Current Affairs Hindi

करेंट अफेयर्स (17 सितम्बर – 23 सितम्बर 2017)

6. भारत में ‘नेफ्रोलॉजी के पिता’ डॉ केएस चुघ का निधन।
विस्तार : – “भारत में नेफ्रोलॉजी के पिता” डॉ. केएस चुघ, चंडीगढ़ के स्नातकोत्तर संस्थान के मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) का निधन कैंसर का निधन हो गया। वह 85वर्ष के थेवह 2000 में पद्म श्री, चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे।

7. देश के दूसरे सबसे बड़े बांध – गुजरात स्थित सरदार सरोवर बांध (Sardar Sarovar Dam) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17 सितम्बर 2017 को किया। 
विस्तार : – नर्मदा नदी (Narmada River) पर सरदार सरोवर बांध (Sardar Sarovar Dam) का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री प. जवाहरलाल नेहरू (Pt. Jawaharlal Nehru) ने 5 अप्रैल 1961 को किया था। लेकिन तमाम अड़चनों के बाद इसपर काम 1987 में शुरू हुआ था। इसके बावजूद इस बांध का काम पूरा होने में 3 दशक का समय लग गया। यह अमेरिका में स्थित ग्रैण्ड कौली बांध (Grand Coulee Dam) के बाद दुनिया का सबसे बड़ा बांध है। वहीं इस्तेमाल किए गए कान्क्रीट की मात्रा के आधार पर यह दुनिया का सबसे बड़ा बांध है। सरदार सरोवर बांध गुजरात के नवागाम (Navagam) के पास स्थित है। यह नर्मदा पर बनाए जाने वाले लगभग 30 बांधों में सबसे बड़ा है तथा नर्मदा घाटी परियोजना (Narmada Valley Project) का हिस्सा है। बांध की कुल विद्युत उत्पाद क्षमता 1,450 मेगावाट है तथा ऊँचाई 138.68 मीटर है। उल्लेखनीय है कि इसकी प्रस्तावित ऊंचाई मात्र 88 मीटर थी लेकिन इसमें कई बार वृद्धि की गई। इसकी लम्बाई 1.2 किलोमीटर है जबकि गहराई 163 मीटर है। बांध की कुल जल भण्डारण क्षमता 4.73 मिलियन क्यूबिक मीटर है। बांध का औपचारिक उद्घाटन इसके शिलान्यास के 56 सालों बाद 17 सितम्बर 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने 67वें जन्मदिन पर किया। इस बांध से उत्पादित विद्युत को तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात) में बांटा जायेगा जिसमें महाराष्ट्र को 57%, मध्य प्रदेश को 27% और गुजरात को 16% हिस्सा मिलेगी। वहीं इन तीन राज्यों के अलावा राजस्थान को जल की आपूर्ति भी बांध से की जायेगी। सरदार सरोवर बांध अपने शिलान्यास से ही तमाम विवादों में घिरा रहा है। तमाम पर्यावरणीय मुद्दों तथा लोगों के विस्थापन को लेकर नर्मदा बचाओ आंदोलन के ध्वज तले मेधा पाटकर (Medha Patkar) इस बांध का लम्बे समय से विरोध करती आई हैं। 1996 में सर्वोच्च न्यायालय ने बांध के निर्माण कार्य को रोक दिया था।

8. भारतीय वायुसेना के इकलौते मार्शल, 1965 के नायक, अर्जन सिंह का निधन।
विस्तार : – अर्जन सिंह वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के नायक थे और इकलौते वायु सेना अधिकारी थे जिन्हें फाइव स्टार रैंक दिया गया था। उनका 98 वर्ष की उम्र में  निधन हो गया। अर्जन सिंह के राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार किया जाएगा और दिल्ली में सभी सरकारी इमारतों में अंत्येष्टि के दिन (18 सितंबर) राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया जाएगा। उन्हें 44 वर्ष की आयु में ही भारतीय वायु सेना का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गई जिसे उन्होंने शानदार तरीके से निभाया। वर्ष 1965 की लड़ाई में जब भारतीय वायु सेना अग्रिम मोर्चे पर थी तब वह उसके प्रमुख थे। अलग-अलग तरह के 60 से भी ज्यादा विमान उड़ाने वाले सिंह ने भारतीय वायु सेना को दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायु सेनाओं में से एक बनाने और विश्व में चौथी सबसे बड़ी वायु सेना बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें 1965 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वायुसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने स्विट्ज़रलैण्ड में भारत के राजदूत (Ambassador) और केन्या में भारतीय उच्चायुक्त (Indian High Commissioner) के रूप में योगदान दिया। वहीं 1989 से 1990 के बीच वे दिल्ली के उप-राज्यपाल (Lt. Governor) भी रहे थे।

9. पी.वी. सिंधू ने कोरिया ओपन सुपर सीरीज में महिला एकल का खिताब जीता।
विस्तार : – पीवी सिंधु ने सिओल में कोरिया ओपन सुपर सीरीज़  के महिला एकल फाइनल में नोज़मी ओकुहरा को 22-20, 11-21, 21-18 से हरा कर  इस ख़िताब को जितने वाली पहली भारतीय बन गयी है। ओलंपिक रजत पदक विजेता पी. वी. सिंधु ने विश्व चैंपियन नोजोमी ओखुरा को रोमांचक फाइनल में हरा कर कोरिया ओपन सुपर सीरीज में महिला एकल का खिताब जीता।

10. गूगल का UPI-आधारित तेज़ ऐप भारत में लांच।
विस्तार : – डिजिटल इंडिया की मुहिम में सर्च इंजन गूगल ने अपना UPI आधारित पेमेंट ऐप Google Tez लॉन्च कर दिया है। गूगल तेज एंड्रॉयड व आईओएस दोनों तरह के प्लेटफोर्म के लिए उपलब्ध है। तेज ऐप, यूपीआई सपोर्ट के साथ आता है। यूपीआई एक पेमेंट्स प्रोटोकॉल है जिसे सरकारी संस्थान एनपीसीआई द्वारा संचालित किया जाता है। गूगल तेज ऐप का इस्तेमाल मूवी टिकट, बिल भुगतान समेत कई सुविधाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

11. UPI से लैस Airtel बना भारत का पहला डिजिटल पेमेंट बैंक।
विस्तार : – सुनील मित्तल द्वारा संचालित एयरटेल पेमेंट बैंक ने अपने डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को एकीकृत किया, जोकि ग्राहकों को सुरक्षित डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। अपने डिजिटल मंच पर यूपीआई को एकीकृत करने वाला एयरटेल पेमेंट बैंक, भारत में पहला ऐसा भुगतान बैंक बन गया है. जनवरी 2017 में, भारती एयरटेल ने डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर लेनदेन को सक्षम करने के लिए भारत में भुगतान बैंक का शुभारंभ किया। यह पहल बैंक के ग्राहकों को अपने बैंक खातों को भीम ऐप से लिंक करने और यूपीआई भुगतान करने की अनुमति देगा।

12. अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव कश्मीर में आयोजित।
विस्तार : – जम्मू-कश्मीर के गवर्नर एन एन वोहरा ने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव और अंतर्राष्ट्रीय योग खेल चैम्पियनशिप 2017 का उद्घाटन किया जिसमें दुनिया भर के लगभग 300 लोग भाग ले रहे हैं। यह समारोह कश्मीर के योग सोसाइटी द्वारा शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित किया जा रहा है। इस समारोह में भारत, वियतनाम, ताइवान, कनाडा, बुल्गारिया, अमेरिका और नेपाल के विभिन्न हिस्सों से लगभग 300 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

13. राजनाथ सिंह ने एसएसबी के लिए इंटेलीजेंस विंग की शुरुआत की।
विस्तार : – केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पहली बार नेपाल और भूटान के साथ भारत की साझा सीमाओं की रक्षा के लिए नई दिल्ली में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के लिए इंटेलीजेंस विंग और वेलफेयर एंड रिहैबिलिटेशन बोर्ड(WARB) ऐप लांच किया। इंटेलिजेंस विंग परिचालन दक्षता को बढ़ाने के क्रम में कार्रवाई करने योग्य जानकारी एकत्रित करेगा। WARB ऐप में सेवा-निवृत्त सीएपीएफ और असम राइफल्स के कर्मियों को उनकी शिकायतों का निदान करने, कौशल विकास और अन्य प्रासंगिक और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है।

14. नई दिल्ली में ‘मिशन मोड टू एड्रेस अंडर-न्यूट्रीशन’ राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन।
विस्तार : – ‘मिशन मोड टू एड्रेस अंडर-न्यूट्रीशन’ का आयोजन देश में पोषण की कमी से जूझ रहे व्यक्तियों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में पहली बार किया गया। यह सम्मेलन “कुपोषण मुक्त भारत -2022” के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जा रहा है। राष्ट्रिय सम्मलेन, जोकि अपनी तरह का पहला समारोह है, को आयोजित करने का उद्द्देश्य तीन प्रमुख विभागों (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, आईसीडीएस / समाज कल्याण और पेयजल और स्वच्छता) को साथ लाना है ताकि जिला / ब्लॉक स्तर पर कुपोषण जैसी समस्या से निपटने के लिए एक योजना तैयार किया जा सके।

15. त्रिपुरा, परिवार कल्याण समिति स्थापित करने वाला पहला राज्य ।
विस्तार : – अपने पति और ससुराल वालों के खिलाफ महिलाओं की शिकायतो की जांच करने और एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने के लिए परिवार कल्याण जिला समितियों की स्थापना करने वाला त्रिपुरा देश का पहला राज्य बन गया। त्रिपुरा उच्च न्यायालय देश के 24 उच्च न्यायालयों के बीच पहला उच्च न्यायालय है, जिसने परिवार कल्याण जिला समितियों का गठन किया है। नई प्रणाली अगले छह महीनों के लिए मान्य होगी और इसके बाद राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएलएसए) सर्वोच्च न्यायालय में अपने प्रदर्शन की एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी, जिसके आधार पर कार्रवाई का एक नया तरीका तय किया जाएगा।