Current Affairs

करेंट अफेयर्स (08 अक्टूबर – 15 अक्टूबर 2017)

26. नई टेस्ट चैंपियनशिप, एक दिवसीय लीग को आईसीसी (ICC) की मान्यता। 
विस्तार :- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड ने ऑकलैंड में बैठक के अंत में प्रस्तावित नौ-टीम टेस्ट चैम्पियनशिप और एक 13-टीम वन-डे इंटरनेशनल लीग को एक सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। 2019 विश्व कप और 2020 में 50-ओवर की प्रतियोगिता के बाद टेस्ट प्रतियोगिता शुरू होगी। टेस्ट चैम्पियनशिप में नौ टीम दो वर्षों में छह सीरीज खेलेंगी- तीन राष्ट्रीय और तीन अंतरराष्ट्रीय।

27. केन्द्रीय मंत्री ने सम्पूर्ण बीमा ग्राम योजना का शुभारंभ किया।
विस्तार :- संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने सम्‍पूर्ण बीमा ग्राम(एसबीजी) योजना की शुरूआत की तथा डाक जीवन बीमा योजना का विस्‍तार भी किया। सम्‍पूर्ण बीमा ग्राम योजना में देश के प्रत्‍येक जिले में कम से कम सौ परिवारों वाले एक गांव का चयन किया जाएगा। चयनित गांव के प्रत्येक परिवार के एक व्‍यक्ति को ग्रामीण डाक बीमा योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। चिन्हित परिवारों को बीमा सुविधा देना इस योजना का लक्ष्‍य है। इस योजना के तहत डाक जीवन बीमा (पीएलआई) के ग्राहकों की संख्या बढ़ाने की योजना के अंतर्गत अब पीएलआई के लाभ केवल सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारियों तक ही सीमित नहीं होंगे बल्कि यह डॉक्टरों, इंजीनियरों, प्रबंधन सलाहकारों, चार्टटेड एकाउंटेंट, वास्तुकारों, वकीलों, बैंक कर्मियों जैसे पेशेवरों के लिए भी उपलब्ध होंगे।

28. स्मृति ईरानी ने किया विश्व के सबसे बड़े B2B उपहार एवं हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन।  
विस्तार :- केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति जुबिन ईरानी ने आज दिल्‍ली के पास ग्रेटर नोएडा में विश्व के सबसे बड़े बी2बी के 44वें भारतीय हस्‍तशिल्‍प और उपहार मेले का उद्घाटन किया। इस उपहार मेले में 100 से अधिक देशों के खरीदार घर, फैशन और परिधान से जुडे उत्पाद खरीद सकेंगे। यह अत्याधुनिक भारत एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा में 4 दिन तक चलने वाला मेला है। यह पहल विदेशी बाजारों में, भारतीय बाजारों की भारतीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए सार्थक पहल की है, जिसमें उद्योगों की सहायता के लिए विधिक और प्रक्रियागत समर्थन शामिल है।

29. भारत-श्रीलंका जेटीई ‘मित्र शक्ति 2017’ का शुभारंभ।
विस्तार :- पांचवें भारत-श्रीलंका संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास (जेटेई) मित्र शक्ति 2017, औंध सेना स्टेशन, पुणे में आयोजित एक भव्य उद्घाटन समारोह से शुरू हुआ। यह अभ्यास 14 दिन लंबा है। यह अभ्यास आतंकवाद का सामना करने पर आधारित है और दोनों देशों की एक इन्फैन्ट्री कंपनी इस में भाग ले रही है। उद्घाटन समारोह एक पवित्र परेड से शुरू हुआ, जिसके बाद दोनों देशों के सैनिकों द्वारा कौशल प्रदर्शन किए गए।

30. राजस्थान विधानसभा कॉल मोशन ऑनलाइन करने वाली भारत में पहली विधानसभा।
विस्तार :- डिजिटल होने के रस्ते पर, राजस्थान विधानसभा विधायकों से ऑनलाइन ध्यान और स्थगन प्रस्तावों और प्रस्तावों को ऑनलाइन राज्य में भेजने वाली भारत में सबसे पहली विधानसभा बन गयी है। अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने माउस के एक क्लिक के साथ राज्य सरकार को एक ध्यान प्रस्ताव के लिए एक कॉल भेजकर नई प्रणाली का उद्घाटन किया। इस प्रणाली से विधानसभा के कामकाज में समय, श्रम और कागज का इस्तेमाल करने की उम्मीद है, और तत्काल सार्वजनिक मुद्दों पर ध्यान देने में विधायकों की मददगार भी है।

31. 15 अक्टूबर: ग्रामीण महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस। 
विस्तार :- ग्रामीण महिलाओं का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 15 अक्टूबर 2008 को मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 18 नवंबर, 2007 को 62/136 के प्रस्ताव से स्थापित इस नए अंतर्राष्ट्रीय दिवस में ” कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ाने, खाद्य सुरक्षा में सुधार और ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में, ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और योगदान को मान्यता दी गई है, जिसमें स्वदेशी महिलाएं शामिल हैं “। कृषि में, जलवायु परिवर्तन ने महिला किसानों के लिए लिंग समानता के लिए मौजूदा बाधाओं को बढ़ा दिया है। विश्व स्तर पर, महिलाओं का कृषि कार्यबल का 43 प्रतिशत हिस्सा है और वह घरेलू और सामुदायिक खाद्य सुरक्षा का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।