Current Affairs

करेंट अफेयर्स (08 अक्टूबर – 15 अक्टूबर 2017)

11. 10 अक्टूबर : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस।
विस्तार :- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रति वर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य विश्वभर के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में जुटाए जाने के प्रयास करना है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2017 का विषय ‘मेंटल हेल्थ इन दी वर्कप्लेस’ है।

12. उपराष्ट्रपति ने योग पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।
विस्तार :- उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में योग पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय ‘योगा फॉर वैलनेस‘ होगा। दो दिवसीय सम्मेलन में छह तकनीकी सत्र हैं और विशेषज्ञ, एकीकृत चिकित्सा में योग के दायरे पर विचार करेंगे, विचार विमर्श के प्रमुख विषय हैं- गैर-संक्रामक बीमारियां, एकीकृत दवा पद्धति में योग की संभावना, स्त्री रोग संबंधी विकार और दर्द प्रबंधन। सम्मेलन में 44 देशों के लगभग 500 प्रतिनिधि शामिल होंगे।

13. उत्तराखंड सरकार ने दूरस्थ क्षेत्र में बिजली प्रदान करने हेतु ‘सौर ब्रीफकेस’ की शुरुआत की।
विस्तार :- उत्तराखंड राज्य सरकार तथा स्वान सांस्कृतिक केंद्र नामक धर्मार्थ वित्तपोषण एजेंसी और फाउंडेशन ने केदारनाथ धाम में ‘सौर ब्रीफ़केस‘ का शुभारंभ किया। पहाड़ी राज्य के दूरदराज इलाकों में बिजली उपलब्ध कराने के लिए यह पहल की गई।

14. वर्ल्ड बैंक ने भारत का वृद्धि अनुमान घटाकर 7 प्रतिशत किया।
विस्तार :- 2017-18 की जून तिमाही में, भारतीय अर्थव्यवस्था में 5.7% की कमी आई। 2013-14 की मार्च तिमाही में अर्थव्यवस्था 5.3% की वृद्धि के बाद सबसे कम थी। इसके दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस (पतन 2017) में, विश्व बैंक ने 2017-18 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर 7.2%  से घटाकर 7% कर दी है। एशियाई विकास बैंक और साथ ही आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) दोनों ने 2017-18 के वित्तीय वर्ष के लिए क्रमश: 7% और 6.7%  की भारत के वृद्धि अनुमानों में कटौती की है।

15. जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इण्डिया द्वारा लाया गया अब तक का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर 11 अक्टूबर 2017 को शुरू हुआ।
विस्तार :- जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इण्डिया (General Insurance Corporation of India – GIC) ने अपना लगभग 11,000 करोड़ रुपए का आईपीओ (initial public offer – IPO) 11 अक्टूबर 2017 को जारी किया। यह किसी भी प्रकार की भारतीय बीमा कम्पनी द्वारा लाया गया अब तक का सबसे बड़ा IPO है। इसके द्वारा हासिल धन को GIC अपने पूँजी आधार को मजबूत करेगी तथा अपने व्यवसाय में संवृद्धि करेगी। GIC सकल प्रीमियम प्राप्तियों के आधार पर भारत की सबसे बड़ी रीइंश्योरेंस (reinsurance) कम्पनी है तथा भारतीय बीमा कम्पनियों द्वारा रीइंश्योरेंस कम्पनियों को प्रदत्त कुल प्रीमियमों में उसकी हिस्सेदारी लगभग 60% थी।