करेंट अफेयर्स (7 मई – 13 मई 2018)

आर्थिक

1. अलीबाबा ने पाकिस्तान ई-कॉमर्स फर्म दराज़ को ख़रीदा
विस्तार : – चीनी ई-कॉमर्स के दिग्गज अलीबाबा ने अग्रणी पाकिस्तानी ऑनलाइन खुदरा विक्रेता ‘दराज़ ‘ को खरीदा है, जो दक्षिण एशियाई उपभोक्ता बाजार में बढ़ोतरी करके अपने विदेशी विस्तार को जारी रखा है। चीन अपने बेल्ट एंड रोड पहल के माध्यम से पाकिस्तान समेत एशियाई पड़ोसियों के साथ निकट आर्थिक संबंधों की मांग कर रहा है, जो मुख्य रूप से आधारभूत संरचना परियोजनाओं के नेतृत्व में व्यापारिक लिंक बढ़ाने की रणनीति है। 2012 में स्थापित दराज़, ऑनलाइन स्टार्टअप -बर्लिन स्थित इनक्यूबेटर रॉकेट इंटरनेट द्वारा खरीदा गया था।

2. भारतीय चाय उद्योग ने बनाया उच्चतम उत्पादन रिकॉर्ड
विस्तार : – भारतीय चाय उद्योग ने वित्त वर्ष 18 में सबसे ज्यादा उत्पादन और निर्यात दर्ज किया है। 2016-17 की तुलना में कुल चाय उत्पादन 1325.05 मिलियन किलोग्राम था, जिसमें 74.56 मिलियन किग्रा की वृद्धि हुई है। प्रतिशत के सन्दर्भ में, वृद्धि लगभग 6% है। इसी प्रकार, वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान निर्यात की गई कुल मात्रा 256.57 मिलियन किलोग्राम थी, जबकि भारतीय चाय के निर्यात से विदेशी मुद्रा विनिमय 785.9 2 मिलियन डॉलर था। 2017-18 के दौरान चाय निर्यात की मात्रा 12.71% बढ़कर 28.9 4 मिलियन किलोग्राम हो गई। निर्यात में वृद्धि मुख्य रूप से निम्नलिखित देशों द्वारा की गई थी: मिस्र (7.4 9 मिलियन किग्रा की वृद्धि हुई), ईरान (6.95 मिलियन किग्रा की वृद्धि हुई), पाकिस्तान (4.9 6 मिलियन किलोग्राम की वृद्धि हुई ), चीन (2.91 मिलियन किलोग्राम की वृद्धि हुई) और रूस ( 2.89 मिलियन किग्रा की वृद्धि हुई)।

3. दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स डील में वॉलमार्ट ने ख़रीदा फ्लिप्कार्ट
विस्तार : – अमेरिका-आधारित खुदरा कंपनी वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर के लिए भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स स्टार्टअप फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी खरीदने की पुष्टि की है। अधिग्रहण, जो दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स सौदा है,जिसकी कीमत $20।8 बिलियन है। विशेष रूप से, सॉफ्टबैंक के सीईओ मसायोशी सन ने दिन में पहले गलती से इस सौदे की घोषणा की थी।

रिपोर्ट

1. फिच ने 2018-19 में भारत की 7।3% की वृद्धि दर का अनुमान लगाया
विस्तार : – क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष (2018-19) में भारत की आर्थिक वृद्धि 7।3% और अगले वित्त वर्ष (201 9-20) में 7।5% तक पहुंच जाएगी। एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने दूसरे तिमाही के सार्वभौमिक क्रेडिट अवलोकन में, फिच ने कहा कि विकास दर में तेजी आएगी क्योंकि जीएसटी के रोलआउट से संबंधित पैसे की आपूर्ति में कमी आई है और जीएसटी के रोलआउट से संबंधित व्यवधान कम हो गया है।

2. फोर्ब्स के दुनिया में ‘सबसे शक्तिशाली लोगों’ में मोदी 9वें और शी जिनपिंग शीर्ष स्थान पर
विस्तार : – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फोर्ब्स की 2018 की सूची में दुनिया के ‘सबसे शक्तिशाली लोगों’ की सूची में नौवें स्थान पर हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहले स्थान पर रहे, इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। सूची में शामिल होने वाला एकमात्र अन्य भारतीय रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 32वे स्थान पर हैं।

पुरस्कार

1. निशा भल्ला को ‘WEF 2018’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया
विस्तार : – हाल ही में संपन्न वार्षिक महिला आर्थिक मंच (WEF) 2018 पुरस्कारों में मुंबई की 46 वर्षीय समग्र कोच और सलाहकार निशा भल्ला को सम्मानित किया गया। WEF दुनिया भर में महिला उद्यमियों और प्रमुखों की सबसे बड़ी वैश्विक सभा है। यह वार्षिक कार्यक्रम औइडिड बौचमऔइ अतिथि जैसे नोबेल पुरस्कार विजेता के साथ सभी क्षेत्रों में सबसे सफल महिलाओं की पहचान करता है। समारोह दिल्ली में आयोजित किया गया। इस अवसर पर निशा को उनकी आध्यात्मिक सेवा के लिए ‘उत्कृष्ट महिला उत्कृष्टता’ पुरस्कार प्रस्तुत किया गया था।

नियुक्तियां

1. फेसबुक ने व्हाट्सएप के लिए क्रिस डेनियल को प्रोडक्ट एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया
विस्तार : – फेसबुक ने घोषणा की है कि सह-संस्थापक जन कौम ने हाल ही में अपने प्रस्थान की घोषणा के बाद, क्रिस डेनियल व्हाट्सएप के प्रोडक्ट एग्जीक्यूटिव के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। अपनी नई भूमिका में, पूर्व इंटरनेट।org वीपी डेनियल, फेसबुक के मुख्य उत्पाद अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे। डेनियल सात साल से अधिक समय से फेसबुक के साथ काम कर रहे हैं और पहले माइक्रोसॉफ्ट के लिए उत्पाद प्रबंधन में काम किया है।

निधन

1. प्रसिद्ध मराठी गायक अरुण दाते का निधन
विस्तार : – मराठी गायक अरुण दाते, जो उनके लोकप्रिय गीत “शुक्रतारा” के लिए जाने जाते हैं, उनका निधन मुंबई में हो गया है। वह 84 वर्ष के थे।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.