करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

6. कैबिनेट ने खुदरा, निर्माण में 100% एफडीआई को मंजूरी दी।
विस्तार : –
प्रमुख क्षेत्रों में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को उदार बनाने वाले प्रमुख बदलावों में, केंद्रीय कैबिनेट ने एकल ब्रांड खुदरा व्यापार (एसबीआरटी) और निर्माण विकास में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश को मंजूरी दी और एफडीआई के लिए 49% तक एयर इंडिया को खोलने का निर्णय लिया। इसके अलावा, सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि विदेशी संस्थागत निवेशकों और पोर्टफोलियो निवेशकों को प्राथमिक बाजार के माध्यम से बिजली आदान-प्रदान में निवेश करने की अनुमति दी जाए और इसके एफडीआई नीति में “चिकित्सा उपकरणों” की परिभाषा में संशोधन किया जाए।

7. सरकार ने प्लास्टिक के बने राष्ट्रीय ध्वज के इस्तेमाल पर प्रतिबंधित लगाया।
विस्तार : – केंद्र सरकार ने राष्ट्र को सलाह दी है कि प्लास्टिक के बने राष्ट्रीय ध्वज का इस्तेमाल न करें और गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर ध्वज संहिता की कड़ी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों (यूटी) को कहा।

8. गंगा को साफ करने के लिए पूर्व-सैनिकों की बटालियन को मंजूरी ।
विस्तार : – केंद्र सरकार ने पूर्व सैनिकों की “प्रादेशिक सेना बटालियन” की स्थापना को मंजूरी दी है। स्वच्छ गंगा के राष्ट्रीय मिशन के लिए TA की एक “कम्पोजिट इकोलॉजिकल टास्क फॉर्स” बटालियन की स्थापना अगले महीने इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में की जाएगी। सरकार ने गंगा की सफाई के लिए एक नोडल एजेंसी NMCG के अंतर्गत बटालियन बनाने के लिए 167 करोड़ रूपये की राशि जारी की है।

9. चौथा अंतर्राष्ट्रीय धर्म धम्म सम्मेलन ।
विस्तार : – राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बिहार के राजगीर में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय धर्म धम्म सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन भारत फाउंडेशन, नालंदा विश्वविद्यालय, विदेश मामलों के मंत्रालय, आसियान-भारत और वेतनामी बौद्ध संघ ने संयुक्त रूप से किया। सम्मेलन में श्रीलंका के विदेश मंत्री तिलक मारापना ने भाग लिया।

10. हैपेटाइटिस C के लिए निशुल्क चिकित्सा ।
विस्तार : – स्वास्थ्य मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2018-19 से वायरल हेपेटाइटिस के नियंत्रण के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम तैयार किया। हेपेटाइटिस C पर ध्यान केन्द्रित करते हुए, अमेरिका और यूरोप में 63,000-94,000 डॉलर खर्च करने पर मिलने वाले एंटी वायरल उपचार को सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में निशुल्क प्रदान किया जाएगा। हेपेटाइटिस C एक रक्तजनित वायरस से होता है जो यकृत को प्रभावित करता है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.