current affairs

करेंट अफेयर्स (04 सितम्बर – 10 सितम्बर 2017)

11. जापान के वैज्ञानिकों ने आकाशगंगा के केंद्र के पास एक विशालकाय ब्लैक होल की खोज की
विस्तार : – जापान के वैज्ञानिकों ने हाल ही में आकाशगंगा के केंद्र के पास एक विशालकाय ब्लैक होल की खोज की। आकाशगंगा मिल्की वे के मध्य में जहरीले गैसों से घिरे बादल के निकट वैज्ञानिकों ने सूर्य से एक लाख गुना बड़े ब्लैक होल की खोज की है। जापान के कीओ विवि के खगोलविद टेलीस्कोप की मदद से एक बादल में गैसों का अध्ययन कर रहे थे। इसी दौरान इस ब्लैक होल का पता चला।

12. मलेशिया के मेलाका में उजाला योजना का शुभारम्भ।
विस्तार : – केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा संचालित भारत की सफल उजाला योजना को मेलाका, मलेशिया में लागू किया गया है। मलेशिया में इस योजना की शुरूआत मेलाका के मुख्यमंत्री दातुक सेरी उतामा इर हीज इदरिश बिन हीज हेरन ने की। उजाला योजना भारत में ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा चलाई जा रही है। मेलाका, मलेशिया में उजाला की (सभी के लिए सस्ती उन्नत ज्योति) के नाम से शुरूआत की गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 05 जनवरी, 2015 को दुनिया का सबसे बड़ा और विस्तारित एलईडी वितरण कार्यक्रम, उजाला शुरू किया।

13. केंद्र सरकार ने शिक्षकों के लिए दीक्षा पोर्टल की शुरुआत की
विस्तार : – केन्द्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने 5 सितंबर 2017 को शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल माध्यम दीक्षा पोर्टल (www.diksha.gov.in) की शुरुआत की। इस योजना के तहत 319 शिक्षको को राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2016 प्रदान किया दीक्षा एक अनूठी पहल है जो मौजूदा उच्च स्केलेबल और लचीले डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाता है। राज्यों, सरकारी निकायों निजी संगठन भी, उनके लक्ष्यों, जरूरतों और क्षमताओं के आधार पर अपने संबंधित शिक्षक पहल में दीक्षा को एकीकृत कर सकते हैं।

14. विवेक गोयनका पीटीआई के नए अध्यक्ष निर्वाचित।
विस्तार : – विवेक गोयनका को पीटीआई के नए अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित किया गया। विवेक गोयनका एक्सप्रेस समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। दैनिक समाचार पत्र द हिन्दू के पूर्व एडिटर इन चीफ एन. रवि को सर्वसम्मति से समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया का उपाध्यक्ष चुना गया। कंपनी की आज यहां 69वीं सालाना आम बैठक के बाद बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में चुनाव हुआ। विवेक गोयनका (60) ने रियाद मैथ्यू की जगह ली है। जो मनोरमा प्रबंधन के वरिष्ठ सहायक संपादक और सदस्य हैं। 69 वर्षीय रवि ने उपाध्यक्ष के तौर पर गोयनका का स्थान लिया।

15. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस (08 सितंबर) मनाया गया।
विस्तार : – नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में 51वां अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया गया। यह दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है जिसके तहत विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष 08 सितंबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इसके तहत यूनेस्को द्वारा घोषित विषय ‘डिजिटल दुनिया में साक्षरता’ के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। भारत में साक्षरता के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों, जिलों, ग्राम पंचायतों तथा गैर-सरकारी संगठनों को साक्षर भारत पुरस्कार प्रदान किए गये। राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण वर्ष 1988 से अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाता है।