करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

रिपोर्ट

1. विश्व बैंक ने भारत की वृद्धि दर वर्ष 2018 में 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया ।
विस्तार : – विश्व बैंक ने 2018 में भारत की विकास दर 7.3% और अगले दो वर्षों में 7.5% का अनुमान लगाया है। वाशिंगटन में अपने 2018 ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्ट को जारी करते हुए, विश्व बैंक ने कहा, एक महत्वाकांक्षी सरकार के रूप में अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत में व्यापक विकास की क्षमता है, व्यापक सुधारों का कार्य करता है।

2. दिल्ली और पंजाब भारत के सबसे धनी राज्य ।
विस्तार : – राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस -4) के चौथे दौर के आंकड़ों के आधार पर, दिल्ली और पंजाब के लोग सबसे धनी हैं, जिनकी कुल संपत्ति क्वांटिल में 60% से अधिक है। यह सर्वेक्षण 2015-16 में 6 लाख से अधिक घरों में किया गया था। उपभोक्ता वस्तुओं और घरेलू विशेषताओं के स्वामित्व के अंकों के आधार पर सूचकांक तैयार किया गया है।

3. दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 5.21% हुई ।
विस्तार : – खाद्य वस्तुओं, अंडे और सब्जियों के दाम बढ़ने से दिसंबर में रिटेल महंगाई दर बढ़कर 5.21 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह भारतीय रिजर्व बैंक के हिसाब से सुखद स्तर से बहुत अधिक है। इससे निकट भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों पर पानी फि‍र गया है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति नवंबर में 4.88 प्रतिशत पर थी। दिसंबर 2016 में यह 3.41% पर थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति बढ़कर 4.96 प्रतिशत हो गई, जो इससे पिछले महीने में 4.42 प्रतिशत पर थी।

अन्तर्राष्ट्रीय

1. चीन में विश्व का सबसे बड़ा “बर्फ महोत्सव”
विस्तार : – 34वां “हार्बिन इंटरनेशनल आइस और स्नो फेस्टिवल”, विश्व का सबसे बड़ा बर्फ महोत्सव 5 जनवरी, 2018 को हार्बिन (पूर्वोत्तर चीन) में आयोजित किया । यह महोत्सव फरवरी अंत तक चलेगा। इस महोत्सव में चीनी राष्ट्रपति “शी जिनपिंग” की प्रमुख विदेश नीति के इस वर्ष के कुछ कार्यों को भी कला के रूप में दर्शाया गया है।

NOTE –

  • चीन की राजधानी –बीजिंग
  • चीन के राष्ट्रपति –शी जिनपिंग

2. जेफ बेजोस बने सबसे अमीर व्यक्ति ।
विस्तार : –
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार,अमेज़ॅन के संस्थापक और CEO जेफ बेजोस, बिल गेट्स से आगे निकल कर इतिहास में सबसे अमीर व्यक्ति बने। इंडेक्स के अनुसार बेजोस की कुल संपत्ति 105.1 बिलियन डॉलर है। इंडेक्स में मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय और दुनिया के 20वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.