करेंट अफेयर्स (05 फरवरी - 11 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (05 फरवरी – 11 फरवरी 2018)

6. “PM रिसर्च फेलो” योजना के लिए 1,650 करोड़ रूपये आवंटित।
विस्तार : – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2018-2019 से शुरू होने वाली “PM रिसर्च फेलो” योजना हेतू सात वर्षों की अवधि के लिए 1,650 करोड़ रुपये की लागत को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत, IIT और IISc में PhD करने वाले छात्रों को पांच साल के लिए 70,000-80,000 रुपये प्रति माह की फेलोशिप की पेशकश की जाएगी। फेलोशिप के लिए कुल 3,000 छात्रों का चयन किया जाएगा।

7. सड़क सुरक्षा के लिए अक्षय कुमार होंगे ब्रांड एंबेसडर।
विस्तार : – परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने अभिनेता अक्षय कुमार से सरकार की सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर बनने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि अभिनेता ने पूर्ण सहयोग का वादा किया, गडकरी ने कहा कि सेलिब्रिटी एंबेसडर से “नई पीढ़ी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा”। इससे पहले, कुमार को उत्तर प्रदेश सरकार की सफाई अभियान के लिए एंबेसडर नियुक्त किया गया था।

8. भारत ने किया अग्नि- 1 मिसाइल का परिक्षण।
विस्तार : – भारत ने ओडिशा के तट पर अब्दुल कलाम द्वीप से स्वदेशी विकसित अणु-सक्षम अग्नि -1 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। मिसाइल, जिसे 2004 में सेवा में शामिल किया गया था, इसमें एक विशेष नेविगेशन प्रणाली है जो यह सुनिश्चित करता है कि यह लक्ष्य तक उच्च सटीकता और सुस्पष्टता के साथ पहुंचता है। यह परीक्षण भारतीय सेना की सामरिक सेना कमांड द्वारा आयोजित किया गया।

9. ताज-महोत्सव का शुभारम्भ।
विस्तार : – इस साल “ताज महोत्सव” मुगल संस्कृति पर आधारित सामान्य विषय के स्थान पर भगवान राम के आधार पर नृत्य-नाटक से शुरू होगा। इस कदम के कारण राज्य सरकार के उपर मुगल इतिहास की अनदेखी का आरोप लगाया जा रहा है। हालांकि, सरकार ने निर्णय में किसी भी भूमिका से इनकार कर दिया है और कहा कि यह आयोजन स्थानीय प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया है।

10. 6 फरवरी से जनता के लिए खुलेगा मुगल गार्डन।
विस्तार : – सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द द्वारा वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ के उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 6 फरवरी से 9 मार्च तक 9:30 बजे से 4:00 बजे तक सार्वजनिक कर दिया जायेगा। इसका प्रमुख आकर्षण नीदरलैंड्स आयात किये गये 10,000 ट्यूलिप फूल हैं। उद्यान 9 मार्च को विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों और रक्षा कर्मियों के लिए खुलागा।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.