करेंट अफेयर्स (7 मई – 13 मई 2018)

11. 15वां एशिया-मीडिया शिखर सम्मलेन नयी दिल्ली में आयोजित
विस्तार : – 15वां एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन (AMS) नई दिल्ली में शुरू हो गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री, स्मृति ईरानी ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। शिखर सम्मेलन का विषय है- ‘Telling our Stories – Asia and More’। शिखर सम्मेलन में 40 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। AMS 2018, यह क्वालालंपुर (मलेशिया) स्थित एशिया-पैसेफिक इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (AIBD) का एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन है। भारत में पहली बार इसका आयोजन किया जा रहा है।

12. 15वें वित्त आयोग ने सलाहकार परिषद का गठन किया
विस्तार : – 15वें वित्त आयोग ने कमीशन की सलाह और सहायता करने के लिए एक सलाहकार परिषद का गठन किया है। छः सदस्यीय परिषद का नेतृत्व रणनीतिक पहलों के फोरम अध्यक्ष अरविन्द विरमानी करेंगे। परिषद की भूमिका और कार्य आयोग के किसी भी मुद्दे या संदर्भ की शर्तों (ToR) से संबंधित विषय पर आयोग को सलाह देना होगा। इसके अलावा, परिषद किसी भी पेपर या शोध अध्ययन की तैयारी में कमीशन की सहायता करेगी जो इसके टीओआर में शामिल मुद्दों पर आयोग की समझ को बढ़ाएगी।

13. रविशंकर प्रसाद ने लॉन्च की डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना वेबसाइट
विस्तार : – केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना की वेबसाइट लॉन्च की है। इस योजना के तहत, तीन महीने की अवधि के लिए 25 इंटर्न को शामिल किया जायेगा। इन इंटर्नों को प्रति माह 10 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह इंटर्नशिप एक छात्र के लिए योग्य और अनुभवी पर्यवेक्षक और सलाहकार के मार्गदर्शन में रहकर व्यावहारिक कार्य अनुभव को सीखने का अच्छा अवसर है।

14. UNPCAP के तीसरे संस्करण का उद्घाटन नयी दिल्ली में हुआ
विस्तार : – अफ्रीकी पार्टनर्स (UNPCAP) के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के तीसरे संस्करण का उद्घाटन नयी दिल्ली में किया गया। पाठ्यक्रम संयुक्त राष्ट्र शांति परिषद (CUNPK) के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ साझेदारी में केंद्र द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

15. नेविगेशन सैटेलाइट्स के लिए ISRO ने बनाई परमाणु घड़ी
विस्तार : – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने नेविगेशन उपग्रहों में उपयोग करने के लिए एक परमाणु घड़ी विकसित की है। इसका उपयोग सटीक स्थान डेटा को मापने के लिए नेविगेशन सेटेलाइट में किया जाएगा। एक बार जब यह सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक पार कर लेगी तो यह परमाणु घड़ी का उपयोग प्रायोगिक देसी नेविगेशन उपग्रह में, अंतरिक्ष में इसकी सटीकता और स्थायित्व का परीक्षण करने के लिए किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय

1. मलेशिया के नए प्रधानमंत्री दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री बने
विस्तार : – महाथिर मोहम्मद ने मलेशिया के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने कुआलालंपुर में इस्ताना नेगर पैलेस में शपथ ली। महाथिर के गठबंधन, पाकतन हरपन ने कुल 222 सीटों में से 113 वोट प्राप्त किये। उन्होंने नजीब रजाक की जगह ली है। उनके गठबंधन ने प्रधान मंत्री नजीब रजाक के नेतृत्व वाले बरिसन जातीय गठबंधन को हरा दिया, जो कि 60 से अधिक वर्षों से सत्ता में है। बयांवें वर्षीय, महाथिर दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधान मंत्री बन गए हैं।

2. बीजिंग करेगा वर्ल्ड रोबोट कांफ्रेंस का आयोजन
विस्तार : – 2018 विश्व रोबोट सम्मेलन (WRC) अगस्त 2018 में बीजिंग, चीन में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में 12,000 से अधिक प्रतिस्पर्धी टीमऔर 10 से अधिक देशों और क्षेत्रों से 50,000 प्रतिभागी शामिल होंगे। सम्मेलन के दौरान एक रोबोट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जहां प्रतिभागी पांच श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

3. ईरान परमाणु सौदे से बाहर हुआ अमेरिका
विस्तार : – राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिकी वापसी की घोषणा की है। श्री ट्रम्प ने ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के एक नए सेट हस्ताक्षर किये और अपने विवादास्पद परमाणु हथियार कार्यक्रम पर तेहरान के साथ किसी भी सहयोग के खिलाफ देशों को चेतावनी दी है। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.