करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

खेल

1. आंचल ठाकुर ने स्कीइंग में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीता ।
विस्तार : – आंचल ठाकुर ने तुर्की में स्कीइंग में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीतकर इतिहास बनाया। फेडरेशन इंटरनेशनल स्की रेस द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित अल्पाइन एज 3200 कप में 21 वर्षीय कांस्य ने कांस्य पदक जीता। उसने स्लैलॉम रेस कैटेगरी में पदक जीता।

2. सड़क दुर्घटना में पहलवान सुखचैन की मृत्यु ।
विस्तार : – द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता पहलवान एवं कोच सुखचैन सिंह चीमा की पटियाला बाईपास पर सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। सुखचैन सिंह चीमा रुस्तम-ए-हिंद ओलंपियन पहलवान केसर सिंह चीमा के बेटे और रुस्तम-ए-हिंद ओलंपियन और अर्जुन पुरस्कार विजेता, पलविंदर के पिता थे। 1974 में तेहरान एशियाई खेलों में सुखचैन सिंह चीमा ने कांस्य पदक जीता था।

3. विश्व चैंपियन पावरलिफ्टर सक्षम यादव का निधन ।
विस्तार : – दिल्ली के समीप एक सड़क दुर्घटना के बाद विश्व चैंपियन पावरलिफ्टिंग सक्षम यादव की मृत्यु हो गई है। वे एक कार दुर्घटना में घायल हो गए थे। यादव ने रूस के मॉस्को में आयोजित 2017 पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

4. सरजुबाला ने जीता नेशनल चैंपियनशिप।
विस्तार : –
पूर्व विश्व रजत पदक विजेता सरजुबाला देवी ने मणिपुर का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 48 किलो की श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता। ऑल इंडिया पुलिस, AIP का प्रतिनिधित्व करने वाले एशियन चैंपियन में एल. सरिता देवी ने 60 किलोग्राम श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता। सरजुबाला देवी को सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर ट्राफी भी प्रदान किया गया था।

दिवस

1. प्रवासी भारतीय दिवस – 9 जनवरी ।

2. युवा दिवस – 12 जनवरी ।
विस्तार : – प्रति वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन भारत के महान सामाजिक सुधारकों, विचारकों और दार्शनिकों में से एक स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ था। भारत सरकार ने 1984 में स्वामीजी के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। प्रति वर्ष 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है।

3. 70वां सेना दिवस – 15 जनवरी ।
विस्तार : –
70वां सेना दिवस आज मनाया जा रहा है (15 जनवरी 2018)। यह दिवस देश की सुरक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले साहसी और बहादुर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि और सलाम देने के लिए दिन मनाया जाता है। इस दिन हर साल, ‘सेना दिवस’ इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 1949 में इस दिन जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के. एम. कैरियप्पा ने सेना के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ कमांडर जनरल सर एफ.आर.आर. बुचर से पदभार संभाला था, यह स्वतंत्रता के बाद भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ थे।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.