Current Affairs

करेंट अफेयर्स (08 अक्टूबर – 15 अक्टूबर 2017)

16. गजेंद्र चौहान की जगह अनुपम खेर बने FTII के चेयरमैन।
विस्तार :- सुप्रसिद्ध अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) को 11 अक्टूबर 2017 को पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान (Film and Television Institute of India – FTII) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वे गजेन्द्र चौहान (Gajendra Chauhan) का स्थान लेंगे जिनका इस पद पर कार्यकाल बेहद विवादग्रस्त रहा है। 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके अनुपम खेर दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके हैं तथा 2016 में उन्हें फिल्मों में योगदान के लिए देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म-भूषण प्रदान किया गया था।उल्लेखनीय है कि इस पद पर गजेन्द्र चौहान की नियुक्ति को लेकर इसलिए विवाद हुआ था क्योंकि FTII के छात्रों तथा फिल्म जगत के तमाम लोगों का मानना था कि इस प्रतिष्ठित पद के लिए उनकी योग्यता बेहद कम है। इस नियुक्ति के खिलाफ छात्रों ने लगभग 5 माह तक संस्थान का बहिष्कार भी किया था।

17. नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक संबंध माना जाएगा बलात्कार : सर्वोच्च न्यायालय। 
विस्तार :- एक ऐतिहासिक फैसले में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि 18 वर्ष से कम उम्र की पत्नी के साथ यौन संबंध बलात्कार माना जाएगा और इसलिए यह अपराध है। सर्वोच्च न्यायलय ने ‘वैवाहिक बलात्कार’, जो किसी पति या पत्नी के साथ जबरदस्ती संभोग करना है, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, उसके लिए अपने फैसले को सुरक्षित रखा था। सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयन से पहले, आईपीसी की धारा-375(2) का अपवाद कहता है कि 15 से 18 साल की बीवी से उसका पति संबंध बनाता है तो उसे दुष्कर्म नहीं माना जाएगा। सर्वोच्च न्यायालय के अनुसार, पति को सुरक्षा प्रदान करने वाले आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) की धारा 375 में अपवाद 2 संविधान और दुल्हन के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है।

18. 11 अक्टूबर: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस।
विस्तार :- 2012 से, 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है। इस दिन का उद्देश्य लड़कियों के सशक्तिकरण और उनके मानवाधिकारों की पूर्ति को बढ़ावा देते समय लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली जरूरतों और चुनौतियों को उजागर और संबोधित करना है। इस वर्ष का विषय “The Power of the Adolescent Girl: Vision for 2030.” है।

19. बॉक्सिंग कोच संधू और डॉ बिंदेश्वर पाठक को राष्ट्रीय पुरस्कार।
विस्तार :-  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारतीय मुक्केबाजी के कोच गुरबख्श सिंह संधू तथा लोक प्रशासन, शिक्षा और प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार से डॉ बिंदेश्वर पाठक को सम्मानित किया। गुरबख्श सिंह संधू दोनों पुरुष और महिला मुक्केबाजों को कोचिंग देते हैं। संधू दो दशकों के लिए भारत के सबसे लंबे समय तक सेवारत पुरुष राष्ट्रीय कोच थे। डॉ. बिंदेश्वर पाठक सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक हैं।

20. आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।
विस्तार :- भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 नंवबर को होने वाले टी20 मैच से वे अपनी विदाई लेंगे। 38 वर्षीय नेहरा ने भारत के लिए अभी तक 17 टेस्ट, 120 एकदिवसीय और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया है।