राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 24 दिसम्बर 2016 - 31 दिसम्बर 2016

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 24 दिसम्बर 2016 – 31 दिसम्बर 2016

  1. पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन के कुछ प्रमुख बिंदु
    • शहरी गरीब के लिए दो नई हाउसिंग योजनाओं की घोषणा की।पीएम आवास योजना के तहत शहरों में बनने वाले घरों पर नौ लाख के कर्ज पर ब्याज में 4% और 12 लाख पर 3% की छूट।
    • घर के मरम्‍मत के लिए दो लाख के लोन पर तीन फीसदी की छूट दी जाएगी।
    • जिन किसानों ने रबी की बुवाई के लिए कर्ज लिया था, सरकार उनके 60 दिन का ब्‍याज वहन करेगी।
    • सरकार ने यह भी तय किया है कि अगले तीन महीने में तीन करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदला जाएगा।
    • छोटे उद्योगों के लिए कैश, क्रेडिट में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।
    • गर्भवती महिलाओं के लिए देशव्‍यापी योजना शुरू की जा रही है। देश के सभी 650 से ज्‍यादा जिलों में इन्‍हें अस्‍पताल में पंजीकरण, डिलीवरी, पौष्टिक आहार, टीकाकरण के लिए 6000 रुपये की मदद करेगी। इस योजना से माताओं के मृत्‍यु दर में कमी आएगी।
    • वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए साढ़े सात लाख रुपये की राशि पर दस साल के लिए सालाना 8 प्रतिशत का ब्‍याज दर सुरक्षित किया जाएगा।
  2. केन्द्र सरकार ने 30 दिसम्बर 2016 को बिना नकद के आसानी से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करने के लिए एक बिलकुल नया मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile payments app) लाँच किया। USSD-आधारित भुगतान में सक्षम इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके द्वारा किसी भी आम फोन से भुगतान करना संभव होगा। इस नए एप्लीकेशन का नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) है।
    विस्तार:भारत इंटरफेस फॉर मनी (Bharat Interface for Money – BHIM) केन्द्र सरकार द्वारा डिज़िटल भुगतान करने के लिए तैयार किया गया बिलकुल नया एप्लीकेशन है जिसे 30 दिसम्बर 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाँच किया। इस एप्लीकेशन के द्वारा केन्द्र सरकार डिज़िटल भुगतान को एक क्रांति में तब्दील करने का मंसूबा रखती है।

    • BHIM का नाम डॉ. भीमराव अम्बेडकर के नाम पर रखा गया है।
    • इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी बात यह है कि इसकी मदद से एक आम बजट फोन से भी डिज़िटल भुगतान करना तथा प्राप्त करना संभव होगा। इसके लिए सिर्फ *99# डायल करने पर एक मेन्यू खुल जायेगा जो ग्राहक को तमाम सम्बन्धित विकल्प उपलब्ध करायेगा। हालांकि इसके लिए उसी मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल करना होगा जो बैंक के साथ पंजीकृत होगा।
    • BHIM की मदद से बिना क्रेडिट/डेबिट कार्ड अथवा मोबाइल वॉलेट के ग्राहक तमाम प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन करने में सक्षम हो जायेंगे। वे सभी बैंक जो यूनीफाइड पेमेण्ट्स इंटरफेस (UPI) से जुड़े हैं वे इस एप्लीकेशन को लेन-देन के लिए स्वीकार करेंगे। वहीं UPI से नहीं जुड़े बैंकों के ग्राहकों को इस एप्लीकेशन के प्रयोग के लिए 11 संख्या वाले IFSC कोड का इस्तेमाल करना होगा जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी बैंकों की शाखाओं को प्रदान किया है।
    • BHIM को प्रारंभ में सिर्फ एण्ड्रॉयड (Android) प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है तथा इसे जल्द ही सभी प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध करा दिया जायेगा। इसके द्वारा एक दिन में अधिकतम 20,000 रुपए का तथा एक बार में अधिकतम 10,000 रुपए का लेन-देन किया जा सकेगा।
  3. भारत की सबसे लम्बी दूरी तक मार करने वाली परमाणु क्षमता से सम्पन्न अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल अग्नि-5 (Agni-5) है, जिसका सफल परीक्षण DRDO द्वारा 26 दिसम्बर 2016 को किया गया।
    विस्तार:अग्नि-5 (Agni-5) भारत की अब तक की सबसे शक्तिशाली परमाणु क्षमता से सम्पन्न मिसाइल है जिसका सफल परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 26 दिसम्बर 2016 को ओडीशा के तट पर स्थित कलाम द्वीप (Kalam Island) से किया गया। यह परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम तथा अंतर-महाद्वीपीय (intercontinental) श्रेणी की सतह-से-सतह (surface-to-surface) पर मार करने वाली मिसाइल है। उल्लेखनीय है कि भारत के मिसाइल प्रौद्यौगिकी नियंत्रण दौर (Missile Technology Control Regime – MTCR) में शामिल होने के बाद यह अग्नि-5 मिसाइल का पहला परीक्षण था।

    • अग्नि-5 की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर तक है तथा यह अपने साथ 1,000 किलो तक आयुध ले जा सकने में सक्षम है। माना जा रहा है कि इससे भारत को अपने शत्रुओं पर एक बड़ी कूटनीतिक बढ़त मिलेगी क्योंकि इस मिसाइल के साथ भारत पाकिस्तान तथा चीन समेत समूचे एशिया को इसकी मारक क्षमता के तहत लाने में सफल हुआ है।
    • इसकी लम्बाई 17 मीटर है तथा इसका अपना वजन 50 टन है। यह बहुत कार्यकुशल तथा अत्याधुनिक मिसाइल है।
  1. केन्द्र सरकार ने 29 दिसम्बर 2016 को अनिल बैजल (Anil Baijal) को दिल्ली (Delhi) का अगला उप-राज्यपाल (Governor) नियुक्त कर दिया।
    विस्तार:अनिल बैजल (Anil Baijal), जोकि केन्द्र-शासित प्रदेश काडर के 1969 बैच के IAS अधिकारी हैं, को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 29 दिसम्बर 2016 को दिल्ली का नया उप-राज्यपाल (Lieutenant Governor) नियुक्त कर दिया।

    • वे अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के दौर में केन्द्रीय गृहमंत्री थे तथा वर्तमान में वे विवेकानंद इंटरनेशनल फाउण्डेशन (Vivekananda International Foundation) नामक कूटनीतिक थिंकटैंक से जुड़े हुए थे। उन्होंने कुछ ही दिन इस पद से इस्तीफा देने वाले नजीब जंग (Najeeb Jung) का स्थान लिया है।
    • उन्हें ऐसे समय में यह जिम्मेदारी दी गई है जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल तथा पूर्व उप-राज्यपाल नजीब जंग के बीच सम्बन्धों में कटूता जगजाहिर रही है।
  2. 28 दिसम्बर 2016 को विरल. वी. आचार्य (Viral V. Acharya) को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का उप-गवर्नर (Deputy Governor) नियुक्त किया गया।
    विस्तार:
    विरल. वी. आचार्य (Viral V. Acharya) को 28 दिसम्बर 2016 को भारतीय रिज़र्व बैंक का चौथा उप-गवर्नर नियुक्त किया गया। उल्लेखनीय है कि उप-गवर्नर की यह एक रिक्ति उर्जित पटेल (Urjit Patel) को केन्द्रीय बैंक का गवर्नर नियुक्त किए जाने के बाद पैदा हुई थी।

    • वर्तमान में RBI में तीन उप-गवर्नर हैं – एस.एस. मुन्द्रा (SS Mundra), एन.एस. विश्वनाथन (NS Vishwanathan) और आर. गांधी ( Gandhi)।
    • 42-वर्षीय आचार्य आईआईटी मुम्बई (IIT Mumbai) से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं। इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क यूनीवर्सिटी (New York University) के स्टर्न स्कूल ऑफ बिज़नेस (Stern School of Business) से फाइनेंस में Phd की डिग्री हासिल कर ली। वे वर्तमान में इसी संस्था में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं।
  1. मेघालय (Meghalaya) राज्य वर्ष 2022 के राष्ट्रीय खेलों (2022 National Games) की मेजबानी करेगा, जिसकी घोषणा भारतीय ऑलम्पिक संघ (IOA) ने 27 दिसम्बर 2016 को की।
    विस्तार:देश के पूर्वोत्तर में स्थित राज्य मेघालय (Meghalaya) वर्ष 2022 के राष्ट्रीय खेलों (National Games of 2022) की मेजबानी करेगा। यह घोषणा 27 दिसम्बर 2016 को चेन्नई (Chennai) में हुई भारतीय ऑलम्पिक संघ (Indian Olympic Association – IOA) की बैठक में की गई। इन खेलों में 32 ऑलम्पिक तथा 6 गैर-ऑलम्पिक स्पर्धाओं का आयोजन किया जायेगा।

    • उल्लेखनीय है कि अभी तक पूर्वोत्तर के मात्र दो राज्यों ने राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी कई है।
    • 1999 में मणिपुर (manipur) ने तथा 2007 में असम (Assam) ने।
  2. डीआरडीओ (DRDO) ने स्मार्ट एंटीएयरफील्ड हथियार का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया
    विस्तार :- रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) नेचांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज ओडिशा तट से दूर अपने  स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड वेपन (SAAW) का सफलतापूर्वक उड़ान का परीक्षण किया है। यह उच्च परिशुद्धता के साथ जमीन लक्ष्य को भेदने और 100 किलोमीटर की दूरी कवर करने में सक्षम है। SAAW 120 किलो वजन वाला परिशुद्धता निर्देशित बम एक स्वदेशी डिजाइन और विकसित वर्ग का  स्मार्ट हथियार है।
  1. टाटा मोटर्स ने अक्षय कुमार को अपना ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त कियागया
    विस्तार :- टाटा मोटर्स ने व्यावसायिक वाहन बनाने वाली अपनी इकाई का ब्रांड एम्बेसडर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को बनाये जाने की घोषणा की। भारतीय सिनेमा के ‘ओरिजिनल खिलाड़ी’ ने टाटा मोटर्स के व्यावसायिक वाहन के नए ऑफर में जो जनवरी 2017 में आएगा, में नयी भूमिका में ब्लाकबस्टर एंट्री करेंगे।
  1. उर्दू भाषा को बढ़ावा देने के लिए शाहरुख़ खान को मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया गया विस्तार :- अपनी फिल्मों के माध्यम से उर्दू भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए, हैदराबाद में मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (MANUU) ने अभिनेता शाहरुख़ खान को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। यूनिवर्सिटी के चांसलर ज़फर सरेशवाला ने शाहरुख़ को और रेखता फाउंडेशन के संस्थापक संजीव सराफ को यूनिवर्सिटी के छठे कॉनवोकेशन में, उर्दू भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।
  1. रणवीर सिंह को थम्सअप ने अपना ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया।
    विस्तार :- कोका-कोला इंडिया ने बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को, थम्सअप इंडिया का नया ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। कंपनी ने थम्सअप ब्रांड के लिए तूफानी सीरीज के तहत रणवीर के साथ नया प्रचार अभियान लांच किया है। सलमान खान के साथ करार की अवधि समाप्त होने के करीब चार माह बाद कोका कोला ने थम्सअप के नए ब्रांड एम्बेसडर को जोड़ा है।
  1. मध्य-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा का निधन।
    विस्तार :- भाजपा नेता और दो बार के मध्य-प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे सुंदरलाल पटवा का निधन वृहस्पति (29 दिसम्बर) को ह्र्दयाघात से हो गया। 92 वर्षीय पटवा केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे थे।
  1. आई.डी.एफ.सी. (IDFC) आधार पे शुरू करने वाला पहला बैंक बना।
    विस्तार :- आई.डी.एफ.सी. (IDFC) बैंक ने आई.डी.एफ.सी.आधार पे की शुरुआत की है। देश के इस पहले आधार से जुड़े कैशलेस मर्चेंट समाधान “आधार पे” के जरिये खुरदरा विक्रेता एंड्राइड फ़ोन का उपयोग कर कैशलेस भुगतान ले सकते है।
  1. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र’ अभियान का शुभारंभ किया
    विस्तार :- केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी. नड्डा और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने समारो‍ह में 29 दिसम्बर 2016 को देश भर में ‘स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र’ अभियान का शुभारंभ किया है। अभियान का शुभारंभ सुशासन दिवस के उपलक्ष्‍य में किया गया। ‘स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र’ अभियान का उद्देश्य बेहतर स्‍वच्‍छता एवं ज्‍यादा जागरूकता और स्‍वस्‍थ जीवन शैली के माध्यम से बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य का लक्ष्‍य हासिल करना है। ‘स्‍वच्‍छ स्‍वस्‍थ सर्वत्र’ अभियान स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय और पेयजल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय की एक संयुक्‍त पहल है। वर्ष 2019 तक निर्धारित खुले में शौच मुक्‍त भारत लक्ष्‍य को हासिल करने की दिशा में ‘स्‍वच्‍छ स्‍वस्‍थ सर्वत्र’ एक जरूरी अभियान है।
  1. दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक है
    विस्तार :-
    दिल्ली सरकार द्वारा जारी आकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2015-16 के दौरान दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा 2,80,142 रूपयें रही, जो राष्ट्रीय औसत 93,293 रुपयें से करीब 3 गुना अधिक है।
  1. सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने 6 साल के लिए पार्टी ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व रामगोपाल यादव को पार्टी से निष्कासित किया
    विस्तार :-
    सपा के मुखिया मुलायम सिंह यदवा ने अपने बेटे और रामगोपाल यादव को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण 6 वर्ष के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।
You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*