current affairs

करेंट अफेयर्स (04 सितम्बर – 10 सितम्बर 2017)

16. श्वेता अठवाल ने मिसेज यूनिवर्स 2017 क्वीन का खिताब जीता।
विस्तार : –  यह प्रतियोगिता दक्षिण अफ्रीका में आयोजित की गई। दक्षिण अफ्रीका के शहर डरबन में 25 अगस्त 2017 से मिसेज यूनिवर्स-2017 के लिए प्रतियोगिताएं शुरू हुई। जो लगातार एक सप्ताह तक चली और इस दौरान विभिन्न टास्क प्रतिभागियों को दिए गए।
प्रतियोगिता में 85 देशों की प्रतिभागियों ने भाग लिया। कई राउंड प्रतियोगिता के पूरा होने के बाद इस प्रतियोगिता में पहले राउंड में 60 प्रतिभागियों को बाहर किया गया। इसके बाद बची 25 प्रतिभागियों में से विभिन्न राउंड के बाद प्रतिभागियों में टॉप पांच का चयन किया गया।

17. सेबी ने पर्ल ग्रुप पर 2423 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।
विस्तार : – भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड सेबी ने पीएसीएल लिमिटेड (पर्ल) व इसके चार डायरेक्टरों पर 2,423 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। सेबी ने यह जुर्माना गैरकानूनी तरीके से फंड जुटाने की वजह से लागू किया। कंपनी के निदेशकों में तारोलचन सिंह, सुखदेव सिंह, गुरमीत सिंह और सुब्रत भट्टाचार्य हैं। बाजार नियामक सेबी के निर्देशानुसार यह राशि पीएसीएल लिमिटेड को डेढ़ महीने के भीतर जमा करानी होगी। पर्ल ने अवैध योजनाओं के माध्यम से जनता से 49,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जुटाई।

18. भारती एयरटेल ने ‘जीएसटी एडवांटेज’ लांच किया।
विस्तार : – मोबाइल नेटवर्क कंपनी भारती एयरटेल (एयरटेल) की बिजनेस टू बिजनेस शाखा एयरटेल बिजनेस ने ‘जीएसटी एडवांटेज’ लांच किया। जीएसटी एडवांटेज को छोटे बिजनेस एवं स्टार्टअप्स के लिए तैयार किया गया है। इसके अलावा एयरटेल ने टैक्स विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई जीएसटी नॉलिज बैंक भी प्रकाशित किया है। इसके माध्यम से जीएसटी रिटर्न आसानी से और सही तरीके से बिना किस झंझट के फाइल किया जा सकता है। इसे एयरटेल और क्लियर टैक्स ने मिलकर लॉन्च किया है। जीएसटी एडवांटेज मौजूदा एयरटेल बिजनेस ग्राहकों को मुफ्त में उपलब्ध कराया जा रहा है।

19. पीएनबी और बीएसएनएल ने मोबाइल वॉलेट हेतु समझौता किया।
विस्तार : – पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) और सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी (बीएसएनएल) ने मिलकर मोबाइल वॉलेट पेश करने हेतु समझौता किया है। दोनों कंपनियों के मध्य किए गए सक्झौता के तहत 10 राज्यों में मोबाइल वॉलेट स्पीड पे पेश किया जाएगा। स्पीडपे के उपभोक्ता इस ऐप के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल भी कर सकेंगे। पीएनबी के स्पीडपे वॉलेट से विभिन्न बिलों का भुगतान किया जा सकेगा और फोन भी रिचार्ज किए जा सकेंगे। इसके साथ ही वे अधिकृत खुदरा बिक्री केंद्रों से धन निकासी और जमा करवा सकेंगे।

20. डीआरडीओ ने नाग मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
विस्तार : – रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा 09 सितंबर 2017 को भारत की तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) नाग का राजस्थान में सफल परीक्षण किया गया। इस परीक्षण के साथ ही एटीजीएम के निर्माण क्रम में होने वाला ट्रायल पूरा माना गया। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी ने अनुसार राजस्थान में डीआरडीओ ने नाग मिसाइल का दो भिन्न लक्ष्यों पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल ने दोनों ही लक्ष्यों को सफलतापूर्वक भेद दिया। यह मिसाइल सात किलोमीटर तक के लक्ष्य पर अचूक निशाना लगा सकती है।