करेंट अफेयर्स (06 नवंबर - 13 नवंबर 2017)

करेंट अफेयर्स (06 नवंबर – 13 नवंबर 2017)

6. कटक में बालिजत्रा महोत्सव का आरम्भ।
विस्तार : – उड़ीसा में महानदी के किनारे गदगढ़िया घाट पर स्वास्थ्य और कानून मंत्री प्रताप जेना द्वारा वार्षिक ‘बालिजत्रा’ का उद्घाटन किया गया। एक सप्ताह लंबा यह प्रसिद्ध मेला नदी के किनारे 30 एकड़ क्षेत्र में 10 नवंबर तक जारी रहेगा। इस वर्ष इस मेले को दूसरी बार नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के पूर्व क्षेत्रीय पीठ से मंजूरी प्राप्त हुई।

Note – 

  • उड़ीसा की राजधानी – भुवनेश्वर
  • उड़ीसा के मुख्यमंत्री – नवीन पटनायक
  • उड़ीसा के राज्यपाल – एस. सी. जमीर

7. केन्द्र सरकार ने हसमुख अढिया (Hasmukh Adhia) को वित्त सचिव (Finance Secretary) के पद पर नियुक्त किया।
विस्तार : – गुजरात काडर के वर्ष 1981 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हसमुख अढिया (Hasmukh Adhia) को केन्द्र सरकार ने 6 नवम्बर 2017 को नए वित्त सचिव (Finance Secretary) के पद पर नियुक्त किया। वे वित्त मंत्रालय में काफी लम्बे समय से जुड़े रहे हैं तथा उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो सबसे बड़े कदमों – विमुद्रीकरण या नोटबंदी (Demonetisation) और जीएसटी (GST) का नेतृत्व किया है।अढिया वित्त मंत्रालय के प्रमुख अधिकारी हैं। उन्होंने वित्तीय सेवाओं के सचिव के तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूँजीकरण (recapitalization) तथा बैंकिंग सुधार से सम्बन्धित इन्द्रधनुष (Indradhanush) योजना का नेतृत्व किया था। वहीं राजस्व सचिव के तौर पर उन्होंने गुड्स एवं सर्विस टैक्स (GST) को लागू करने के लिए इसके ढांचे और डिज़ाइन को तैयार करने में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

Note – 

  • वित्त मंत्री – अरुण जेटली
  • वर्तमान वित्त सचिव – हसमुख अढिया
  • पूर्व वित्त सचिव – अशोक लवासा

8. भारतीय रेल (Indian Rail) ने अपनी प्रीमियम ट्रेनों को बिल्कुल नई साज-सज्जा के साथ पेश करने की “स्वर्ण” (“Swarn”) योजना शुरू की।
विस्तार : –  नई दिल्ली – काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस (New Delhi-Kathgodam Shatabdi Express) भारतीय रेल द्वारा शुरू की गई उस “स्वर्ण” (“Swarn”) योजना की पहली ट्रेन है जिसके तहत कुल 30 प्रीमियम ट्रेनों (राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस) को ओवरहॉल कर बिल्कुल नई साज-सज्जा के साथ प्रस्तुत किया जायेगा। इस ट्रेन को 6 नवम्बर 2017 को लाँच किया गया।

“स्वर्ण” योजना के तहत इन 30 ट्रेनों को नए कलेवर में पेश किया जायेगा। इसमें ऑन-बोर्ड मनोरंजन सिस्टम, कैटरिंग के लिए विमानों की तरह ट्रॉली का उपयोग, ऑटोमैटिक दरवाजे, अधिक स्वच्छ टॉयलेट, यात्रियों की सुरक्षा के लिए CCTV से निगरानी तथा अधिक मात्रा में पुलिस बल की तैनाती जैसी सुविधाएं शामिल हैं। वहीं एक्ज़ीक्यूटिव क्लास की सभी सीटों पर डिस्पोज़ेबल हेडरेस्ट की सुविधा दी जायेगी और सभी कोचों में ब्रेल लिपि का प्रदर्शन भी किया जायेगा। “स्वर्ण” योजना के तहत प्रत्येक ट्रेन पर 50 लाख खर्च किया जायेगा जबकि योजना के तहत कुल खर्च 25 करोड़ रुपए आयेगा।

इस योजना के तहत जिन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को शामिल किया गया है वे हैं – मुम्बई, हावड़ा, पटना, रांची और भुवनेश्वर। वहीं शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें जिन्हें इस योजना में शामिल किया गया है, हैं – हावड़ा-पुरी, नई दिल्ली-चण्डीगढ़, नई-दिल्ली कानपुर, हावड़ा-रांची और आनंद विहार-काठगोदाम।

Note – 

  • भारतीय रेल मंत्री – पीयूष गोयल

9. भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होने वाला पहला म्यूचुअल फण्ड रिलायंस निप्पन एसेट मैनेजमेण्ट कम्पनी (Reliance Nippon AMC) बना।
विस्तार : – अनिल अम्बानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह के तहत आने वाले उपक्रम रिलायंस निप्पन एसेट मैनेजमेण्ट कम्पनी (Reliance Nippon Asset Management Company) ने 6 नवम्बर 2017 को नया इतिहास रचा जब वह भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने वाला पहला म्यूचुअल फण्ड उपक्रम बन गया। इससे पूर्व रिलायंस निप्पन के 1,540 करोड़ के आईपीओ (IPO) को 80 गुना अधिक आवेदन हासिल हुए थे। रिलायंस निप्पन वर्तमान में भारत की तीसरी सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेण्ट कम्पनी (AMC) है तथा अगस्त 2017 के अंत तक इसके द्वारा प्रबन्धित कुल परिसम्पत्तियाँ 3.84 लाख करोड़ रुपए हैं जिनमें से म्यूचुअल फण्ड (Mutual Funds) के तहत 2.3 लाख करोड़ रुपए, मैनेज्ड एकाउण्ट्स (Managed Accounts) के तहत 1.53 लाख करोड़ रुपए और ऑफशोर (Offshore) व एडवाइज़री मैन्डेट्स (advisory mandates) के तहत 2,223 करोड़ रुपए प्रबन्धित किए जा रहे थे।

Note – 

  • NSE – National Stock Exchange
  • भारतीय स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना – 1992
  • हेडक्वाटर – मुंबई 
  • CEO of NSE: Vikram Limaye
  • Director & Chief Executive Officer – ​​​​​​​​​​​​​​​​​Mr. Sundeep Sikka
  • Sponsor‎: ‎Reliance Capital Limited​​​.
  • Co-Sponsor‎: ‎Nippon Life Insurance Company.

10. संगीत के क्षेत्र में योगदान के लिए चेन्नई (Chennai) को शहर यूनेस्को (UNESCO) के क्रियेटिव सिटीज़ नेटवर्क (Creative Cities Network – CCN) में शामिल किया गया
विस्तार : – तमिलनाडु की राजधानी और दक्षिण भारत के प्रमुख शहर चेन्नई (Chennai) को संगीत के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए 7 नवम्बर 2017 को यूनेस्को (UNESCO) की क्रियेटिव सिटीज़ नेटवर्क (Creative Cities Network – CCN) में शामिल कर लिया गया। इससे पूर्व संगीत क्षेत्र तथा लोक कलाओं के क्षेत्र में योगदान के लिए भारत के दो शहरों – जयपुर (Jaipur) और वाराणसी (Varanasi) को इस सूची में शामिल किया गया है। इस साल यूनेस्को की क्रियेटिव सिटीज़ नेटवर्क में शामिल किए जाने वाले दुनिया के अन्य शहर हैं – मिस्र का काहिरा (Cairo), दक्षिण अफ्रीका का केप टाउन (Cape Town), ब्रिटेन का मैनचेस्टर (Manchester) और इटली का मिलान (Milan)। उल्लेखनीय है कि इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल करने के लिए चेन्नई का नाम तथा इसका डोज़ियेर केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कुछ माह पूर्व यूनेस्को को भेजा था। यूनेस्को की क्रियेटिव सिटीज़ नेटवर्क (CCN) में शामिल हो जाने के बाद इस नेटवर्क के शहरों को चार वर्षों तक अपनी विशेषताओं का प्रदर्शन करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन यूनेस्को की निगरानी में करना होता है। वर्तमान में इस नेटवर्क में दुनिया भर के 54 देशों के 116 सदस्य शहर शामिल हैं।

Note – 

  • UNESCO – United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization.
  • मुख्यालय – पेरिस, फ्रांस
  • स्थापना – 6 नवंबर 1945, लंदन, यूनाइटेड किंगडम
  • अध्यक्ष – इरीना बोकोवा (Irina Bokova)