google, bing आदि) का प्रयोग कर हमारे द्वारा सर्च किये गए या पूछे गए सवालों का जवाब कुछ ही सेकंड में दे देता है। ब्राउज़र इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटों का अनुवाद करता है अर्थात ब्राउज़र ही वेबसाइट जोकि html, php, javascript, css आदि कई फाइल्स से बनी होती है को उपयोगकर्ता के सामने समझने योग्य अवस्था में प्रदर्शित करता है।

वेब ब्राउज़र के उदाहरण (Web browser examples in hindi)

वर्तमान में कई प्रचलित ब्राउज़र हैं जिनकी सहायता से हम बहुत से कार्यों को पूरा करते हैं। कुछ ब्राउज़र जो बहुत प्रचलित हैं निम्नलिखित हैं –

गूगल क्रोम (Google Chrome)

क्रोम गूगल प्लेटफार्म में बनाया गया इंटरनेट ब्राउज़र है जिसे सितम्बर, 2008 में लॉन्च किया गया था। गूगल क्रोम बहुत तेज गति से कार्य करता है और इसमें कई सारे प्लगइन प्रीलोडेड होते है।

क्रोम ब्राउज़र यूर्जस के लिए सबसे सरल माना जाता है इसे ओपन करने पर यह फालतू चीजों के अलावा सीधा सर्च बार का ही ऑप्शन देता है जिसमें यूजर अपनी चीजों को आसानी से किसी भी जानकारी को सर्च कर सकता है।

गूगल क्रोम अपने यूजर से संबंधित सभी जानकारियों को सुरक्षित रखता है, गूगल क्रोम उन सभी वेसाइट को सुरक्षित न होने पर अनसिक्योर घोषित कर देता है जो https प्रोटोकॉल का उपयोग नहीं करते है वे क्रोम यूजर को सचेत भी करते है की यह साइट सुरक्षित नहीं है।

गूगल क्रोम अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद के अनुसार उसे सजाने के लिए पूरी छूट देता है और इसमें लगभग 1,50,000 Extensions उपलब्ध हैं जिससे क्रोम ब्राउज़र अधिक पॉवरफुल तरीके से कार्य करता है।

गूगल क्रोम लगभग 50 भाषाओं में उपलब्ध है इसकी मदद से आप अपनी भाषा में भी क्रोम का उपयोग कर सकते है तथा आज गूगल क्रोम एंड्राइड, मैक, लिनक्स आदि ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध है।

इण्टरनेट ऍक्सप्लोरर (Internet Explorer)

इण्टरनेट ऍक्सप्लोरर सबसे ज्यादा प्रचलित विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया ब्राउज़र है। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 1995 से जारी व चालू हर विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से ही इनस्टॉल आने वाला एक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा ही Internet Explorer EDGE ब्राउज़र भी बनाया गया है।

मोज़िल्ला फायर फोक्स (Mozilla Firefox)

मोज़िल्ला फायर फोक्स लगभग 10 वर्ष पुराना इंटरनेट ब्राउज़र है इसको वर्ष 2002 में मोज़िल्ला कारपोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया था और कुछ समय पहले ही इसका हिंदी वर्जन भी लॉन्च किया गया है।

मोज़िल्ला फायरफोक्स फ्री ओपन सोर्स वेब ब्राउज़र है जो इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी जानकारी को सर्च करने की अनुमति देता है यह विंडोज, मैक ओएस, लिनक्स, एंड्राइड और आईओएस के लिए भी उपलब्ध है।

मोज़िल्ला एक बहुत तेज गति से कार्य करने वाला ब्राउज़र है जो सभी प्रकार के फॉन्ट को सपोर्ट करता है। फायरफॉक्स ब्राउज़र 90 भाषाओं में उपलब्ध है जिसमे 250+ मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता है।

फायरफॉक्स को डेस्कटॉप और एंड्रॉइड डिवाइस में भी डाउनलोड कर सकते है। फायरफॉक्स क्रोम की तुलना में कंप्यूटर रैम का कम उपयोग करता है। फायरफॉक्स का पासवर्ड मैनेजर फीचर सभी पासवर्ड को सेव रखता है जिससे आप किसी भी साइट में लॉगिन कर सकते है।

ओपेरा (Opera)

ओपेरा सॉफ्टवेयर को ASA द्वारा वर्ष 1994 में लॉन्च किया गया था। ओपेरा बहुत तेज गति से कार्य करने वाला ब्राउज़र है। ओपेरा के माध्यम से हम किसी भी सूचना की जानकारी को प्राप्त कर सकते है इसके उपयोग से हमारा डाटा भी कम मात्रा में खर्च होता है।

ओपेरा में आप अपनी भाषा का प्रयोग भी कर सकते है क्योंकि इसने 90 अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं को समर्थन दिया  है। ओपेरा पहला ऐसा मोबाइल ब्राउज़र है जिसमें मुफ्त ऐड ब्लोकर दिया गया है यानी एक क्लिक से ही आप इससे फालतू के विज्ञापनों से छुटकारा पा सकते है। ओपेरा में यदि आप वीडियो देखना पसंद करते है तो इससे वीडियो के साइज और बफरिंग टाइम को कम किया जा सकता है और इसमें आप बफरिंग व्हील से भी  छुटकारा पा सकते है।

एपिक (Epic)

एपिक पहला भारतीय ब्राउज़र है जिसने 12 भाषाओं का समर्थन किया है। एपिक को हिडन रिफ्लेक्स (श्री आलोक भारद्वाज) जो एक भारतीय इंजीनियर है उनके द्वारा वर्ष 2010 में लॉन्च किया गया था। एपिक रियल टाइम में कार्य करता है इसमें कोई भी हिस्ट्री सेव नहीं होती है। एपिक एक सरल और जल्द ही कार्य करने वाला ब्राउज़र है जिससे हमारा डाटा सिक्योर रहता है। एपिक में ट्रैकर और कूकीज सेव होने की सुविधा नहीं होती है इसको बंद करने पर तुरंत खोलने के बाद भी आपको पहले से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिलेगी। एपिक केवल ऑपरेटिंग सिस्टम, मैक ऑपरेटिंग सिस्टम और एंड्राइड मोबाइल के लिए ही उपलब्ध है। एपिक एक फ़ास्ट और सेफ ब्राउज़र है जिसमें किसी भी यूआरएल को ट्रैक नहीं कर सकते है।

सफारी (Safari)

सफारी को एप्पल कंपनी ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम मैक के लिए वर्ष 2003 में तैयार किया था और बाद में 2007 से 2012 तक इसका विंडोज वर्ज़न भी लॉन्च किया गया। सफारी आईफोन, आईपैड और मैकओएस के लिए एक डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र है। सफारी में उपयोगकर्ता किसी भी जानकारी को सर्च और बुकमार्क भी कर सकते है। सफारी वेबकिट इंजन का उपयोग करके निर्मित नए html5 मानक का समर्थन करने वाला पहला वेब ब्राउज़र था। वर्तमान में मैकओएस पर सफारी के 11.1 संस्करण शामिल है। सफारी में सांझा करने वाला एक अन्तर्निहित बटन होता है जिसकी सहायता से हम अपनी जानकारिओं या किसी भी चीज को फेसबुक, व्हाट्सएप आदि में सांझा कर सकते है। सफारी लेखों का पता करके उन्हें एक अलग रूप में प्रदर्शित करती है।

जानें कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*