करेंट अफेयर्स (7 मई – 13 मई 2018)

दिवस

1. विश्व रेड क्रॉस दिवस – 8 मई
विस्तार : – 8 मई विश्व रेड क्रॉस दिवस के रूप में विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि यह दिन रेड क्रॉस और इंटरनेशनल कमिटी ऑफ़ दि रेड क्रोस (ICRC) के संस्थापक हेनरी डुनेंट की जयंती का प्रतीक है।विश्व रेड क्रॉस दिवस का विषय है: “Memorable smiles from around the world”।

2. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस – 11 मई
विस्तार : – 11 मई 1998 को आयोजित पोखरण परमाणु परीक्षण की शक्ति की सालगिरह याद रखने के लिए हर साल 11 मई को भारत में ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व को बताता है और छात्रों को करियर विकल्प के रूप में विज्ञान को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2018 का विषय है: “Science and Technology for a Sustainable Future”। मई, 1974 में ‘स्माइलिंग बुद्ध’ नामक एक कोड के साथ पहला परमाणु परीक्षण पोखरण किया गया था।

3. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस – 12 मई
विस्तार : – फ़्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती मनाने और लोगों के स्वास्थ्य के लिए नर्स के योगदान को चिह्नित करने के लिए 12 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (IND) मनाया जाता है। इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) ने इंडियन 2018 के लिए विषय चुना है: “नर्स ए वॉयस टू लीड – हेल्थ इज़ ए ह्यूमन राईट’। वर्ष 1953 में नर्स डे को पहली बार डोरोथी सुथरलैंड द्वारा प्रस्तावित किया गया था और पहले राष्ट्रपति ड्वाइट डी आइजनहावर द्वारा घोषित किया गया था। इसे पहली बार 1965 में ICN द्वारा मनाया गया था।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.