Current Affairs

करेंट अफेयर्स (08 अक्टूबर – 15 अक्टूबर 2017)

6. पूर्व संचालित टीकाकरण अभियानों में छूट गए दो वर्ष से कम आयु के प्रत्येक बच्चे तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने तीव्र मिशन इंद्रधनुष (Intensified Mission Indradhanush – IMI) 8 अक्टूबर 2017 को शुरू किया।
विस्तार :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अक्टूबर 2017 को अपने गृहनगर गुजरात के वडनगर (Vadnagar) में टीकाकरण से सम्बन्धित इन्द्रधनुष मिशन के नए तीव्र स्वरूप को लाँच किया। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य पूर्व संचालित टीकाकरण अभियानों में छूट गए दो वर्ष से कम आयु के प्रत्येक बच्चे तथा गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण प्रदान कर उन्हें तमाम बचाव-योग्य बीमारियों से बचाना है। इस अभियान के विशेष चरण में देश के चुनिंदा जिलों और शहरों में पूर्ण टीकाकरण के द्वारा दिसम्बर 2018 तक देश के 90% बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के तहत लाने का प्रयास किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि 90% टीकाकरण हासिल करने का प्रारंभिक लक्ष्य वर्ष 2020 था लेकिन Intensified Mission Indradhanush के चलते इस समयसीमा को घटाया गया है।

7. पोस्ट ऑफिस जमा, पीपीएफ,केवीपी जैसी लघु बचत योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य। 
विस्तार :- सरकार ने सभी डाकघरों में जमा खातों के लिए बायोमीट्रिक पहचान संख्या आधार को अनिवार्य कर दिया है।अब डाकघरों में लोक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) तथा किसान विकास पत्र (केवीपी) के लिए अपना आधार नंबर देना जरूरी होगा। प्रावधान के मुताबिक, जो पहले से लागू हो चुका है, 12-अंकों की अद्वितीय पहचान संख्या प्रदान करने और उसे अपने खातों के साथ लिंक करने के लिए सभी जमाकर्ताओं को 31 दिसंबर, 2017 तक का समय दिया गया है।

8. अनुपमा ने वर्ल्ड ओपन अंडर -16 स्नूकर चैम्पियनशिप का ख़िताब जीता।
विस्तार :- भारत की अनुपमा रामचंद्रन ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में वर्ल्ड ओपन अंडर-16 स्नूकर चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है। लड़कियों की श्रेणी में भारत की द्वितीय वरीयता प्राप्त अनुपमा रामचंद्रन ने अपनी स्वदेशवासी और शीर्ष वरीयता प्राप्त कीरथाना पांडियन को 3-1 से हराकर विश्व ओपन अंडर -16 की चैंपियन बन गई हैं।

9. टाटा टेलीसर्विसेज़ लिमिटेड (Tata Teleservices Limited – TTSL) ने अक्टूबर 2017 के दौरान अपना परिचालन (operations) बंद करने की आधिकारिक घोषणा की जिसके चलते कम्पनी में कार्यरत लगभग 5,000 कर्मचारियों की नौकरी का संकट पैदा हो गया है।
विस्तार :- टाटा टेलीसर्विसेज़ लिमिटेड (TTSL), जोकि बेहद विविधीकृत समूह टाटा सन्स (Tata Sons) का टेलीकॉम व्यवसाय है, अपना परिचालन बंद कर रहा है। कम्पनी ने 10 अक्टूबर 2017 को आधिकारिक तौर पर इसकी स्वीकारोक्ति की। इस कम्पनी का सर्वप्रमुख उपक्रम टाटा डोकोमो (Tata DoCoMo) है जबकि इसके अलावा इसके नियंत्रण में आने वाले अन्य उपक्रम हैं – टी24 मोबाइल (T24 Mobile), वायरलेस टाटा टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Wireless Tata Telecom Infrastructure Limited) और वर्जिन मोबाइल इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड (Virgin Mobile India Pvt. Limited)। टाटा टेलीसर्विसेज़ लिमिटेड को बंद करने का निर्णय टाटा समूह द्वारा अपने 149 वर्षों के अस्तित्व में इतने कर्मचारियों को प्रभावित करने वाला सबसे बड़ा निर्णय माना जा रहा है। वैसे कम्पनी ने अपने लगभग 5,000 कर्मचारियों को बाहर करने के लिए कई विकल्प पहले से ही शुरू किए थे जैसे 3 से 6 माह के नोटिस, कम्पनी छोड़ने वालों के लिए severance पैकेज, तथा वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS), आदि। इसके अलावा कम्पनी अपने बहुत थोड़े से चुनिंदा कर्मचारियों को समूह की दूसरी कम्पनियों में भी भेजने पर भी काम कर रही है।

10. उमंग बेदी (Umang Bedi), फेसबुक (Facebook) के भारत व दक्षिण-एशिया क्षेत्र के प्रबन्ध निदेशक (Managing Director) पद से 10 अक्टूबर 2017 को इस्तीफा देने की घोषणा की।
विस्तार :- दिग्गज सोशल मीडिया कम्पनी फेसबुक (Facebook) के भारत व दक्षिण-एशिया क्षेत्र के प्रबन्ध निदेशक (MD) पद पर तैनात उमंग बेदी (Umang Bedi) ने 10 अक्टूबर 2017 को यह पद छोड़ने की घोषणा कर दी। उन्होंने जुलाई 2016 में ही फेसबुक में यह पद संभाला था तथा उससे पूर्व वे एडोब सिस्टम्स इंक. (Adobe Systems Inc.) में दक्षिण एशिया के प्रबन्ध निदेशक थे। फेसबुक में इस पद पर रहते हुए उनके पास फेसबुक के व्यवसाय को दक्षिण एशिया क्षेत्र में विस्तारित करने की अहम जिम्मेदारी थी। फेसबुक अब जब तक बेदी के उत्तराधिकारी का चयन करेगी तब तक उनकी जिम्मेदारी संदीप भूषण (Sandeep Bhushan) निभायेंगे जो फेसबुक दक्षिण एशिया में कंज़्यूमर एण्ड मीडिया (consumer and media) के निदेशक (Director) हैं।